नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आपसे कहा जाए की आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी ब्राउजिंग या नेट सर्फ कर सकते हैं तो आपको यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन ऐसा अब संभव है। गूगल ने भारत जैसे कई विकासशील देशों में इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी ब्राउजिंग करने वाला फीचर जोड़ा है। इस फीचर के जरिये एंड्रॉयड यूजर्स और वेबसाइट यूजर्स बिना इंटरनेट के भी जरूरी चीजें सर्च कर सकते हैं। गूगल ने इस फीचर को 21 जून को जोड़ा है।

बिना एक्टिव इंटरनेट के भी कर सकेंगे कंटेंट एक्सेस:

इस फीचर की जानकारी देते हुए गूगल के एंड्रॉयड ऑफलाइन प्रोडक्ट मैनेजर अमंदा बॉस ने कहा, "जब आप इंटरनेट से जुड़े नहीं होंगे और वाई-फाई उपलब्ध नहीं होगा तो भी आप स्वत: संबंधित लोकेशन से वांटेड आर्टिकल डाउनलोड कर सकेंगे।" ऑटोमेटिक डाउनलोड की गई चीजें किसी भी समय बगैर इंटरनेट के आपके पास उपलब्ध होंगी। बॉस ने आगे कहा, "अगर आप क्रोम पर साइन इन करेंगे तो आपके ब्राउजिंग की हिस्ट्री के आधार पर संबंधित चीजें मिल जाएंगी।"

भारत समेत 100 देशों में होगा उपलब्ध:

एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर गूगल क्रोम भारत, नाइजीरिया, इंडोनेशिया और ब्राजील समेत दुनिया के 100 देशों में उपलब्ध होगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिये यूजर्स को गूगल क्रोम का लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल करना होगा। गूगल क्रोम ने इसके लिए ऑटोमैटिक डाटा सर्वर लगाया गया है, जिसकी वजह से यूजर्स कम डाटा का इस्तेमाल करके कंटेंट डाउनलोड कर सकेंगे। एक बार कंटेट डाउनलोड करने के बाद इसे कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। गूगल क्रोम फिलहाल एंड्रॉयड और डेस्कटॉप पर उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुक करने से लेकर रिफंड तक के बदले नियम, जानें ये 10 जरूरी बातें

रेलवे की इस नई सुविधा से चंद सेकेंड में कर सकेंगे टिकट बुक, पेमेंट करना होगा और आसान

फोन में हुए धमाके से एक आदमी की मौत, ये गलती पड़ सकती है भारी

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस