Move to Jagran APP

Google I/O 2019: Android Q, Pixel 3a सीरीज समेत हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

Google I/O 2019 में कंपनी Android Q Pixel 3a सीरीज Google Assistant समेत कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 05:32 PM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 11:38 AM (IST)
Google I/O 2019: Android Q, Pixel 3a सीरीज समेत हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं
Google I/O 2019: Android Q, Pixel 3a सीरीज समेत हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google के एनुअल इवेंट Google I/O का इंतजार टेक लवर्स को हर साल रहता है। इस मंगलवार यानी 7 मई (भारत में 8 मई) को Google I/O 2019 की शुरुआत हो रही है। इस वार्षिक इवेंट में Google के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सुंदर पिचाई कई बड़े ऐलान कर सकते हैं। इस बार के Google I/O 2019 में कंपनी Android Q, Pixel 3a सीरीज, Google Assistant समेत कई बड़ी घोषणाएं कर सकती है।

loksabha election banner

पिछले दिनों Facebook के डेवलपर्स कांफ्रेंस F8 में मार्क जकरबर्ग ने प्राइवेसी पर फोकस किया है। गूगल भी इस बार प्राइवेसी और सिक्युरिटी फीचर्स पर फोकस कर सकता है। साथ ही, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को और भी बेहतर बनाने पर फोकस किया जा सकता है। आइए, जानते हैं Google I/O 2019 में होने वाले संभावित बड़ी घोषणाओं के बारे में

Google Pixel 3a, Pixel 3a XL 8 मई को भारत में होगा लॉन्च, जानें संभावित फीचर्स

Pixel 3a और 3a XL

इस बार Google अपने फ्लैगशिप डिवाइस Pixel 3 सीरीज के कम बजट वाले स्मार्टफोन Pixel 3a और 3a XL को लॉन्च करेगा। इस स्मार्टफोन को 7 मई (भारत में 8 मई) को लॉन्च किया जाएगा। भारतीय लीडिंग ई-कॉमर्स वेबसाइट पर इस सीरीज के लॉन्च का टीजर जारी कर दिया गया है। Pixel 3a और 3a XL के कई लीक्स काफी दिनों से सामने आ चुके हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट के माइक्रो पेज पर लिस्ट हुई जानकारी में “Something big is coming to the Pixel universe” on May 8 के साथ एक बैनर चलाया जा रहा है। इस स्मार्टफोन के फीचर्स के बारे में जो जानकारियां अब तक सामने आई हैं उसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

Amazon Summer Sale में Apple iPhone X (64GB) को सस्ते में खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Android Q

Google ने पिछले महीनों में Android Q के दो बीटा को रोल आउट किया है। Google I/O 2019 में Android Q के फुल वर्जन का प्रिव्यू देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि पिछले साल Google I/O में Android 9 Pie का प्रिव्यू दिखाया गया था जिसे पहले Android P के नाम से पेश किया गया था। Android Q के अब तक जो बीटा सामने आए हैं इसके मुताबिक, इसमें यूजर्स को स्मार्टफोन में प्राइवेसी कंट्रोल, डार्क मोड, कलर थिमिंग के साथ ही रिस्पॉन्सिव शेयरिंग मैन्यु देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा Android Q को फोल्डेबल स्मार्टफोन्स के लिए भी डेवलप किया जा सकता है। इसके अलावा पिक्सल डिवाइस के लिए जेस्चर नेविगेशन को भी फिक्स किया जा सकता है। पिक्सल यूजर्स के लिए Android Q का फुल अपडेट आने वाले कुछ महीनों में रोल आउट किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर्स को डेस्कटॉप मोड जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकता है।

Google Assitant और Lens ट्रिक्स

हर साल Google अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉयस असिस्टेंस Google Assitant और Google Lens को इंप्रूव करता है। इस साल के Google I/O में भी इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स को इंप्रूव किया जा सकता है। Google Assitant का सीधा मुकाबला Amazon Alexa से है। Google Lens की वजह से स्मार्टफोन का कैमरा एक शक्तिशाली कम्प्यूटर विजन टूल में कन्वर्ट हो गया है। इस बार इसे भी और ज्यादा बेहतर बनाया जा सकता है। इसके अलावा Google Photos को भी और बेहतर बनाया जा सकता है। इस ऐप में इस बार नए फीचर्स जोड़े जा सकते हैं।

Amazon Summer Sale में Samsung Galaxy A50 को सस्ते में खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Android TV और Google Maps

Google अपने Android TV में ज्यादा बदलाव नहीं करेगा। पिछले साल भी गूगल ने अपने Android TV में ज्यादा बदलाव नहीं किया था। इसके अलावा Google Maps ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। Google Maps में हाल ही में एक्सिडेंट रिपोर्ट करने का फीचर रोल आउट किया गया था। इस फीचर के अलावा आप ट्रैफिक जाम को भी रिपोर्ट कर सकेंगे। इन सब के अलावा और भी कई नए फीचर्स Google I/O 2019 में देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें:

Amazon Summer Sale: इन 5 स्मार्टफोन पर मिल रहा है बेस्ट ऑफर, देखें पूरी लिस्ट

Airtel Thanks: इन प्लान में हर यूजर्स को मिल रहा है फ्री Netflix, Amazon Prime सब्सक्रिप्शन

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.