Move to Jagran APP

Google Doodle: पहला वीडियो गेम कंसोल बनाने वाले जेराल्ड 'जेरी' लॉसन को गूगल दे रहा सलामी

Google देश दुनिया के कामयाब या इंसानों के हित में काम करने वाले लोगों के लिए डुडल बनाकर उनके योगदान को याद करता है। आज का Doodle पहला वीडियो गेम कंसोलर बनाने वाले जेराल्ड जेरी लॉसन को समर्पित है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 09:07 AM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 09:07 AM (IST)
Google Doodle: पहला वीडियो गेम कंसोल बनाने वाले जेराल्ड 'जेरी' लॉसन को गूगल दे रहा  सलामी
Google celebrating first gaming video console creator, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने अपने आज का Doodle जेराल्ड 'जेरी' लॉसन को डेडिकेट किया है। आज यानी 1 दिसंबर को जेराल्ड 'जेरी' लॉसन का 82वां जन्मदिन है। जेराल्ड को पहला वीडियो गेम कंसोलर बनाने के लिए जाना जाता है।

loksabha election banner

क्या है खास?

अपने इस योगदान के साथ जेराल्ड ने आधुनिक वीडियो गेम का शुरूआत की थी। Google ने लॉसन के लिए जो Doodle डिजाइन किया है, उसमें इनका एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिख रहा है, जिसके हाथ में गेमिंग कंसोल है। जब आप इस पर कर्सर ले जाते हैं तो आपको Gerald ‘Jerry’ Lawson, 82nd birthday की जानकारी मिलती है।

खेल सकेंगे छोटा सा गेम

जब आप इस इंटरैक्टिव Google डूडल पर टेप करते हैं, तो आपको एक दूसरी स्क्रीन पर भेजा जाता है। यहां एक एनिमेटेड कैरेक्टर दिखाई देता है, जिसपर Hi, This is Jerry Lawson. लिखा आता है। इसके बाद आपको गेम को शुरू करने और आगे बढ़ने के लिए हम ऐरो का इस्तेमाल कर सकते हैं और जंप करने के लिए स्पेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाते हैं, आपको लॉसन से जुड़ी छोटी-छोटी जानकारियां मिलती है।

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड से Voter iD को ऐसे करें लिंक , इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम

खेल सकते हैं दूसरे गेम्स

जब आप इस गेम को पूरा कर लेते हैं तो Doodle कुछ गेम्स को खेलने का विकल्प देता हैं। इसके अलावा इसमें एक एडिट मोड भी दिया गया है, जिसकी मदद से आप अलग-अलग शेप का इस्तेमाल करके आकृतियां बना सकते हैं। अपने हिसाब से कोई भी गेम बना सकते हैं।

कौन थे गेराल्ड 'जेरी' लॉसन ?

वैसे तो गेराल्ड 'जेरी' लॉसन एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, लेकिन हम उन्हें वीडियों गेम्स के लिए जानते हैं, जिन्होंने आधुनिक गेमिंग की शुरूआत की थी। जेरी लॉसन का जन्म 1 दिसंबर, 1940 को ब्रुकलिन में हुआ था।

ये है लॉसन का पहला गेम

लॉसन का पहला गेम कॉइन-बेस्ड आर्केड गेम था, जिसे डिमोलिशन डर्बी नाम दिया गया था। लेकिन इनका सबसे बड़ा योगदान एक गेमिंग कंसोल को डिजाइन करना है। इसके अलावा लॉसन ने एक जॉयस्टिक और एक पॉज बटन भी डिजाइन किया, जिन्हें पहली बार एक वीडियो गेम कंट्रोलर पर प्रदर्शित किया गया था।

यह भी पढ़ें- आधी कीमत पर मिल रहा है Redmi का ये स्मार्टफोन, 6000mAh की दमदार बैटरी के साथ है कई धांसू फीचर्स

जेरी लॉसन जल्द ही वीडियो गेम उद्योग में एक जाना माना नाम बन गए। बाद में उन्होंने पहले वीडियो गेम कार्ट्रिज को भी विकसित किया, जिसका उपयोग वीडियो गेम में स्टोरेज या कार्ट की तरह किया जाता है। बता दें कि जेराल्ड 'जेरी' लॉसन का निधन 9 अप्रैल, 2011 को 70 वर्ष की आयु हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.