Move to Jagran APP

स्मार्टफोन हो गया है स्लो या नहीं कर रहा है काम तो अपनाएं ये तरीका, धमाकेदार स्पीड में करने लगेगा काम

स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरतों में आता है। ऐसे में अगर ये स्लो हो जाएं या ठीक से काम ना करें तो आप क्या करेंगे। हम आपको आज कुछ तरीके बताना चाहते हैं जो आपके फोन की स्पीड को बेहतर कर देंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 09 Mar 2023 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 09 Mar 2023 04:42 PM (IST)
स्मार्टफोन हो गया है स्लो या नहीं कर रहा है काम तो अपनाएं ये तरीका, धमाकेदार स्पीड में करने लगेगा काम
Know how to speed up your android smartphone,check the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आपका फोन पुराना है या इसमें बहुत से ऐप्स है तो ऐसे में ये अक्सर स्लो हो जाते हैं। इस स्थिति में हमें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। जब भी आप किसी ऐप या ब्राउजर का उपयोग करते हैं, तो आपका सिस्टम लोड किए गए डाटा जैसे फाइलें, स्क्रिप्ट और इमेज को कैशे मेमोरी के रूप में सुरक्षित रखता है, ताकि अगली बार जब आप ऐप या वेबसाइट खोलें, तो यह तेजी से लोड हो।

loksabha election banner

कैशे डाटा समय बचाता है और यहां तक कि डिवाइस की बैटरी भी बचाता है क्योंकि डाटा पहले से ही मेमोरी में सुरक्षित रहता है। मगर ऐप्स और ब्राउजर हिस्ट्री में अधिक से अधिक कैशे डाटा जमा करना आपके Androidफोन के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।

फोन को स्लो कर देता है कैशे

कैशे डाटा डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज भी भर देता है और आपके स्मार्टफोन को धीमा कर देता हैइसलिए, अपने फोन के परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए आप वेब ब्राउजर और ऐप्स दोनों से कैशे डाटा साफ कर सकते हैं। अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कैशे को क्लियर करने इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

Android पर ऐप कैसे क्लियर करें कैशे

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग ऐप में जाएं।
  • अब नीचे स्क्रॉल करें और ‘ऐप्स’ या ‘ऐप्स और नोटिफिकेशन’ पर टैप करें।
  • इसके बाद आप जिस ऐप का कैशे क्लियर करना चाहते हैं, उसे सर्च करें और उस पर टैप करें।
  • अब ‘स्टोरोज और कैशे’ पर टैप करें।
  • इसके क्लियर कैशे पर टैप करें।

आप समय-समय पर फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप से कैशे क्लियर कर सकते हैं क्योंकि हम इन ऐप का अधिक बार उपयोग करते हैं।

Android पर सभी ऐप्स के लिए कैशे कैसे क्लियर करें

अगर आप एक साथ सभी ऐप्स का कैशे डिलीट करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले सेटिंग ऐप खोलें।
  • इसके बाद ‘स्टोरेज’ या "स्टोरेज एंड मेमोरी’ पर टैप करें।
  • अब ‘Cached data’ पर टैप करें।
  • इसके बाद सभी ऐप्स के कैशे को क्लियर करने के लिए "ओके" पर टैप करें।

बता दें कि कैशे क्लियर करने से स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को बढ़ावा मिलेगा।इसके अलावा कैशे क्लियर करने के बाद, आपका डिवाइस ऐप्स या ब्राउजर डाटा को प्रीलोड करने के लिए अधिक बैटरी की खपत करेगा। लेकिन लोड होते ही आपका फोन फिर से कैशे सेव करना शुरू कर देगा। इसलिए आपको डिवाइस की इंटरनल मेमोरी को खाली करने के लिए समय-समय पर क्लियर कैशे प्रक्रिया का पालन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.