Move to Jagran APP

एप्पल आाईफोन X लॉन्च: फेस आईडी और 5.8 इंच डिस्प्ले से लैस, भारत में कीमत करीब 89000 रुपये

एप्पल ने आज एक समारोह के दौरान अपने तीन आईफोन से पर्दा उठा दिया

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 01:46 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 08:51 AM (IST)
एप्पल आाईफोन X लॉन्च: फेस आईडी और 5.8 इंच डिस्प्ले से लैस, भारत में कीमत करीब 89000 रुपये
एप्पल आाईफोन X लॉन्च: फेस आईडी और 5.8 इंच डिस्प्ले से लैस, भारत में कीमत करीब 89000 रुपये

नई दिल्ली (जेएनएन)। सैकड़ों लोगों से खचाखच भरे स्टेट ऑफ द आर्ट स्टीव जॉब्स थियेटर में एप्पल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इवेंट से पर्दा उठाया। इस इवेंट की शुरुआत में ही टिम कुक ने स्टीव जॉब्स को एक महान इनोवेटर बताया। इस इवेंट में एप्पल ने आईफोन-8, आईफोन-8+ और आईफोन एक्स को लॉन्च किया। आईफोन से पर्दा उठाने से पहले कंपनी ने पहले से ज्यादा स्मार्ट 4के टीवी और एप्पल वॉच को लॉन्च किया। जानिए क्या कुछ खास रहा इस इवेंट में...

loksabha election banner

आईफोन-8, आईफोन-8+ और आईफोन एक्स हुए लॉन्च:

एप्पल ने आईफोन-7 और आईफोन 7+ की लॉन्चिंग के जरिए अपने फोन्स में कई अपग्रेड दिए थे इसलिए कंपनी को अपने एस मॉडल की लॉन्चिंग का ख्याल छोड़ना पड़ा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि एप्पल आमतौर पर नई सीरीज के फोन लॉन्च करने के लिए जाना जाता है। नए आईफोन-8, आईफोन-8+ बीते साल लॉन्च किए गए मॉडल के जैसे ही दिखते हैं, लेकिन उनके फीचर थोड़ नए हैं, इनका पिछला हिस्सा ग्लास से कवर किया गया है और ये तीन कलर सिल्वर, स्पेस ग्रे और न्यू गोल्ड फिनिश में उपलब्ध करवाए गए हैं। साथ ही इसमें वायरलैस चार्जर भी दिए गए हैं। कंपनी ने आईफोन एक्स की लॉन्चिंग को सबसे बाद में लॉन्च किया, इसे आईफोन 10 भी कहा जा रहा है।

आईफोन X 999 डॉलर में उपलब्ध होगा। ये दो वेरियंट में 64GB और 256GB में उपलब्ध होगा। अमेरिका में इनकी कीमत क्रमश: 999 डॉलर (64,000 रुपए) और 1,149 डॉलर (73,600 रुपए) होगी। वहीं अगर भारत की बात करें तो आईफोन एक्स की कीमत करीब 89,000 हो सकती है।  इस फोन के प्री-आडर्स 27 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगे और 3 नवंबर से ये स्टोर्स में भी दिखने लगेगा। वहीं एप्पल ने आईफोन 8 को 64 जीबी के साथ 699 डॉलर में उपलब्ध करवाया है, जबकि आईफोन 8 प्लस को 799 डॉलर में उपलब्ध करवाया गया है। दोनों ही ऑर्डर के लिए 15 सितंबर से उपलब्ध होंगे और इनकी शिपिंग 22 सितंबर से होने लगेगी।

एप्पल की वॉच हुई पहले से ज्यादा स्मार्ट:

आईफोन के नए मॉडल लॉन्च करने के पहले कंपनी ने पहले से ज्यादा स्मार्ट हो चुकी अपनी वॉच को पेश किया। इसके साथ ही कंपनी ने एक बड़ी घोषणा की कि एप्पल दुनिया का नंबर वन वॉच सेलर बन गया है। इस कंपनी की वॉच सेल्स ने रोलेक्स की कुल बिक्री को भी पीछे छोड़ दिया है। एप्पल वॉच सीरीज 3 बीते साल लॉन्च किए गए एप्पल वॉच मॉडल के जैसी ही है। इसमें सेल्युलर डेटा कनेक्टिविटी दी गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जरिए आईफोन के कोर फंक्शन (फोन कॉल, मैसेज, मैपिंग और म्यूजिक स्ट्रीमिंग) को करने के लिए आपको इस वॉच को आईफोन से कनेक्ट करने की भी जरूरत नहीं होगी।

एप्पल के इस इवेंट में जिस प्रोडक्ट की सबसे पहले चर्चा हुई वो एप्पल वॉच रही। इस न्यू वॉच को सीरीज3 कहा गया है, जिसमें खुद की सेल्युलर कनेक्टिविटी होगी। यह वॉच आपके आईफोन नंबर से कॉल रिसीव करने में सक्षम होगी। इसमें आप एप्पल म्यूजिक का भी लुत्फ ले सकते हैं। इस इवेंट के दौरान बताया गया कि एप्पव वॉच एप्पल म्यूजिक के जरिए 40 मिलियन गाने बजा सकती है। इस वॉच की बैटरी में 18 घंटे तक चलने की क्षमता है और इसमें एलटीई, ब्लूटूथ और वाईफाई की सुविधा दी गई है। सितंबर 22 से वॉच का सेल्युलर वर्जन 399 डॉलर में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

एप्पल ने लॉन्च किया 4के टीवी:

एप्पल ने इस इवेंट में ही 4के टीवी भी लॉन्च किया। इसके जरिए पहली बार एप्पल के 4के टीवी में 4के रेजोल्यूशन को जोड़ा गया है और यह एचडीआर को भी सपोर्ट करेगा। इसका मतलब यह हुआ कि एप्पल टीवी मॉर्डन टेक्नोलॉजी का फायदा उठा सकेगा जो कि बाजार में उपलब्ध हाई एंड यूडीएच टीवी में उपलब्ध होती हैं। यानी इसके बाद आपको 4के रेजोल्यूशन और एचडीआर सपोर्ट के लिए हाई एंड टीवी की जरूरत नहीं होगी। नए एप्पल टीवी के 4के फीचर में एप्पल की ए 10एक्स चिप होगी जो कि एप्पल के पुराने जेन एप्पल टीवी के मुकाबले आपको 4 गुना तेज ग्राफिक्स का अनुभव कराएगी। एप्पल टीवी 4के की शुरुआती कीमत 179 डॉलर तय की गई है और यह 22 सितंबर से ही शिप की जाने लगेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.