Move to Jagran APP

Google के Pixel phones में मिल रही है Passkey की सुविधा, सिक्योरिटी होगी मजबूत

Google अपने Pixel phones के लिए पासकी की सुविधा पेश कर रहा है। फिलहाल ये कुछ ही पिक्सल फोन्स में मिल रही है। लेकिन जल्द ही सभी यूजर्स के लिए लाया जा सकता है। सिक्योरिटी के लिहाज से पासकीज को अधिक सुरक्षित माना जाता है। ये यूनीक खाता प्रमाणीकरण की पेशकश करते हैं और फिशिंग जैसे ऑनलाइन खतरों से बचाने की ज्यादा उम्मीद देते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sun, 04 Feb 2024 11:15 AM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2024 11:15 AM (IST)
Google पिक्सल फोन्स के लिए Passkey की सुविधा पेश कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों की लिस्ट में शामिल गूगल सिक्योरिटी को लेकर खासा सजग रहता है और यही वजह है कि अब गूगल के द्वारा Pixel phones के लिए भी पासकी की सुविधा दी जा रही है। हालांकि फिलहाल ये सीमित डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

loksabha election banner

Google पहले से ही पासवर्ड रहित भविष्य का प्रबल सपोर्टर रहा है और अपनी कुछ सर्विसस के लिए इसे लाने के बाद कंपनी Pixel स्मार्टफोन पर पासकी पेश कर रही है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

पासकीज क्या हैं? 

सिक्योरिटी के लिहाज से पासकीज को अधिक सुरक्षित माना जाता है। ये यूनीक खाता प्रमाणीकरण की पेशकश करते हैं और फिशिंग जैसे ऑनलाइन खतरों से बचाने की ज्यादा उम्मीद देते हैं। इन्हें यूजर्स को याद रखने की जरूरत नहीं होती है। इनमें फेस या फिंगरप्रिंट स्कैनिंग जैसे डिवाइस अनलॉकिंग तरीकों के साथ त्वरित इंटीग्रेट पेशकश करते हैं।

Google एंड्रॉइड और Chrome जैसे अपने प्लेटफार्मों पर पासकी के लिए समर्थन को इंटीग्रेट करके और व्यक्तिगत Google खातों के लिए पासकी को एक डिफॉल्ट विकल्प बनाकर सक्रिय रूप से पासकी अपनाने को बढ़ावा दे रहा है।

किन्हें मिल रही सुविधा 

पासकी अपग्रेड सुविधा वर्तमान में Pixel 5a और Pixel टैबलेट से Pixel फोन पर उपलब्ध है। निकट भविष्य में इस सुविधा के अन्य यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। बता दें Google ने Adobe, Best Buy, DocuSign, eBay, Kaak, Money Forward, Nintendo, PayPal, Uber, Yahoo जैसी कंपनियों के साथ साझेदारी की है।

दिसंबर में Google ने अपने पिक्सेल फीचर ड्रॉप के माध्यम से Google पासवर्ड मैनेजर में पासकी अपग्रेड पेश किया था, जिससे यूजर्स पासकी के साथ संगत खातों की पहचान कर सकते हैं और अपग्रेड प्रक्रिया को सुविधाजनक बना सकते हैं।

Google ने कहा कि यह किसी भी वेबसाइट, ऐप या पासवर्ड मैनेजर को इस सुविधा का उपयोग करने की अनुमति देता है और यूजर्स के लिए साइन-इन प्रक्रिया को बढ़ाने का काम करता है।

ये भी पढ़ें- 20 साल का हुआ Facebook, 2004 से लेकर अब तक जानें कैसा रहा सफर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.