नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 4 जून से 8 जून तक चलने वाले WWDC (वर्ल्ड वाइड डिवेलेपर्स कांफ्रेंस) में एप्पल अपने क्लाउट स्टोरेज फीचर्स में कई बदलाव का ऐलान कर सकता है। एप्पल का iCloud हमेशा से बदलने वाला सर्विस रहा है। इस सर्विस का इस्तेमाल आइफोन और आइपैड के अलावा एप्पल के प्रोडक्ट्स यूजर्स करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एप्पल आइक्लाउड सर्विस में कई फीचर्स जोड़ सकती है।

क्या है आइक्लाउड ?

आइक्लाउड एप्पल की एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है, जिसमें आप अपने जरूरी फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स, एप के कंटेंट्स आदि आइक्लाउट अकाउंट के जरिए सेव कर सकते हैं। आइक्लाउड की तरह ही गूगल ड्राइव और माइक्रोसॉफ्ट का ड्रॉप बॉक्स भी इस तरह की क्लाउड सर्विस प्रोवाइड करती है। इसमें यूजर्स अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स सर्वर में अपलोड कर सकते है, जिसे कंही से भी इंटरनेट के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। यही नहीं आइक्लाउड के जरिए यूजर्स अपने ई-मेल, कैलेंडर, आइट्यून सर्विस को भी सिंक्रोनाइज कर सकते हैं। कंपनी की यह प्रीमियम सेवा है, जिसके लिए एपल अपने यूजर्स से स्टोरेज इस्तेमाल करने के लिए प्रति महीने के हिसाब से चार्ज करता है।

शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत करने की तैयारी?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस क्लाउड स्टोरेज सेवा का शिक्षा से जु़ड़े लोगों (खासतौर पर छात्रों) के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। वर्ल्ड वाइड डिवेलेपर्स कांफ्रेंस में कंपनी छात्रों को 500जीबी मल्टीयूजर स्टोरेज की सुविधा देने की घोषणा करके शिक्षा के क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है। इस फीचर को एप्पल के नए आइओएस12 के साथ जोड़ा जा सकता है।

आइक्लाउड में ज्यादा मेमोरी देने की कोशिश?

कंपनी अपने मुख्य प्रतिद्वंदी कंपनी गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को चुनौती देने के लिए आइक्लाउड स्टोरेज की क्षमता को बढ़ा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी 0.99 अमेरिकी डॉलर (करीब 65 रुपये) प्रति महीने के खर्च में 5जीबी क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध करा सकती है। छात्रों को भी 200जीबी आइक्लाउट स्टोरेज फ्री में दे सकती है। इसके लिए कंपनी कई स्कूल और कॉलेज से साझेदारी कर सकती है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए छात्रों को स्कूल और कॉलेज से मिलने वाले एप्पल आईडी से लॉग इन करना होगा। हांलाकि इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। एप्पल का प्रयास रहेगा कि 10जीबी से लेकर 15जीबी तक का आइक्लाउड स्टोरेज फ्री में ग्राहकों को  मिले।

आइट्यून्स को आइक्लाउड में जोड़ा जाएगा?

एप्पल यूजर्स अब अपनी पसंदीदा मूवी और गाने को कहीं से एक्सेस कर सकेंगे। इसके लिए आइक्लाउड को आइट्यून से जोड़ा जा सकता है। ऐसा करने से यूजर्स सॉन्ग्स और मूवी को आइफोन के अलावा किसी भी कम्प्यूटर से लॉग इन करके देख सकते हैं।

इसके अलावा आइक्लाउड में फोटो लाइब्रेरी सिंक जैसे कई फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। इन फीचर्स के जरिए इसके इस्तेमाल करने का अनुभव बदल सकता है। हांलाकि इन सभी फीचर्स के बारे में कोई आधिकारिक ऐलान तो 4 जून से 8 जून के बीच चलने वाले WWDC 2018 में ही होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

व्हॉट्सएप के ये नए फीचर्स, बदल देंगे चैट करने का अनुभव

Apple के नए iOS12 के लिए हो जाइए तैयार, बदल जाएगा आपके आइफोन का लॉक-स्क्रीन

Alcatel ने बजट में लॉन्च किया Alcatel 3V स्मार्टफोन, रियलमी 1 को दे सकता है टक्कर

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप