Move to Jagran APP

गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग का सपोर्ट, जोड़े गए ये 3 नए खास फीचर्स

गूगल फोटोज में जोड़े गए 3 नए खास फीचर्स, जानें इनके बारे में

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 01:30 AM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 01:53 PM (IST)
गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग का सपोर्ट, जोड़े गए ये 3 नए खास फीचर्स
गूगल फोटो को मिला AI और मशीन लार्निंग का सपोर्ट, जोड़े गए ये 3 नए खास फीचर्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल की एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में ही होने वाले कई बड़े बदलावों की घोषणा की गई। कंपनी ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल लोगों की जिंदगी को आसान बनने के लिए किया है। इसमें AI और मशीन लर्निंग अहम भूमिका निभाएंगे। इवेंट में भारत का उदाहरण देते हुए बताया की किस तरह हेल्थ के क्षेत्र में AI का इस्तेमाल लोगों के इलाज के लिए किया जा रहा है। गूगल फोटोज के मामले में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं। जानते हैं इनके बारे में:

loksabha election banner

गूगल फोटोज में हुए बड़े बदलाव:

गूगल फोटोज को 2 साल पहले कंपनी की ओर से लॉन्च किया गया था। इस बार गूगल फोटोज में AI का इस्तेमाल किया गया है। कहीं भी घूमकर आने के बाद अक्सर आपके फोन में कई फोटोज इकठ्ठी हो जाती हैं। ऐसे में गूगल फोटोज डुप्लीकेट फोटोज को डिलीट कर उस वेकेशन की फोटो एक जगह इकठ्ठी कर लेगा।

जोड़े गए 3 नए फीचर:

सजेस्टेड शेयरिंग: अक्सर ऐसा होता है की ग्रुप में फोटोज लेते समय लगता है कि हमारे कैमरे से फोटोज ली जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि कई फोटोज हमें कभी नहीं मिलती। फोटोज शेयरिंग को आसान बनाने के लिए गूगल सजेस्टिव शेयरिंग फीचर लेकर आया है। इसके अंतर्गत आपको एप खुद आपके दोस्त को कौन-सी पिक्चर्स भेजनी हैं ये सजेस्ट करेगी और बस एक टैप में आप फोटोज शेयर कर पाएंगे। एप आपकी शेयरिंग हैबिट को समझ लेगा और बेहतर पिक्चर्स का चुनाव कर यूजर्स को सुझाव देगा। जिन यूजर्स के पास गूगल फोटोज अकाउंट नहीं है वो भी ईमेल या मैसेज के जरिए फोटोज रिसीव कर सकते हैं।

शेयर्ड लाइब्रेरी: गूगल फोटोज ऑटोमेटिकली आपके खास दोस्त, पति-पत्नी या भाई-बहन के साथ लाइब्रेरी शेयर कर देगा। इस तरह से एक यूजर्स दूसरे यूजर की लाइब्रेरी देख पाएगा। हालांकि, यह यूजर के हाथ में होगा की गूगल फोटोज ऑटोमेटिकली कौन-सी फोटोज का चयन करेगा। यह फीचर आईओएस, एंड्रॉयड और वेबसाइट पर आने वाले कुछ हफ्तों में उपलब्ध हो जाएगा।

फोटो बुक्स की गई लॉन्च: अब यूजर्स फोटोज बुक्स को चन्द मिनटों में बना देगा। इसके लिए यूजर्स को फोटोज का चयन भी नहीं करना पड़ेगा। कुछ फोटोज का चयन कर के फोटो बुक्स के विकल्प का चयन करें और गूगल फोटोज उसमे से बेस्ट फोटोज का चुनाव अपने आप कर लेगा। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस में यूएस में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें:

Google ने पेश किया एंड्रॉयड P बीटा वर्जन, पिक्सल और 7 अन्य फ्लैगशिप डिवाइसेज पर उपलब्ध

सैमसंग का फोल्डेबल स्मार्टफोन मोबाईल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में हो सकता है पेश

IRCTC एंड्रॉयड एप में ई वॉलेट सुविधा हुई उपलब्ध, तत्काल टिकट भी करा सकेंगे बुक

रिलायंस जियो देगा 1000GB डाटा फ्री, जानें कैसे उठाए लाभ

ई कॉमर्स शॉपिंग डेज सेल में 1 रुपये में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन, जानें कैसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.