नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। चीनी स्मार्टफोन कंपनी Huawei का नाम इनोवेशन और नई तकनीक के मामले में सबसे पहले आता है। जैसा की लगभग सभी मोबाइल निर्माता कंपनियां हर 15 दिन में अपना नया डिवाइस लॉन्च कर रही हैं ऐसे में प्रोडक्ट में यूजर्स के एक्सपीरियंस के हिसाब से कुछ नया कर पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन Huawei के इस फोन Huawei Mate 20 Pro में आपको बहुत कुछ नया देखने को मिलेगा।

Huawei Mate 20 Pro एक ऐसा डिवाइस है जिसका हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक सब बेहतरीन है। इसे आप एक परफेक्ट डिवाइस कह सकते हैं। हालांकि Huawei Mate 20 Pro को भारतीय बाजार में थोड़ी देरी के साथ लॉन्च किया गया है। हमने Huawei Mate 20 Pro को पिछले कुछ दिनों तक इस्तेमाल किया और आपके लिए इस प्रीमियम डिवाइस का एक सटीक रिव्यू लेकर आए हैं।

डिजाइन: सबसे पहले बात करते हैं फोन के डिजाइन की तो Huawei Mate 20 Pro के डिजाइन को देखकर आप जरूर कहेंगे कि इसका लुक बेहतरीन है। Huawei Mate 20 Pro एकदम Samsung Galaxy S9 की दिखता है लेकिन जैसे ही आप इस डिवाइस को आप अपने हाथों में लेगें तो लगेगा कि नहीं इसमें कुछ तो नया है। इसके ग्लास फिनिश और डिजाइन काफी आकर्षक हैं जो इस डिवाइस को एक अलग पहचान दिलाता है। डिवाइस के फ्रंट पैनल में एज-टू-एज कर्व डिस्प्ले दिया गया है साथ ही ऊपर नौच दिया गया है। इसका डिस्प्ले पैनल OLED का है जो 2K रिजोल्यूशन की स्क्रीन के साथ आता है। इस डिवाइस में चार कैमरे दिए गए हैं जिसे डिवाइस के डिजाइन के हिसाब से प्लेस किया गया है जो कि डिवाइस के डिजाइनर्स के लिए एक चैलेंज होगा।

Huawei डिजाइनर्स ने इस चैलेंज को एक्सेपट करते हुए स्पोर्ट कार Porsche Panamera के हेड लैंप से इंसपीरेशन लेकर इसके कैमरे को नया लुक दिया है। मिडनाइट ब्लू कलर वेरिएंट वाले Huawei Mate 20 Pro में रेड कलर का पावर बटन दिया गया है जो कि इस डिवाइस के लुक में चार चांद लगा रहा है। Huawei Mate 20 Pro एक IP 68 वाटर और डस्ट प्रुफ डिवाइस है जिसका डायमेंशन 72.3mm X 157.8mm X 8.8mm दिया गया है, जिसकी वजह से यह आपकी जेब में आसानी से फिट बैठता है। साथ ही, आप इसे अपने हाथों में आसानी से पकड़ सकते हैं। डिवाइस काफी चमकीला है जिसकी वजह से आपको इसे बराबर साफ करना होगा।

नौच फीचर

Huawei ने इस साल कई नौच फीचर्स वाले स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं लेकिन Huawei Mate 20 Pro के नौच में केवल फ्रंट कैमरा और ईयरपीस नहीं दिया गया है। इसके फ्रंट नौच में इसके अलावा डॉट प्रोजेक्टर, फ्लूड इलूमिनेटर, 24MP RGB सेल्फी कैमरा, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एम्बीयंट लाइट सेंसर और IR कैमरा फीचर दिया गया है। Huawei Mate 20 Pro का नौच फीचर औप फेस अनलॉक फीचर काफी हद तक iPhone XS Max से मिलता है।

डिस्प्ले

अब बात करते हैं डिस्प्ले की, इसमें 6.39 का OLED डिस्प्ले पैनल 16.7 मिलियन कलर्स के साथ दिया गया है। इसके स्क्रीन का रिजोल्यूशन 3120 X 1440 पिक्सल दिया गया है। डिस्प्ले काफी उम्दा है और पिक्सल घनत्व 538 ppi दिया गया है। Huawei Mate 20 Pro के 2K को कर्व्ड ग्लास कका प्रोटेक्शन दिया गया है जिसकी वजह से यह Samsung Galaxy S9 की तरह दिखता है। इसके डिस्प्ले की मुख्य बात यह है कि इसमें आप सनलाइट में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Vivo NEX और OnePlus 6T जैसे प्रीमियम डिवाइस की तरह ही इसमें इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

परफार्मेंस

परफार्मेंस की बात करें तो Huawei Mate 20 Pro में 6GB RAM और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाई जा सकती है। अब बात करते हैं फोन के प्रोसेसर की तो इसमें 7 nm ऑक्टाकोर चिपसेट प्रोसेसर ड्यूल कोर के काथ आता है। इनमें से एक A76 आर्किटेक्चर क्लॉक बेस्ड 2.6 GHz का है जबकि A76 बेस्ड 1.92 GHz क्लॉक स्पीड के साथ है। इके अलावा अन्य 4 कोर Cortex A55 आर्किटेक्चर का 1.8 GHz स्पीड के साथ दिया गया है।

कह सकते हैं कि इसका प्रोसेसर आने वाले दो साल में लॉन्च होने वाले प्रोसेसर को मुकाबला दे सकता है। Kirin 980 चिपसेट प्रोसेसर को Qualcomm Snapdragon 845 SoC से बेहतर कुछ फंक्शन्स की वजह से माना जा सकता है। साधारण भाषा में कहा जाए तो इसमें स्पोर्ट कार की तरह ही सिलेंडर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर PUBG जैसे गेम के सभी ग्राफिक्स को आसानी से सपोर्ट करतचा है। फोन में EMUI 9.0 पर आधारित Android ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

कैमरा फीचर्स

कैमरे की बात करें तो Huawei Mate 20 Pro कई प्रीमियम स्मार्टफोन्स से आगे निकलता हुआ दिखाई देता है। इसमें Leica का 40 मेगापिक्सल का वाइड एंगल रियर कैमरा दिया गया है। इसके अलावा दो और कैमरे 20 मेगापिक्सल का वाइड एंगल और 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। इस तरह से कुल मिलाकर तीन रियर कैमरा एलईडी फ्लैश के साथ दिया गया है। इसके रियर कैमरे से आप 2.5 cm का अल्ट्रा माइक्रो शॉट्स ले सकते हैं। इसके अलावा प्रोट्रेट मोड में एक्सेप्शनल डेप्थ दिया गया है। Huawei Mate 20 Pro के कैमरा को सुपर HDR तकनीक से लैस किया गया है जिसकी मदद से आपको एक बेहतर रियल इमेज मिलेगा।

इसके अलावा 10X के ऑप्टीकल जूम वाली तस्वीर भी आप इसके कैमरे से क्लिक कर सकते हैं। आप इसके कैमरे से अंडरवाटर इमेज भी क्लिक कर सकते हैं जो कि एक यूनिक फीचर दिया गया है। हम आपके लिए इस फोन के कैमरा का पूरा रिव्यू लेकर जरूर आएंगे लेकिन इस रिव्यू को पढ़कर आपको इस फोन के कैमरे के बारे में आइडिया तो लग ही गया होगा। इसके सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 24 मेगापिक्सल का RGB सेंसर दिया गया है जो एक उम्दा सेल्फी लेने में सक्षम है।

बैटरी

फोन के बैटरी की बात करें तो इसमें नॉन-रिमूवेबल 4200 mAh की बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी OLED पैनल वाले डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर को एक दिन का बैकअप आसानी से देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि फोन में जबरदस्त बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है साथ ही, EMUI 9.0 इसके बैटरी के बैलेंस को मेनटेन करके रखता है। Huawei Mate 20 Pro फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसके लिए इसमें 40W का Huawei SuperCharger दिया गया है लेकिन OnePlus 6T के DASH चार्जर के मुकाबले इसका चार्जर थोड़ा कमतर आंका जा सकता है।

हमारा फैसला

कंपनी ने भारत में इस फोन के एक वेरिएंट 6GB रैम और 128GB स्टोरेज को लॉन्च किया है। इस फोन की कीमत 69,990 रुपये है। इस फोन को आप एक्सक्लूसिविली अमेजन से खरीद सकते हैं। हाल के कुछ साल में Samsung Galaxy S9 से लेकर Google Pixel 3 XL तक के कई आकर्षक स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं। Huawei Mate 20 Pro भले ही सबसे बेहतर स्मार्टफोन नहीं माना जाए लेकिन यह फोन इस साल लॉन्च हुए सभी एंड्रॉइड फ्लैगशिप स्मार्टफोन से बेहतर जरूर कहा जा सकता है। तो अगर आप अपने सैमसंग और गूगल के फ्लैगशिप से उब गए हैं और अपने स्मार्टफोन को अपग्रेड करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतर फ्लैगशिप डिवाइस साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Idea ने रिलायंस Jio को चुनौती देने के लिए उतारा नया प्लान, मिलेगा 164GB डाटा का लाभ

Vivo Y95 4030mAh बैटरी और 20MP सेल्फी कैमरे के साथ भारत में लॉन्च

Airtel के इन 10 स्मार्ट रिचार्ज पैक्स में मिलेगा फुल टॉक टाइम और लंबी वैलिडिटी का लाभ

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप