Move to Jagran APP

iPhone 15 Pro का है ISRO से एक खास कनेक्शन, नए फीचर के साथ Apple यूजर कर पाएंगे स्वदेशी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

Apple iPhone 15 Pro Connection With ISRO अगर हम कहें कि हाल ही में लॉन्च हुए Apple iPhone 15 Pro का भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति यानी इसरो से एक खास कनेक्शन है तो एक पल के लिए आपका ध्यान भी इस ओर आएगा। दरअसल एपल ने iPhone 15 प्रो सीरीज एक खास कनेक्टिविटी फीचर के साथ पेश किया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 13 Sep 2023 05:40 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 05:40 PM (IST)
iPhone 15 Pro का है ISRO से एक खास कनेक्शन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर हम कहें कि हाल ही में लॉन्च हुए Apple iPhone 15 Pro का भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति यानी इसरो से एक खास कनेक्शन है तो एक पल के लिए आपका ध्यान भी इस ओर आएगा। दरअसल, ऐसा हम ही नहीं कह रहे, बल्कि Apple iPhone 15 Pro में मौजूद एक खास फीचर की वजह से ऐसा संभव भी हो पाएगा।

iPhone 15 Pro Series का एक खास फीचर

मालूम हो कि एपल ने iPhone 15 प्रो सीरीज को ही परफोर्मेंस और कैमरा अपग्रेड के साथ पेश किया है। इसके साथ ही एपल ने iPhone 15 प्रो सीरीज एक खास कनेक्टिविटी फीचर के साथ पेश किया है।

iPhone 15 प्रो सीरीज के साथ यूजर के पास इसरो की NavIC टेक्नोलॉजी होगी। यह एपल आईफोन यूजर को नेविगेशन सपोर्ट की सुविधा देगी।

ये भी पढ़ेंः iPhone 15 Pro vs iPhone 14 Pro: दमदार चिपसेट से लेकर बढ़िया बिल्ड क्वालिटी तक, नए आईफोन मॉडल इन मायनों में खास

क्या है NavIC टेक्नोलॉजी

दरअसल, यह ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (Global Positioning System) का भारत का स्वदेशी वर्जन होगा। हालांकि, इसे अमेरिका सरकार द्वारा ही चलाया जाएगा। मोबाइल चिपसेट में स्वदेशी टेक्नोलॉजी के इंटीग्रेशन के लिए इसरो ने क्वालकम के साथ मिलकर काम किया है।

हालांकि, अब इसरो सीधे एपल के साथ मिलकर A17 Pro चिपसेट के लिए काम कर रहा था। एपल और इसरो ने मिलकर भारत की स्वदेशी नेविगेशन टेक्नोलॉजी NavIC को नए आईफोन प्रो मॉडल में पेश किया है। एपल की ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रो मॉडल के लोकेशन सेगमेंट में NavIC टेक्नोलॉजी देखी जा सकती है।

NavIC टेक्नोलॉजी कैसे करती है काम

NavIC के साथ एपल यूजर को दो तरह की लोकेशन सर्विस मिलती हैं। यूजर को स्टैंडर्ड पॉजिशनिंग सर्विस (standard positioning service) के साथ-साथ एनक्रिप्टेड सर्विस भी मिलती है।

ये भी पढ़ेंः iOS 17 को लेकर Apple ने किया रिलीज डेट का एलान, इन iPhone मॉडल को मिलेगा नया अपडेट

दरअसल, एनक्रिप्टेड सर्विस सुरक्षा एजेंसियो और मिलिट्री एक्सेस के लिए पेश की गई हैं। हालांकि, यह देखने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा कि एपल के प्रो मॉडल में भारतीय यूजर्स के लिए यह सुविधा कब तक पेश की जा सकेगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.