Move to Jagran APP

Google Maps vs MAPPLS: भारतीयों के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट, नेविगेशन में होंगे मददगार

अगर आप नेविगेशन के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं और कभी-कभी आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप MapMyIndia के मैपल्स का उपयोग करके भी देख सकते हैं। यहां हम इन दोनों की तुलना करेंगे और जानेंगे कि भारतीयों के लिए कौन सा विकल्प बेहतर हो सकता है। आपको बता दें कि मैपल्स भारत की स्वदेशी उपग्रह नेविगेशन प्रणाली NAVIC पर काम करता है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 24 May 2024 08:40 AM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 08:40 AM (IST)
Google Maps vs MAPPLS - कौन सा है बेहतर विकल्प

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  Google Maps लंबे समय से नेविगेशन ऐप परिदृश्य पर हावी रहा है, जो रास्ता दिखाने, ट्रैफिक अपडेट और रियल टाइन लोकेशन सेवाएं देता है। लेकिन भारत में एक नया दावेदार उभरा है,हम MapMyIndia के मैपल्स की बात कर रहे हैं। आज हम बात करेंगे कि इन दोनों ऐप में से भारतीयों के लिए कौन सा विकल्प सही है। आइये शुरू करते है।

मैपल्स भारत की स्वदेशी उपग्रह नेविगेशन प्रणाली NAVIC का लाभ उठाता है, जो संभावित रूप से क्षेत्र के भीतर अधिक सटीक स्थिति देता है। वहीं गूगल मैप्स Earth Viewer पर निर्भर करता है, जो मूल रूप से Google Earth के लिए विकसित की गई तकनीक है। इसकी नींव लैंडसैट सैटेलाइट प्रोग्राम में निहित है।

फीचर में कौन है बेहतर

रियल टाइम स्पीड लिमीट: मैपल्स स्पीड लिमीट को प्रदर्शित करता है, जिससे यूजर को यातायात उल्लंघन से बचने और उचित गति से नेविगेट करने में मदद मिलती है। Google मैप्स में वर्तमान में इस सुविधा का अभाव है।

रोड अवेयरनेस: मैपल्स बुनियादी नेविगेशन से आगे बढ़कर ट्रैफिक सिग्नल, असमान सड़कों, गति बाधाओं और गड्ढों को उजागर करता है, जिससे यात्राएं संभावित रूप से आसान हो जाती हैं।

फ्लाईओवर गाइडेंस: मैपल्स यूजर्स को फ्लाईओवर के माध्यम से गाइड करने के लिए स्पष्ट निर्देश और डेडिकेटेड विजुअल प्रदान करता है, जिससे उन्हें सूचित विकल्प चुनने की अनुमति मिलती है। Google मैप्स सभी क्षेत्रों में इतना विस्तृत मार्गदर्शन प्रदान नहीं कर सकता है।

सुरक्षित परमिशनः मैपल्स को केवल लोकेशन एक्सेस की जरूरत होती है, जबकि Google मैप्स आपके संपर्क या सूचनाओं जैसी अतिरिक्त अनुमतियों का अनुरोध कर सकता है।

यह भी पढ़ें - Vivo X Fold 3 Pro: भारत में इस दिन एंट्री लेगा वीवो का ये फ्लैगशिप फोन, मिलेंगी कई खास खूबियां

हो सकते हैं ये बदलाव

  • Google मैप्स के डिज़ाइन की तुलना में समग्र लेआउट और मैपल्स के इंटरफ़ेस में अभी भी कुछ बदलाव किए जा सकते हैं, जो इसे और बेहतर बनाएंगे।
  • उपलब्धता की बात करें तो मैपल्स कई देशों में उपलब्ध है, लेकिन इसकी वैश्विक उपस्थिति अभी भी विकसित हो रही है। वहीं गूगल मैप्स दुनिया भर में कवरेज के साथ एक प्रमुख शक्ति बन गया है।
  • तुलना की बात करें तो दोनों ही अपने में एक बेहतर विकल्प है। मैपल्स भारतीय यूजर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकता है, विशेष रूप से वास्तविक समय की गति सीमा और विस्तृत सड़क जानकारी के लिए इसका उपयोग करना मददगार साबित होगा। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप कौन सा विकल्प चुनते हैं।

यह भी पढ़ें - iPhone की बैटरी हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल, Apple की सलाह पर ही करें काम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.