Move to Jagran APP

Google Play Music और Apple Music: कीमत से फीचर्स तक समझें आपके लिए क्या बेहतर

एप्पल म्यूजिक और गूगल प्ले म्यूजिक पर यूजर्स 40 मिलियन गाने ऑनलाइन स्ट्रिमिंग के जरिए सुन सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 11:48 AM (IST)
Google Play Music और Apple Music: कीमत से फीचर्स तक समझें आपके लिए क्या बेहतर
Google Play Music और Apple Music: कीमत से फीचर्स तक समझें आपके लिए क्या बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। ऑन लाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग का ट्रेंड पिछले कुछ समय से तेजी से भारत में बढ़ा है। ऐसे में हम आपको गूगल प्ले म्यूजिक और एप्पल म्यूजिक की खासियत और खामियों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके बाद आप खुद तय कर सकेंगे कि कौन सा म्यूजिक प्लेटफॉर्म आपके लिए बेहतर होगा।

loksabha election banner

कीमत: गूगल 30 दिनों का ट्रायल पीरियड दे रहा है और अगर आप 45 दिनों के भीतर सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो आपको ये सर्विस 89 रुपये प्रति महीने की दर से मिलेगी। लेकिन इसके बाद यूजर्स को इस सेवा के लिए 99 रुपये प्रति महीना देना पड़ेगा। यूजर्स को गूगल प्ले म्यूजिक पर एप्पल की तरह किसी भी तरह का अन्य ऑफर नहीं मिलेगा।

वहीं बात करें एप्पल म्यूजिक की तो आपको इस सेवा के लिए 120 रुपये प्रति महीना देना होगा। वहीं एप्पल 6 लोगों के परिवार के लिए अलग से ऑफर दे रही है, जहां आपको 190 रुपये प्रति महीना देना होगा। इसके अलावा एप्पल की तरफ से स्टूडेंट प्लान भी दिया जा रहा है, जहां यूजर्स को 60 रुपये प्रति महीना देना होगा। यहां ध्यान देना जरूरी है कि एप्पल 3 महीने का फ्री ट्रायड पीरियड देता है। कीमत के मामले में एप्पल म्यूजिक बाजी मार रहा है।

डिवाइस: गूगल प्ले म्यूजिक सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन को स्पोर्ट करता है। इसके अलावा ये आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है। वहीं एप्पल प्ले म्यूजिक आईओएस, एंड्रॉयड, मैक और पीसी को स्पोर्ट करता है।

क्वालिटी: गूगल प्ले म्यूजिक 320 kb प्रति सेकेंड की दर से स्ट्रीम करता है। जबकि एप्पल 256 kb प्रति सेकेंड्स की दर से स्ट्रीम करता है। अगर आप क्वालिटी को लेकर समझौता नहीं करना चाहते हैं तो गूगल प्ले म्यूजिक एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

लाइब्रेरी: दोनों ही सर्विस में यूजर्स को 40 मिलियन गाने सुनने को मिलेंगे। लेकिन यहां एप्पल की सर्विस थोड़ी अलग है। एप्पल अपनी सर्विस में एक्सक्यूसिव कंटेंट को भी शामिल करता है। इसके अलावा एप्पल का खुद का रेडियो स्टेशन भी है। लाइब्रेरी के मामले में एप्पल बाजी मार रहा है।

इंटरफेस: इंटरफेस के मामले में अपनी अलग-अलग राय हो सकती है। कई यूजर्स को एप्पल का इंटरफेस पसंद आता है तो कुछ को गूगल का। ऐसे में ये एरिया आपके ऊपर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें:

Motorola E5 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

नूबिया ने लॉन्च किया नया गेमिंग स्मार्टफोन, शाओमी और रेजर से होगी टक्कर

पैनासोनिक ने Eluga I7 स्मार्टफोन को भारत में किया लॉन्च, कीमत 6,499 रुपये 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.