Move to Jagran APP

Google Oreo के ये फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्‍ट

सस्‍ते 4G स्‍मार्टफोन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍दी ही एंड्राएड ओरियो OS स्‍मार्टफोन पर उपलब्‍ध हो जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Dec 2017 01:29 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 01:29 PM (IST)
Google Oreo के ये फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्‍ट
Google Oreo के ये फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्‍ट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 5 दिसंबर को गूगल ने अपने लाइटवेट एंड्राएड ओएस Google go का अपडेटेड वर्जन android oreo लॉन्‍च किया है। एंड्राएड ओरियो खासतौर पर लो ऐंड डिवायसेस यानि खासतौर पर सस्‍ते स्‍मार्टफोन के लिए बनाया गया है, यह बात तो शायद आपको मालूम ही होगी, पर android oreo की और भी बहुत सी खासियते हैं, जो आपके स्‍मार्टफोन को सुपरफास्‍ट और बेहतरीन सुविधाओं वाला बना देंगी। जल्‍दी ही android oreo या जिसे हम गूगल गो भी कहते हैं, एंड्राएड फोन्‍स की स्‍पीड और परफॉर्मेंस को आईफोन से भी बेहतर बना देगा। सस्‍ते 4G स्‍मार्टफोन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍दी ही एंड्राएड ओरियो OS स्‍मार्टफोन पर उपलब्‍ध हो जाएगा।

loksabha election banner

1- ओरियो पर म्‍यूजिक क्‍वालिटी होगी Superb:

एंड्राएड ओरियो पर म्‍यूजिक की क्‍वालिटी आपको सराउंड साउंड सुनने का एहसास कराएगी। वजह यह है कि गूगल को डोनेशन में मिले Sony के LDAC codec की बदौलत एंड्राएड ओरियो पर प्‍ले किया जाने वाला साउंड काफी कम मेमोरी वेट में बेहतरीन ऑडियो क्‍वालिटी जनरेट करेगा।

2- कैमरा ऐप होगी और मजेदार:

गूगल, एंड्राएड ओरियो पर यूज होने वाली कैमरा ऐप को और भी ज्‍यादा मजेदार और पावरफुल बनाने में जुटा है। एंड्राएड ओरियो पर अब यूजर्स एक क्लि‍क पर 50 परसेंट जूम कर पाएंगे। इसके अलावा कैमरा ऐप में फोटो और वीडियो मोड को इंटरचेंज करने के लिए अलग से एक बटन दिया होगा, जबकि अभी यूजर्स स्‍वैप करके कैमरा मोड चेंज करते हैं।

3- बैंकग्राउंड एप पर कंट्रोल:

Android Oreo स्‍मार्टफोन की परफॉर्मेंस और बैट्री लाइफ को पहले से काफी बेहतर बना देगा। वजह यह है कि ओरियो स्‍मार्टफोन के बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्‍स पर जबरदस्‍त कंट्रेाल रखेगा, जिससे फोन स्‍पीड और बैट्री लाइफ पहले से बेहतर रहेगी।

4- पिक्‍चर इन पिक्‍चर मोड:

एंड्राएड ओरियो में मौजूद है पिक्‍चर इन पिक्‍चर ऑप्‍शन। यानि कि अब यूजर यूट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देखे वक्त भी जीमेल पर कोई मेल भेजते सकता है। कहने का मतलब यह है कि अब एंड्राएड स्‍मार्टफोन अब पूरी तरह से मल्‍टीटास्किंग वाला हो गया है, जो एक वक्‍त पर कई काम एक साथ कर सकता है।

5- एप नोटिफिकेशन एण्‍ड डॉट्स फीचर्स:

Android Oreo पर यूजर, ऐप नोटिफिकेशन को अलग अलग ऐप के लिए आसानी से मैनेज कर सकते हैं। उन्‍हें फोन के कॉमन नोटिफिकेशन ऑप्‍शन से एक जैसी सेटिंग्‍स नहीं लगानी होगी। इसके अलावा जिस ऐप में नोटिफिकेशन वेटिंग में होंगे, उस ऐप के आइकन पर डॉट्स दिखाई देंगे।

6- ऑटोफिल ऑप्‍शन से काम होगा आसान:

एंड्राएड ओरियो के नए वर्जन में यूजर को ऑटोफिल एपीआई ऑप्‍शन मिलेगा। जो पासवर्ड मैनेजर के द्वारा तमाम तरह के पासवर्ड और बड़े फॉर्म्स को ऑटोमेटिक भर जाने की सुविधा देगा। यानि कि कोई भी रुटीन पेज को फिल करने में अब यूजर का काफी वक्‍त बचेगा।

7- आइकन का बदलेगा आकार और स्‍टाइल:

अब तक एंड्राएड फोन पर दिखने वाले ऐप आइकन चौकोर आकार के ही होते थे, पर एंड्राएड ओरियो पर यूजर को अब बहुत ही नई नई डिजाइन वाले आइकन देखने को मिलेंगे।

8- कीबोर्ड नेवीगेशन होगा शानदार:

गूगल का मानना है कि ज्‍यादातर यूजर्स किसी ऐप के भीतर या अलग अलग ऐप के बीच नेवीगेशन के लिए कीबोर्ड इस्‍तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। इसलिए Android Oreo पर टैब बटन और ऐरो की वाला फास्‍ट नेवीगेशन दिया गया है, जो यूजर का काम आसान बना देगा।

9- इमेज एप्‍स में दिखेंगे हाई-क्‍वालिटी कलर्स:

गूगल के एंड्राएड ओरियो OS में इमेज से जुड़ी सारी ऐप्‍स में कलर्स की क्‍वालिटी पहले से काफी बेहतर हेाने वाली है। Adobe RGB और Pro Photo RGB जैसे स्‍टैंडर्ड कलर प्रोफाइल जोड़कर गूगल एंड्राएड स्‍मार्टफोन की पिक्‍चर क्‍वालिटी को और भी जानदार बनाने में जुटा है। 

यह भी पढ़ें:

नोकिया और ओप्पो स्मार्टफोन बाजार में पेश करेंगे नए हैंडसेंट्स, जानें क्या होगा खास

शाओमी और आसुस के इन स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई बड़ी कटौती

गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करने वाला पहला फीचर फोन बना जियोफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.