नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के व्यवसायिक लॉन्च होने के बाद से शुरू हुए प्राइस वॉर पर अगले कुछ महीनों में विराम लग सकता है। भारतीय टेलिकॉम इंडस्ट्री के दो बड़े प्लेयर आइडिया सेल्यूलर और वोडाफोन इंडिया का विलय होने वाला है। इस विलय के बाद से मौजूदा टेलिकॉम वॉर पर विराम तो लग जाएगा, लेकिन नया प्राइस वॉर शुरू हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों टेलिकॉम कंपनियों के विलय के बाद ये देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन जाएगी।

ग्राहकों को होगा फायदा:

नयी कंपनी बन जाने के बाद वोडाफोन और आइडिया यूजर्स को फायदा मिल सकता है। कंपनी अपने यूजर्स को अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों जियो और एयरटेल के मुकाबले सस्ते डाटा और कॉलिंग प्लान्स ऑफर कर सकती है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह भारतीय टेलिकॉम बाजार में रेवेन्यू शेयर के लिए इन कंपनियों के बीच एक बार फिर से प्राइस वॉर शुरू होना हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो अपने रेवेन्यू शेयर को 30 फीसद तक पहुंचाने के लिए अपने प्लान्स की दरों में और कटौती कर सकता है। फिलहाल टेलिकॉम बाजार में रिलायंस जियो का रेवेन्यू शेयर 20 फीसद है।

मार्च 2019 तक मिलेंगे कई ऑफर्स:

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों के लिए मार्च 2019 तक कई ऑफर्स जारी रख सकता है। वहीं, कई नए आकर्षक ऑफर भी पेश कर सकता है। इसके अलावा मर्जर के बाद वोडाफोन और आइडिया भी बाजार में अपनी पोजीशन बरकरार रखने के लिए नए आकर्षक ऑफर उतार सकते हैं। वहीं, भारती एयरटेल की बात करें तो फिलहाल देश की सबसे बड़ी कंपनी इस मर्जर के बाद दूसरे नंबर पर आ जाएगी। रिलायंस जियो से एयरटेल को शुरुआत से ही चुनौती मिल रही है। कंपनी भी कुछ नए प्लान्स उतार कर अपने ग्राहक बेस को बढ़ाने की कोशिश करेगी।

30 फीसद तक सस्ते हो सकते हैं प्लान्स:

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस विलय के बाद टेलिकॉम कंपनियां अपने प्लान्स की दरों में 30 फीसद तक कमी कर सकती हैं। इसके अलावा पोस्टपे़ड बिल्स पर भी ग्राहकों को छूट दी जा सकती है। वन टाइम आकर्षक प्लान्स भी बाजार में उतारे जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

वनप्लस ने अगले साल 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के दिए संकेत, जानें क्या होगा खास

अब 2G डाटा पर भी चला सकेंगे इंस्टाग्राम, लाइट वर्जन की टेस्टिंग शुरू

जियो के मानसून ऑफर में मिलेगा कैशबैक और 3200GB डाटा, एयरटेल भी नहीं है पीछे

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप