Move to Jagran APP

कही आपके डिवाइस में तो नहीं है कोई बॉट, ऐसे लगाएं पता और दूर करें परेशानी

अगर आपके डिवाइस पर botnet है तो सरकार आपको इससे मुक्त होने का तरीका देती है। बस आपको उनके द्वारा बताएं गए उपाय अपनाने पड़ेगे। आज हम आपको उस साइट के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके डिवाइस को बॉट फ्री करने में मदद करेगा। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 07:08 PM (IST)
कही आपके डिवाइस में तो नहीं है कोई बॉट, ऐसे लगाएं पता और दूर करें परेशानी
Here how you can free you device like computer and smartphone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ सालों में सरकार साइबर सुरक्षा को लेकर काफी सक्रिय हो गई है। सरकार कई ऐसे उपाय करती रहती है, ताकि हम इस तरह के खतरों से बच सके। ऐसे में अगर आपका डिवाइस Botnet से प्राभवित हो तो आप क्या करेंगे? परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार आपको ऐसी सुविधा देती है, जिससे आप अपनी डिवाइस को बॉट फ्री कर सकते हैं। 

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं साइबर स्वच्छता क्रेंद की, जो साइबर सिक्योरिटी से जुड़ी समस्या और मामलों का निवारण करता है। ये आपके डिवाइस में बॉट का पता लगाने और सुरक्षित रहने में मदद करता है।आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या है साइबर स्वच्छता केंद्र?

साइबर स्वच्छता केंद्र या यूं कहें कि बॉटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का एक हिस्सा है। यह भारत में एक सुरक्षित साइबर स्पेस बनाने के लिए बॉटनेट संक्रमणों का पता लगाकर और सूचित करके यूजर्स की सफाई और सुरक्षा प्रणालियों को सक्षम करने में मदद करता ताकि आगे के संक्रमण को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें - ChatGPT का हो सकता है गलत इस्तेमाल, बड़े साइबर हमलों की जिम्मेदार हो सकती है टेक्नोलॉजी

सुरक्षित साइबर इको सिस्टम बनाने का प्रयास

बता दें कि साइबर स्वच्छता केंद्र की स्थापना ‘राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा नीति’ के उद्देश्यों के अनुसार की गई है, जिसने देश में एक सुरक्षित साइबर इको सिस्टम बनाने की परिकल्पना की गई है। यह केंद्र इंटरनेट सेवा ऑपरेट्रस और प्रोडक्ट/एंटीवायरस कंपनियों के साथ समन्वय और सहयोग से ऑपरेट होता है। यह वेबसाइट यूजर्स को उनके सिस्टम/उपकरणों को सुरक्षित करने के लिए जानकारी और टूल देती है। यह केंद्र सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 70बी के प्रावधानों के तहत भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (Cert.In) द्वारा संचालित किया जाता है।

क्या हो सकते हैं नुकसान?

अगर आपका कंप्यूटर या डिवाइस बॉट' नामक मैलवेयर से संक्रमित है और बॉटनेट का हिस्सा बन गया है तो आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

आपके कंप्यूटर या डिवाइस की जानकारी चोरी हो सकती है और इसका उपयोग स्पैम भेजने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा आपके डिवाइस का उपयोग अन्य कंप्यूटर या डिवाइस पर हमले शुरू करने के लिए किया जा सकता है

कैसे हटाएं मैलवेयर?

मैलवेयर को हटाने के लिए आपको अपने कंप्यूटर या डिवाइस को साइट पर बताए गए टूल से स्कैन करना होगा और अपने कंप्यूटर या डिवाइस की सुरक्षा में सुधार के लिए कदम उठाने होंगे। आप उन एंटीवायरस कंपनियों की वेबसाइट पर जा सकते हैं, जो इस पहल के लिए मुफ्त बॉट रिमूवल टूल दे रही हैं।

सरकार की Cyber Swachhta Kendra साइट पर आप फ्री बॉट रिमूवल टूल्स और अन्य जरूरी टूल्स/सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए सिक्योरिटी टूल्स डाउनलोड सेक्शन पर जाकर अपने डिवाइस के अनुसार टूल डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Valentine Day को अपने पार्टनर के लिए बनाएं खास, Sony हेडफोन और साउंडबार पर दे रही है बेहतरीन ऑफर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.