Move to Jagran APP

क्या है VPN, आपको ऑनलाइन कैसे रखता है सुरक्षित? डिटेल में जानें इसकी पूरी जानकारी

एक VPN या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक खुली सुरंग की तरह है जो आपकी ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित करता है और वेबसाइटों को उनके मूल रूप में अनब्लॉक करता है। यह आपको कुछ रेस्ट्रिक्शन के साथ सभी साइटों को एक साथ सीधे एक्सेस करने का अवसर भी देता है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Fri, 15 Oct 2021 10:02 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 07:28 AM (IST)
क्या है VPN, आपको ऑनलाइन कैसे रखता है सुरक्षित? डिटेल में जानें इसकी पूरी जानकारी
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| अगर आप एक ऐसे टूल की तलाश में हैं जो आपको बिना किसी सीमा के इंटरनेट पर स्वतंत्र रूप से सर्फ करने का अवसर दे, तो एक VPN वह है जिसकी आपको जरूरत है। एक VPN या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक खुली सुरंग की तरह है जो आपकी ऑनलाइन प्राइवेसी को सुरक्षित करता है और वेबसाइटों को उनके मूल रूप में अनब्लॉक करता है। यह आपको कुछ रेस्ट्रिक्शन के साथ सभी साइटों को एक साथ सीधे एक्सेस करने का अवसर भी देता है।

prime article banner

अगर आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि VPN क्या करता है या इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार नहीं है, तो आप हमेशा एक VPN फ्री ट्रायल पा सकते हैं जो VPN प्रोवाइडर द्वारा पेश किया जाता है। हालांकि, फ्री ट्रायल्स केवल एक सप्ताह या कुछ दिनों के लिए हैं और आपको VPN का इस्तेमाल करने का पूरा लाभ प्रदान नहीं करते हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि VPS क्या है और VPS आपको ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रखता है।

क्या है VPN?

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क या एक VPN मूल रूप से एक एन्क्रिप्टेड टनल है जो आपके कंप्यूटर को एक ऑर्गेनाइजेशन द्वारा संचालित सर्वर के माध्यम से इंटरनेट से जोड़ता है। यह आपके सभी डेटा को एन्क्रिप्ट करने में मदद करता है और आपको Google, Facebook, Twitter, Skype, Netflix, Hulu या किसी अन्य सेवा जैसी ब्लॉक वेबसाइटों और सर्विस तक पहुंचने की अनुमति देता है जो कुछ देशों द्वारा रेस्ट्रिक्ट या बैन हो सकती हैं। इस टूल की मदद से आप कुछ रेस्ट्रिक्ट वेबसाइटों के पेज को अनब्लॉक कर सकते हैं।

VPN आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को सुरक्षित करने और आपकी सभी पर्सनल जानकारी को हैकर्स और चोरों से बचाने के लिए डेटा एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन एल्गोरिदम का इस्तेमाल करता है। यह VPN सर्वर और आपके डिवाइस के बीच सभी कनेक्शनों को भी एन्क्रिप्ट करता है ताकि कोई भी ट्रैक और ट्रेस न कर सके कि आप ऑनलाइन क्या कर रहे हैं।

आइए एक नजर डालते हैं कि कैसे एक VPN आपको ऑनलाइन सुरक्षित रख सकता है।

आपकी प्राइवेसी की रक्षा करना

VPN सभी डेटा को एन्क्रिप्ट करके आपकी पर्सनल जानकारी और पहचान को सुरक्षित रखता है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपकी ऑनलाइन एक्टिविटी तक नहीं पहुंच सकता है या आपकी किसी भी पर्सनल जानकारी को चुरा नहीं सकता है। यह VPN सर्वर और उस डिवाइस के बीच कनेक्शन को भी एन्क्रिप्ट करता है जिसका इस्तेमाल आप इससे कनेक्ट करने के लिए कर रहे हैं।

वेबसाइटों को अनब्लॉक करना

VPN का इस्तेमाल करने से आप उन साइटों को अनब्लॉक कर सकते हैं जो भारत, चीन, सऊदी अरब या किसी अन्य देश जैसे कुछ देशों में प्रतिबंधित हो सकती हैं जहां वेबसाइटों को ब्लॉक किया जा सकता है।

इसके अलावा, आप Netflix, Hulu या BBC iPlayer  जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग साइटों को भी अनब्लॉक कर सकते हैं, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका ISP आपकी एक्टिविटी को ट्रैक नहीं कर सकता क्योंकि आप ऐसी साइटों का इस्तेमाल करते हैं। यह आपको इन साइटों तक पहुंचने और बिना किसी प्रतिबंध के वीडियो देखने की अनुमति देगा, चाहे आप कहीं भी हों।

ऑनलाइन पेमेंट सुरक्षित करना

VPN बहुत मददगार होता है जब आप अमेज़ॅन या अन्य कंपनियों से एक आइटम ऑर्डर करने के लिए ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं जो अपने ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड डिटेल्स पर भरोसा कर सकते हैं। यह सभी भुगतान विवरणों को एन्क्रिप्ट करता है और उन्हें सुरक्षित रखकर हैकर्स और चोरों से बचाता है।

अपनी पहचान की रक्षा करना

जब आप अपनी पहचान की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन होते हैं तो VPN का इस्तेमाल करना भी बहुत मददगार होता है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी आपकी एक्टिविटी, पहचान या  पर्सनल डिटेल्स को ट्रैक और ट्रेस नहीं कर सकता है। एक VPN का इस्तेमाल आपको ऑनलाइन घोटालों से दूर रखने में भी मदद कर सकता है। ऐसे कई मामले हैं जहां लोगों को हजारों डॉलर का नुकसान हुआ है क्योंकि उन्हें हैकर्स द्वारा इंटरनेट पर अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने के लिए धोखा दिया गया था। VPN का इस्तेमाल आपके सभी डेटा को एडवांस टूल के साथ एन्क्रिप्ट करके सुरक्षित रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.