Move to Jagran APP

ChatGPT का हो सकता है गलत इस्तेमाल, बड़े साइबर हमलों की जिम्मेदार हो सकती है टेक्नोलॉजी

ChatGPT भले ही काफी चर्चा में है लेकिन यह हमारे लिए खतरनाक हो सकता है। हाल ही मे कुछ आईटी विशेषज्ञों ने बताया कि ChatGPT भविष्य में साइबर अटैक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला..(जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 08 Feb 2023 05:34 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 05:34 PM (IST)
ChatGPT का हो सकता है गलत इस्तेमाल, बड़े साइबर हमलों की जिम्मेदार हो सकती है टेक्नोलॉजी
IT expert said cyber criminal can use ChatGPT for cyber attack in future

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT के बारे में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसने नहीं पता होगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बीते कुछ दिनों से यह काफी चर्चा में रहा है। अलग-अलग एक्सपर्ट इस पर अलग अलग तरह से रिसर्च कर रहे हैं। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए हाल ही में IT एक्सपर्ट के एक ग्रुप ने दावा किया कि निकट भविष्य में साइबर हमलों को अंजाम देने के लिए ChatGPT तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

prime article banner

रिपोर्ट में मिली जानकारी

ब्लैकबेरी की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 71 प्रतिशत तकनीकी विशेषज्ञों ने दावा किया है कि कुछ विदेशी देश पहले से ही एआई चैटबॉट का उपयोग अन्य देशों के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में ChatGPT द्वारा उत्पन्न संभावित खतरे से जुड़े विभिन्न विचारों पर भी प्रकाश डाला गया है।

यह भी पढ़ें- Valentine Day को अपने पार्टनर के लिए बनाएं खास, Sony हेडफोन और साउंडबार पर दे रही है बेहतरीन ऑफर्स

झूठी जानकारी फैलाने में होगा मददगार

लगभग 53 प्रतिशत लोगों का मानना है कि सबसे बड़ी चिंता यह है कि ChatGPT हैकर्स को अधिक विश्वसनीय फिशिंग ईमेल बनाने में मदद करेगा। दूसरी ओर 49% का मानना है कि यह कम कुशल हैकर्स को अपनी तकनीकी क्षमताओं में सुधार करने और झूठी जानकारी फैलाने की अनुमति देगा।

ब्लैकबेरी में साइबर सुरक्षा के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी शिशिर सिंह का मानना है कि ChatGPT साइबर उद्योग में तेजी से प्रभावशाली हो जाएगा। इस तरह की एडवांस तकनीक से बहुत सारे लाभ पाए जा सकते हैं, लेकिन हम इसके दुष्प्रभाव को भी अनदेखा नहीं कर सकते हैं।

एआई-संचालित साइबर सुरक्षा में निवेश

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि बहुत सारे आईटी निर्णय निर्माता अगले दो वर्षों में एआई-संचालित साइबर सुरक्षा में निवेश करने की योजना बना रहे हैं। जहां 82 प्रतिशत का यह इरादा है और उनमें से 48 प्रतिशत ने 2023 के अंत से पहले इस निवेश करने की योजना बनाई है।

इस रिपोर्ट में ChatGPT के संभावित लाभों और खतरों पर प्रकाश डाला गया है। हालांकि यह कई फायदे देता है, लेकिन यह साइबर सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा भी हो सकता है। इसलिए आईटी निर्णय निर्माताओं को इन जोखिमों के बारे में जागरूक होने और बढ़ते साइबर हमलों के खिलाफ अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए AI-संचालित साइबर सुरक्षा में निवेश करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- OnePlus ने पेश किया अपना पहला टैबलेट, यूजर्स को मिलेगा स्मूथ और बेहतर एक्सपीरियंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.