Move to Jagran APP

VPN: इंटरनेट की दुनिया का वह दरवाजा, जहां से खुल जाती हैं ब्लॉक वेबसाइट्स, इस तरह काम करता है वीपीएन

VPN in Hindi VPN को हम वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जानते हैं। कई बड़ी कंपनियां अपने डेटा को सिक्योर करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करती हैं। क्या आप जानते हैं कि यह वीपीएन होता क्या है? और यह क्यों इतना जरूरी है? (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 11 Jun 2023 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 11 Jun 2023 02:06 PM (IST)
How does a VPN Work What are the benefits of a VPN Connection

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी VPN का नाम जरूर सुना होगा। जहां भी इंटरनेट सुरक्षा की बात आती है वहां VPN का नाम जरूर आता है। पिछले एक-डेढ दशक में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। पैसे ट्रांसफर करनर से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग तक हम पूरा काम इंटरनेट से करते हैं।

loksabha election banner

ऑनलाइन सिक्योरिटी और प्राइवेसी को सेफ रखने के लिए VPN का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वीपीएन होता क्या है? और यह क्यों इतना जरूरी है? आज हम इसी VPN के बारे में आपको पूरी डिटेल से बताने वाले हैं।

क्या होता है VPN

VPN को हम वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जानते हैं। कई बड़ी कंपनियां अपने डेटा को सिक्योर करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करती हैं। यह एक टेक्नोलॉजी है जो अनसेफ नेटवर्क को सिक्योर नेटवर्क में बदलने का काम करती है। यानी VPN आपके लोकेशन और आइडेंटिटी को छुपाने में मदद करता है।

अगर आप VPN का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई भी आपके IP एड्रेस को ट्रैक नहीं कर सकता है। VPN के इस्तेमाल से आप अपनी ऑनलाइन एक्टिविटी को हाइड कर सकते हैं। VPN आपको बैन सर्विस और वेबसाइटों तक पहुंचने की इजाजत देता है।

कैसे काम करता है VPN?

जब भी आप ब्राउज़र में किसी वेबसाइट का URL डालते हैं तो सबसे पहले आपकी रिक्वेस्ट आपके ISP यानी कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाती है। यहां आपकी ऑनलाइन आइडेंटिटी, डिवाइस आईडी और लोकेशन जैसी तमाम चीजें चेक की जाती है। इसके बाद आपको उस वेबसाइट के सर्वर से जुड़ा जाता है। यह सब ISP के जरिए होता है।

VPN आपकी ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित रखने और आपकी सभी पर्सनल जानकारी को हैकर्स और चोरों से बचाने के लिए डेटा एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। यह VPN सर्वर और आपके डिवाइस के बीच सभी कनेक्शनों को भी एन्क्रिप्ट करता है ताकि कोई भी ट्रैक और ट्रेस न कर सके कि आप ऑनलाइन क्या कर रहे हैं।

ऐसे करें VPN का इस्तेमाल

  1. अपनी पसंद की वीपीएन वेबसाइट पर जाएं और यूजरनेम, ई-मेल आदि जैसे विवरण दर्ज करें।
  2. इन डिटेल को दर्ज करने के बाद अब आप वीपीएन सर्विस के साथ रजिस्टर्ड हो जाएंगे।
  3. अब आप यहां फ्री और पेड वर्जन चुन सकते हैं ।
  4. वीपीएन प्रोवाइडर के साथ रजिस्टर्ड अपने ई-मेल एड्रेस की पुष्टि करें।
  5. वीपीएन वेबसाइट से वीपीएन डाउनलोड करें।
  6. अब इंस्टालेशन प्रोसेस को पूरा करें।

VPN किसे इस्तेमाल करना चाहिए?

अगर अप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको VPN का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप नॉर्मल इंटरनेट ब्राउज़िंग या हल्के फुल्के मनोरंजन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप के लिए VPN उतना जरूरी नहीं है। अगर आप अपने फोन या लैपटॉप से अनलाइन बैंकिंग, ट्रेडिंग, कृप्टोकरेंसी जैसी संवेदनशील काम करते हैं तो आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप ऐसी वेबसाईट विजिट करते हैं जो इंडिया में बैन है तो आप इसके लिए VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.