नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Facebook ने पिछले साल की तरह ही इस साल भी Facebook डेवलपर्स कांफ्रेंस में कई बड़े ऐलान किए हैं। इस बार के डेवलपर्स कांफ्रेंस का मुख्य फोकस प्राइवेसी पर रहा है। इस बार Facebook के संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने डाटा प्राइवेसी को लेकर कई बड़ी बाते कहीं है, जिसमें Facebook के डिजाइन में बदलाव और नए फीचर्स जोड़ने की बात शामिल है।

आपको बता दें कि यह महज एक संयोग ही है कि पिछले साल आज ही के दिन WhatsApp के सह-संस्थापक जेन कूम ने इस्तीफा दिया था। मार्क जकरबर्ग ने इस कॉन्फ्रेंस में Oculus Quest और Rift S वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के बारे में भी बताया है। आइए, जानते हैं इस बार के डेवलपर्स कांफ्रेंस में होने वाले बड़े ऐलान के बारे में

Facbook चलाने के लिए बेस्ट स्मार्टफोन OnePlus के पिछले फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Facebook Dating

Facebook Dating फीचर को पिछले साल F8 में पेश किया गया था। इस फीचर को अब 14 देशों में शुरू किया जाएगा। Facebook Dating में एक नया Secret Crush फीचर जोड़ा गया है। जिसमें आप अपने फ्रेंड लिस्ट में से एक सीक्रेट लिस्ट बना सकते हैं। अगर कोई आपको अपने सीक्रेट लिस्ट में ऐड करता है तो आपको Facebook नोटिफाई करेगा। इस फीचर के जरिए आप अपने क्रश के साथ डेटिंग करने के लिए अप्वांटमेंट भी बुक कर सकेंगे।

Facebook Redisign

मार्क जकरबर्ग ने Facebook के नए अपडेट को FB5 नाम दिया है। इस अपडेट में ग्रुप्स और इवेंट्स पर फोकस किया गया है। अगर आप कोई भी ग्रुप ज्वाइन करते हैं तो आपको पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड मिलेगी जो सिर्फ आपके दोस्तों और जानने वालों तक ही सीमित होगी। इसके अलावा ग्रुप में आपको इंटरेक्शन का भी ऑप्शन मिलेगा।

इस पर्सनलाइज्ड न्यूज फीड के अलावा आपको Meet New Friends का ऑप्शन भी मिलेगा जिसमें अनजान लोग होंगे। इस ऑप्शन में आपको एक ही रूचि रखने वाले लोग मिलेंगे। जैसे की आप किसी स्कूल, कॉलेज या संस्था से हैं तो आपको उसी संस्था के अनजान लोग मिलेगें। जिसकी वजह से आपको दोस्तों को ढ़ूंढने में आसानी होगा।

इसके अलावा पास में हो रहे इवेंट्स की भी जानकारी मिलेगी। इस फीचर को एंड्रॉइड और आइओएस यूजर्स के लिए जल्द ही रोल आउट किया जाएगा। जबकि, डेस्कटॉप यूजर्स के लिए यह फीचर अगले कुछ महीने में रोल आउट किया जाएगा।

Source:FB

Instagram के नए फीचर्स

Facebook F8 डेवलपर्स कांफ्रेंस के दौरान मार्क जकरबर्ग ने Instagram के लिए भी कुछ ऐलान किए गए हैं। Instagram के कैमरा इंटरफेस में यूजर्स को अब Create Mode का ऑप्शन मिलेगा। इस फीचर की मदद से फोटोज में किसी भी कन्टेंट को जोड़ने में सहूलियत मिलेगी। जिसकी वजह से फोटो को और भी बेहतर तरीके से शेयर किया जा सकेगा। Instagram के जरिए शॉपिंग के लिए भी नए फीचर्स जोड़े गए हैं। जिसकी मदद से यूजर्स ऐप के जरिए ही किसी भी प्रोडक्ट को पसंद आने पर खरीद सकेंगे। यूजर्स को अलग से किसी ऐप में री-डायरेक्ट नहीं किया जाएगा।

Instagram के एक और नए प्राइवेसी फीचर की टेस्टिंग की जा रही है। इस फीचर की मदद से किसी भी यूजर की फीड से लाइक को हाइड कर दिया जाएगा। इस फीचर का ट्रायल फिलहाल कनाडा में किया जा रहा है। इस फीचर की मदद से Instagram पर शेयर किए गए किसी भी फोटो या वीडियो में यह नहीं दिखेगा कि कितने लाइक्स मिले हैं। जिससे यूजर्स का ध्यान सिर्फ फोटो या वीडियो पर होगा, इस पर नहीं होगा कि इसे कितने लोगों ने शेयर किया है या फिर इसे कितने लाइक्स मिले हैं। यह फीचर प्राइवेसी पसंद करने वाले यूजर्स को काफी पसंद आएगा।

Oppo F11 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Facebook Messenger

Facebook F8 के दौरान मार्क जकरबर्ग ने Messenger के भी नए फीचर्स का भी ऐलान किया है। इसके अलावा इसे भी रीडिजाइन किया जाएगा। नए फीचर्स की बात करें तो Messenger में यूजर्स अब स्टेटस मैसेज सेट कर सकते हैं। इसके अलावा फोटो शेयरिंग को भी पहले से आसान बनाया गया है। सबसे अहम बात यह है कि Messenger का साइज बहुत ही कम रखा गया है। इस नए Messenger की साइज 30MB के अंदर होगा जो कि पिछले वर्जन के मुकाबले 20 फीसद कम होगा। इसके अलावा Messenger को डेस्कटॉप के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। 

Source:FB
  • Messenger को फास्ट और लाइट बनाया जाएगा जिसे लाइट स्पीड कहा जाएगा।
  • नए Messenger में इनक्रिप्शन को डिफॉल्ट किया गया है जिसकी वजह से डाटा प्राइवेसी बरकरार रहेगी।
  • क्लोज फ्रेंड्स या फैमिली के ही कंटेंट दिखेंगे।
  • Messenger पर चैट करते समय ही एक ही वीडियो को दोनों लोग एक साथ देख सकेंगे।

Oculus Rift S और Oculus Quest

Facebook के वर्चुअल रियलिटी (VR) हेडसेट Oculus Rift S और Oculus Quest की बिक्री 12 मई से शुरू होगी। इसे एक साथ 22 देशों में बेचा जाएगा।

यह भी पढ़ें:
Realme के अगले स्मार्टफोन में होगा Vivo V15 Pro की तरह पॉप-अप सेल्फी कैमरा, तस्वीरें आई सामने

Oppo A1k दमदार बैटरी के साथ Redmi 7 से कम कीमत में लॉन्च, जानें खास फीचर्स

Xiaomi ने भी पॉप-अप सेल्फी कैमरे वाला स्मार्टफोन किया टीज, जानें संभावित फीचर्स

Posted By: Harshit Harsh