Move to Jagran APP

गूगल ने पेश किया टाइटन सिक्योरिटी की, ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम

गूगल 'टाइटन सिक्योरिटी की' की मदद से इंटरप्राइजेस को फिशिंग से बचाया जा सकेगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 05:58 PM (IST)
गूगल ने पेश किया टाइटन सिक्योरिटी की, ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम
गूगल ने पेश किया टाइटन सिक्योरिटी की, ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगी लगाम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। गूगल ने अपने यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा और ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए टाइटन सिक्योरिटी की पेश किया है। गूगल का यह सिक्योरिटी की क्लाउड नेक्स्ट 2018 को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। यह एक तरह का फिडो कम्पैटिबल सिक्योरिटी की हौ जो एंटरप्राइजेज कस्टमर्स को ऑनलाइन अटैक से बचाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल ने इस टाइटन सिक्योरिटी की की मदद से पिछले एक साल में 85 हजार से ज्यादा गूगल कर्मी को ऑनलाइन फिशिंग (धोखाधड़ी) से बचाया है। गूगल का यह सिक्योरिटी की फिलहाल गूगल क्लाउट कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है। आने वाले समय में इस की को गूगल स्टोर पर उपलब्ध कराया जा सकता है।

loksabha election banner

टाइटन सिक्योरिटी की दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है। जिसमें एक मोबाइल डिवाइस के लिए ब्लूटूथ और एनएफसी को सपोर्ट करके टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करता है। जबकि, दूसरा वेरिएंट स्टैंडर्ड यूएसबी पोर्ट को सपोर्ट करता है जो पीसी (कम्पूटर) और नोटबुक को लिए सिक्योरिटी इनेबल करता है। दोनों ही वेरिएंट का फर्मवेयर गूगल ने डेवलप किया है। गूगल क्लाउड के प्रोडक्ट मैनेजर जेनिफर लिन ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि हमने टाइटन सिक्योरिटी की को ज्यादा उत्कृष्ट, फिशिंग विरोधी के अलवा क्लाउड एडमिन को खतरनाक फिशिंग अटैक से बचने के लिए इस्तेमाल करने की सलाह दी है। टाइटन सिक्योरिटी की (फिजिकल डिवाइस) से यूजर का अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रहेगा।

गूगल टाइटन सिक्योरिटी की के लॉन्च होने से गूगल ने सिक्योरिटी की के मार्केट में कदम रख दिया है। गूगल ने अपने पारंपरिक 2FA (टू फैक्टर ऑथिंटिकेशन) को U2F (यूनिवर्सल सेकेंड फैक्टर) में अपग्रेड किया है। हालांकि, कंपनी पहले से ही गूगल ड्राइव और जीमेल के लिए यूजर्स को सुरक्षा प्रदान कर रहा है। गूगल का यह टाइटन सिक्योरिटी की इंटरप्राइजेज कस्टमर्स के लिए होगा। गूगल के इन हाउस सिक्योरिटी के लिए अभी तक यूबिको की सेवा ली जा रही है।

यह भी पढ़ें:

Huawei Nova 3 and Nova 3i: चार कैमरे वाले स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

जियो ने लॉन्च किया एक और प्लान, 6 महीने तक मिलेगा अनलिमिटे़ड 4G डाटा

शाओमी ने लॉन्च किया Mijia स्मार्ट AC, भारतीय ब्रैंड्स को मिलेगी चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.