नई दिल्ली। एप्पल ने अपने एनिवर्सरी एडिशन आईफोन 10, आईफोन 8 और 8 प्लस को लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ इस इवेंट में एप्पल वॉच और एप्पल टीवी को भी लॉन्च किया गया है। एप्पल ने आईफोन 7 और 7 प्लस के अपग्रेड वैरिएंट के रूप में आईफोन 8 और 8 प्लस को लॉन्च किया है। इनके हार्डवयेर और कैमरा में बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा दोनों वैरिएंट्स में कुछ खास अंतर नहीं कहा जा सकता। कंपनी ने आईफोन 8 की कीमत 699 डॉलर, 8 प्लस की कीमत 799 डॉलर और आईफोन X या आईफोन 10 की कीमत 999 डॉलर रखी है। आईफोन 8 दो वैरिएंट 64GB और 256GB में आएगा। दोनों वैरिएंट्स की कीमत क्रमश: 699 और 849 डॉलर होगी। आईफोन 8 प्लस भी दो वैरिएंट्स 64GB और 256GB में आएगा। इनकी कीमत क्रमश: 799 डॉलर और 949 डॉलर होगी। दोनों फोन शिपिंग के लिए 22 सितम्बर से उपलब्ध होंगे। आईफोन 10 दो वैरिएंट 64GB और 256GB में आएगा। इसकी कीमत क्रमश: 999 डॉलर और 1149 डॉलर होगी। इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर और शिपिंग 3 नवंबर से शुरू होगी। इसके बाद एप्पल वॉच को 329 डॉलर और 749 डॉलर में पेश किया गया है। इसे अलग-अलग स्ट्रैप और कलर में पेश किया गया है और सभी की अलग-अलग कीमत है। एप्पल ने 4k टीवी भी लॉन्च किया है। इसे दो वैरिएंट 32 इंच और 64 इंच में पेश किया गया है। इनकी कीमत क्रमश: 179 डॉलर और 199 डॉलर है। इसी के साथ आईओएस 11 को सितम्बर 19 से यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

अब बात करते हैं उन फीचर्स और टेक्नोलॉजी की जिसका सबको बेसब्री से इंतजार था। एप्पल के इस इवेंट में पेश की गई ऐसी टेक्नोलॉजीज का जो यूजर्स के अनुभव को कई मायनों में बेहतर कर देंगी। आइए नजर डालें उन खास फीचर्स पर:

5. Animojo:

अब तक आपने Emojis के बारे में सुना होगा और इस्तेमाल किया होगा। लेकिन एप्पल यूजर्स अनुभव के लिए बिलकुल नई तकनीक लेकर आई है। इसको Animojo का नाम दिया गया है। यह Animojo हजारों फेशियल एक्सप्रेशन समझ सकते हैं। आप इन्हे रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। आसान भाषा में समझाया जाए तो जो आप बोलेंगे वो ये रिकॉर्ड कर लेगा और आपके चेहरे के हाव-भाव पकड़ कर वैसे ही बोलने लगेगा। इसका इस्तेमाल कर आप अपनी कन्वर्सेशन को और भी मजेदार बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर आपको इसकी तकनीक का एहसास होगा।

4. ऑगमेंटेड रियलिटी:

एप्पल ने भी इस क्षेत्र में अपनी एंट्री दर्ज करा ली है। आईफोन के फ्रंट और बैक दोनों ही कैमरे से ऑगमेंटेड रियलिटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। एप्पल ने अपने इवेंट में इसे एक गेम खेल कर समझाया। इसमें आप घर बैठे अपने किसी दोस्त के साथ समान फील्ड पर गेम खेल सकते हैं। एप्पल ने अपने फोन में इस तरह की टेक्नोलॉजी को जोड़कर इसे अलग स्तर पर ला दिया है। फोन में जरुरी अन्य स्पेसिफिकेशन और उम्दा फीचर्स के साथ-साथ यूजर्स ऑगमेंटेड रियलिटी का अनुभव भी प्राप्त कर पाएंगे। कंपनी आने वाले समय में इसे और बढ़ाएगी।

3. कैमरा फीचर्स- लाइटनिंग फीचर:

12MP ड्यूल रियर कैमरा के साथ एप्पल ने इसमें लाइटनिंग फीचर भी पेश किया है। सेल्फी लवर्स के लिए खास बात यह है की इस फीचर का प्रयोग फ्रंट कैमरा से भी किया जा सकेगा। यह फीचर आईफोन में इनबिल्ट होगा। इसमें स्टूडियो लेंथ की तरह विकल्प मिलेंगे, जिससे कम लेंथ में भी बेहतर पिक्चर्स ली जा सकेंगी। इस फीचर को पोर्ट्रेट लाइटनिंग फीचर का नाम दिया गया है। यानि की अब फ्रंट कैमरा से भी पोर्ट्रेट पिक्चर ली जा सकेंगी। इसी के साथ इसमें ड्यूल ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन भी दिया गया है। आईफोन 10 का कैमरा प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने की सभी जरूरतों पर खरा उतरेगा।

2. फेशियल रिकग्निशन:

आपको बता दें, एप्पल ने अपने नए फोन से होम बटन हटा दिया है। इसका मतलब अब फोन को अनलॉक करने के लिए कोई बटन मौजूद नहीं है। इसकी जगह कंपनी नई टेक्नोलॉजी लेकर आई है। इसके तहत नया आईफोन यूजर का चेहरा देख कर अनलॉक होगा। इस फीचर को इस तरह से तैयार किया गया है की आप फोन को देखेंगे और वो कुछ सेकण्ड्स में अनलॉक हो जाएगा। चाहे आप नया हेयरकट करवाए या अपना गेट-अप बदल कर आएं। फेस आईडी आपके चेहरे को पहचान लेगा। आपका फोन कोई और अनलॉक नहीं कर पाएगा, इस पर कंपनी ने 1 मिलियन में से 1 व्यक्ति के रेश्यो की बात कही है। इससे इस टेक्नोलॉजी की सुरक्षा और आपकी प्राइवेसी की सुरक्षा का अंदाजा लगाया जा सकता है। कंपनी ने इस फीचर को टेस्ट करने के लिए कई मास्क का भी प्रयोग किया लेकिन फोन ने सही व्यक्ति का चेहरा पहचान लिया। यही नहीं अंधेरे में भी आईफोन आपके चेहरे को पहचान लेगा। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इसे एक बड़ा कदम और फीचर कहा जा सकता है। अगर आपको यह चिंता सता रही है की आप सिरी से कैसे बात करेंगे तो आपको बता दें की फोन के साइड बटन से आप सिरी से बात कर पाएंगे। फोन के डिस्प्ले में 3D टच टेक्नोलॉजी भी दी गई है। तो आईफोन का डिस्प्ले यूजर्स के लिए बहुत सरप्राइजेज लेकर आया है।

1. वायरलेस चार्जिंग- एयरपॉवर

जैसा की हम आज तक बोलते आए हैं की स्मार्टफोन्स में भले ही कई लेटेस्ट फीचर्स आने लगे हैं, लेकिन यूजर्स के लिए चार्जिंग की समस्या जस की तस है। एप्पल ने आज उस समस्या को काफी आसान कर दिया। अब आप आईफोन को बिना चार्जर के चार्ज कर पाएंगे। इसके लिए एप्पल ने ची चार्जर नाम की चार्जिंग डिवाइस के बारे में बताया है। यह एयरपॉवर चार्जर अगले साल से उपलब्ध होगा। तब तक यूजर्स नार्मल चाजर्स से फोन चार्ज कर पाएंगे। इसी के साथ अगर आपके पास एप्पल की एक से ज्यादा डिवाइस है तो आप उन्हें एक-साथ चार्ज कर पाएंगे। वायसरलेस चार्जिंग से आप अपने फोन को कभी भी कहीं भी चार्ज कर पाएंगे। ये सभी टेक्नोलॉजी A11 बायोनिक चिप पर काम करेगी।

तो यह वो 5 बड़ी टेक्नोलॉजीज हैं, जिससे आने वाले समय में यूजर्स का फोन इस्तेमाल करने का अनुभव बदल जाएगा।

यह भी पढ़ें:

एप्पल ने लॉन्च किया आईफोन 8, 8 प्लस और X, जानिए कीमत और फीचर्स

एप्पल ने आईफोन 8, 8 प्लस और आईफोन 10 किया लॉन्च, जानें कीमत और खासियतों के बारे में

वोडाफोन लाया फुल टॉकटाइम ऑफर तो एयरसेल दे रहा 168 जीबी इंटरनेट डाटा 

Posted By: Sakshi Pandya