Move to Jagran APP

गूगल का नया ओएस 'Fuchsia' इस वजह से है चर्चा में, जानें इसकी खास बातें

गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम 'फ्यूशिया' इन दिनों चर्चा में है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 04 May 2018 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 05 May 2018 06:58 AM (IST)
गूगल का नया ओएस 'Fuchsia' इस वजह से है चर्चा में, जानें इसकी खास बातें
गूगल का नया ओएस 'Fuchsia' इस वजह से है चर्चा में, जानें इसकी खास बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। : सर्च इंजन कंपनी गूगल अपने नए 'फ्यूशिया' ओएस की वजह से इन दिनों चर्चा में है। माना जा रहा है कि गूगल अपने इस नए 'फ्यूशिया' ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च करने की तैयारी में है। आपको बता दें कि गूगल कई प्लेटफॉर्म के लिए ओएस बनाता है। जैसे कि मोबाइल डिवाइस के लिए गूगल 'एंड्रॉइड' ओएस, पीसी और लेपटॉप के लिए 'क्रोम' ओएस और स्मार्टवॉच के लिए 'वियर' ओएस भी बनाता है।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल का यह नया ओएस एंड्रॉइड ओएस को रिप्लेस कर सकता है जबकि कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि यह क्रोम और एंड्रॉइड ओएस को कंबाइन्ड कर देगा। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि गूगल ने यह नया 'फ्यूशिया' ओएस क्यों डेवलप किया है।

 'फ्यूशिया', एंड्रॉइड और क्रोम ओएस से है बिलकुल अलग'फ्यूशिया' को अगस्त 2016 में सबसे पहले गिटहब में पेश किया गया था लेकिन गूगल ने इसके बारे में कोई चर्चा नहीं की थी। एंड्रॉइड की तरह फ्यूशिया भी एक ओपन सोर्स और फ्री-टू-यूज ऑपरेटिंग सिस्टम है। हालांकि क्रोम और एंड्रॉइट लिनक्स बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, वहीं 'फ्यूशिया' गूगल के अंत: स्थापित प्रणाली (एम्बेडेड सिस्टम) 'जिक्रॉन' पर आधारित है जिसे पहले 'मैजेन्टा' कहा जाता था। इसके बावजूद 'फ्यूशिया' लो-पावर डिवाइस जैसे कि मोबाइल और टेबलेट के साथ-साथ डेक्सटॉप पर भी आसानी से काम करेगा। यह डेवलपर्स को हर डिवाइस के लिए ऑब्जेक्ट मॉड्यूल जोड़ने में भी मदद करेगा।

'फ्यूशिया' में क्या है खास'फ्यूशिया' में एक अलग तरह का फीचर् दिया गया है जिसे लेजर कहते हैं जो आपके सभी डिवाइस को एक साथ सिंक्रोनाइज करता है। यह ठीक उसी तरह काम करता है जैसे आपका गूगल डॉक्स आपके सारे डॉक्यूमेंट्स को एक साथ एक जगह पर ले आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल भी स्वीफ्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल कर सकता है, जिसका इस्तेमाल आईओएस डेवलपर्स करते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 'फ्यूशिया' सुरक्षा और डेवलपमेंट के लिहाज से एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम साबित हो सकता है। साथ ही ये सभी प्लेटफार्म पर एक साथ काम करेगा। अब ये देखना है कि गूगल अपने इस नए 'फ्यूशिया' ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल क्रोम से रिप्लेस करता है कि एंड्रॉयड से या फिर यह दोनों को मर्ज करता है।

यह भी पढें :

कुछ ऐसा दिखेगा Gmail का नया वर्जन, पढ़ें सारे फीचर्स के बारे में

Google Play Music और Apple Music: कीमत से फीचर्स तक समझें आपके लिए क्या बेहतर

व्हाट्सएप में आया Saved वॉयस मैसेजे फीचर, लेकिन केवल इन यूजर्स को मिलेगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.