नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में 5G के लॉन्च के साथ देश में एक अलग हलचल देखने को मिली है। देश के मुख्य टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने भी अपनी 5G सुविधाओं को लागू कर दिया है। इस ऑपरेटर्स में जियो और एयरटेल शामिल हैं। हाल ही में जियो ने लगभग 50 शहरों में अपनी 5G सुविधा शुरू की थी, जिसके बाद अब तक 184 शहरों में इसकी सुविधा मिल रहा है। लेकिन आज हम एयरटेल की 5G की सुविधा की बात कर रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

तमिलनाडु के 5 शहरों में मिल रही सुविधा

Airtel ने तमिलनाडु के 5 शहरों में अपनी 5G सर्विस लॉन्च कर दी है। Airtel 5G Plus सर्विस अब कोयम्बटूर, मदुरै, होसुर, त्रिची में लाइव है और चेन्नई में 5G सेवा पहले से ही लाइव हो चुकी है। Airtel 5G Plus को इन शहरों के कुछ स्थानों को पेश किया जा रहा है, जिसकी लिस्ट हमने यहां पेश की है।

मदुरै( Madurai)

Airtel मदुरै के केके नगर, कोचादाई, एलिस नगर, पसुमलाई, मत्तुथवानी, थिरुपरनकुंड्रम, सोलैयालागु पुरम, मीनाक्षी नगर, विरगानूर, नेताजी स्ट्रीट, अलंगनल्लूर रोड, थिरुवल्लुवर नगर, कड़ाचनंथल रोड, पलंगंथम और कड़ाचनंथल रोड क्षेत्रों में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें - 800 ग्राम वजन, 18 मिनट की बैटरी लाइफ और 3 लाख रुपये से अधिक कीमत, कैसा था दुनिया का पहला मोबाइल फोन

कोयंबटूर(Coimbatore)

वहीं कोयंबटूर के 100 फीट रोड, टाउन हॉल, गांधीपुरम, साईंबाबा कॉलोनी, रथिनापुरी, गणपति, कौंदमपालयम, टाटाबाद, सरवनमपट्टी, साथी रोड, उप्पिलिपलायम, चेरन मा नगर, आरएस पुरम, पोदनूर और सिंगनल्लूर में एयरटेल की सुविधा मिल रही है ।

त्रिची(Trichy)

त्रिची के थिल्लई नगर, रॉक किला, केके नगर, करुमंडपम, थिरुनगर, संजीवी नगर, श्रीरंगम, वल्लुवर सलाई, सेल्वापुरम, मेलूर रोड और BHEL में इसकी सुविधाएं है।

होसुर(Hosur)

एयरटेल की 5G सर्विस होसुर के भारतीदासन नगर, मूकोंडापल्ली, गणपति नगर, सिपकोट I लैंड, दरगाह, पेरियार नगर, अवलापल्ली, शांति नगर, ओल्ड एएसटीसी हुडको और वीओसी नगर में मिलेगी।

नहीं चाहिए 5G के लिए नया सिम

5G-सक्षम स्मार्टफोन वाले कस्टमर्स इन जगहों पर Airtel 5G सेवा का उपयोग कर सकते हैं। एयरटेल यूजर्स को 5G सेवाओं का उपयोग करने के लिए नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। सब्सक्राइबर अपने मौजूदा 4G सिम पर 5G सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही वर्तमान में टेलीकॉम ऑपरेटर बिना किसी अतिरिक्त लागत के 5G सेवाएं दे रहा है। इसलिए, यूजर्स को Airtel 5G Plus का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त पैसे नहीं देने होंगे।

4G से 20-30 गुना तेज स्पीड

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए भारती एयरटेल - तमिलनाडु और केरल के CEO अमित त्रिपाठी ने कहा कि मैं चेन्नई के अलावा कोयंबटूर, मदुरै, होसुर, त्रिची में एयरटेल 5G प्लस के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित हूं। इन पांच शहरों में एयरटेल के ग्राहक अब अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का अनुभव कर सकते हैं और मौजूदा 4G स्पीड की तुलना में 20-30 गुना तेज गति का आनंद ले सकते हैं। हम पूरे शहर को रोशन करने की प्रक्रिया में हैं, जो कस्टमर्स को हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, फोटो को तुरंत अपलोड करने जैसे सुपरफास्ट एक्सेस का आनंद लेने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें - जियो ने एक साथ 50 शहरों में शुरू की Jio True 5G, झांसी, अलीगढ़, मुरादाबाद और सहारनपुर भी लिस्ट में

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट