Move to Jagran APP

इन तीन बैंकिंग ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, हैक हो सकता है अकाउंट

बैंकिंग ऐप्स को डाउनलोड करने से पहले अच्छी तरह से जांच लें नहीं तो आपका अकाउंट हैक हो सकता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 07:36 AM (IST)
इन तीन बैंकिंग ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, हैक हो सकता है अकाउंट
इन तीन बैंकिंग ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, हैक हो सकता है अकाउंट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। देश के सभी बड़े बैंक अब आपकी मुठ्ठी में हैं। आप बैंकों के चक्कर लगाने की जगह बस एक टैप में ही बैंकिंग सेवा का लाभ उठा रहे हैं। गूगल प्ले स्टोर पर सभी बड़े बैंकों के ऐप्स मौजूद हैं, जिसका लाभ आप उठा रहे हैं। आपको बता दें कि इन तीनों तीन बड़े बैंक आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और आरबीएल के फर्जी ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं। अगर आपने गलती से इन फर्जी ऐप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया तो आपकी निजी जानकारी से लेकर बैंक अकाउंट के हैक होने का खतरा है।

loksabha election banner

इस तरह काम करते हैं ये ऐप्स

सोलोवाकिय बेस्ड एक इंटरनेट प्रोडक्ट प्रोवाइडर ESET के मुताबिक इन ऐप्स को जून-जुलाई 2018 में प्ले स्टोर पर रिलीज किया गया है। जबतक गूगल इन ऐप्स को अपने स्टोर से हटाता, तब तक कई लोगों ने इसे डाउनलोड कर लिया। लॉन्च होने के बाद ये ऐप्स समान रूप से काम कर रहे थे। जिसमें ये यूजर्स से क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगते थे। जैसे ही यूजर्स अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी डालते, ये ऐप्स यूजर्स के इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेन्शियल्स दर्ज करने और सबमिट बटन पर क्लिक करने के लिए कहता है। इसके बाद यूजर्स की निजी जानकारी ऑनलाइन लीक हो जाती हैं, जिसे कोई भी एक्सेस कर सकता है। इस तरह से किसी भी यूजर्स को भारी नुकसान का सामना उठाना पड़ सकता है।

निजी जानकारियां हो जाती हैं सार्वजनिक

इन तीनों बैंकों के ऐप्स को डाउनलोड करने के बाद हैकर्स आपकी निजी जानकारी से लेकर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स मांगते हैं। आपके पास यह मैसेज आता है कि आप अपनी जानकारी हमसे शेयर करिए आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट को बढ़ा दिया जाएगा। जैसे ही आप अपनी जानकारी शेयर करते हैं, ये ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगा और कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है।

इस तरह कर सकते हैं बचाव

  • आप इस तरह की हैकिंग से बचने के लिए किसी भी ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने से पहले उसके सोर्स का पता लगाएं। अगर, आपको लगे कि ऐप का सोर्स सही है तो ही आप ऐप को डाउनलोड करें.
  • ऐप को डाउनलोड करने से पहले कितने बार डाउनलोड किया गया है, क्या रेटिंग हैं, ये सब पता करें।
  • अगर, आपको जरा भी संदेह हो तो कभी भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करें।
  • आपको बता दें कि कोई बैंक आपसे आपका पासवर्ड न तो फोन पर मांगता है और न ही ऑनलाइन मांगता है।

यह भी पढ़ें:

Asus ZenFone 5Z की पहली सेल शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स के बारे में

वनप्लस ने सैमसंग और ऐप्पल को छोड़ा पीछे, बनी नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रैंड

Xiaomi Mi Mix 3 के फीचर्स और डिजाइन हुई लीक, खास तरह के कैमरे से होगा लैस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.