Move to Jagran APP

BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

कंपनी सिम बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है और 2GB डाटा बेनिफिट्स भी दे रही है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 07:54 AM (IST)
BSNL ने शुरू की 4G की टेस्टिंग, सिम अपग्रेड करने पर मिल रहा है 2GB फ्री डाटा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड BSNL ने भी 4G सेवा की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके लिए BSNL यूजर्स को अपने सिम कार्ड को 4G में अपग्रेड करना होगा। कंपनी सिम बदलने के लिए कोई चार्ज नहीं ले रही है और 2GB डाटा बेनिफिट्स भी दे रही है। आपको बता दें कि देश की तीनों ही प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां फिलहाल देश में 4G सेवा उपलब्ध करा रही हैं। BSNL ने अभी तक व्यवसायिक तौर पर 4G सेवा शुरू नहीं की है। BSNL ने इस सेवा कि टेस्टिंग फिलहाल गुजरात टेलिकॉम सर्किल में शुरू की है। आने वाले समय में कंपनी देश के अन्य 19 टेलिकॉम सर्किल में भी इस सेवा को शुरू कर सकती है।

loksabha election banner

BSNL को 2100MHz बैंड पर 4G सेवा शुरू करने के लिए हरी झंडी मिल चुकी है। कंपनी फिलहाल इस बैंड का इस्तेमाल 3G सेवा के लिए कर रही है। इसे अभी तर 4G स्पेक्ट्रम में अपग्रेड नहीं किया गया है। कंपनी 4G सेवा के लिए जैसे-जैसे इस स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल करेगी, 3G सेवा को फेज आउट कर दिया जाएगा। कंपनी ने देश में 4G सेवा शुरू होने के 4 साल बाद इसे शुरू करने का फैसला किया है, ताकि कंपनी के देशभर में मौजूद लगभग 5 करोड़ यूजर्स को फास्ट इंटरनेट डाटा का लाभ मिल सके।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 4G सेवा की टेस्टिंग के दौरान 24.6Mbps की डाउनलोडिंग और 9.25Mbps की अपलोडिंग स्पीड दर्ज की गई है। हालांकि, फिलहाल बीएसएनएल के चुनिंदा उपभोक्ता ही इस सेवा का आनंद ले पा रहे हैं। BSNL गुजरात और महाराष्ट्र टेलिकॉम सर्किल के बाद जल्द ही 4G सेवा की टेस्टिंग केरल समेत देश के अन्य सर्किल में भी करेगी। इससे पहले भी BSNL ने 4G सेवा की शुरुआत आंध्र प्रदेश के 46 जिलों में की है। लेकिन यह अभी व्यवसायिक तौर पर नहीं है। इसके अलावा कंपनी ने पिछले महीने ही तकनीकी कंपनी Ericsson के साथ 5G तकनीक के लिए करार किया है। BSNL 4G सेवा की शुरुआत के बाद से अन्य तीन प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों को चुनौती मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:

पब्लिक WiFi इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें, हैक हो सकता है आपका मोबाइल

Huawei Mate 20 Pro रिव्यू: क्यों इसे कहा जा रहा है 2018 का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Idea ने रिलायंस Jio को चुनौती देने के लिए उतारा नया प्लान, मिलेगा 164GB डाटा का लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.