Move to Jagran APP
Featured story

iPhone की बैटरी हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल, Apple की सलाह पर ही करें काम

आईफोन लंबे समय तक चले इसके लिए जरूरी है कि फोन की बैटरी की हेल्थ अच्छी रहे। फोन की बैटरी हेल्थ बढ़ाने को लेकर एपल अपने यूजर्स को कुछ टिप्स देता है। एपल अपने आईफोन यूजर्स को सलाह देता है कि चार्जिंग के दौरान केस को हटा देना चाहिए। दरअसल कई स्थितियों में केस की वजह से एक्सेस हीट जनरेट हो सकती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 23 May 2024 10:30 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 10:30 PM (IST)
iPhone की बैटरी हेल्थ का ऐसे रखें ख्याल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आईफोन एक महंगा डिवाइस है। आईफोन खरीदने के लिए एक मोटी रकम की जरूरत होती है। अगर एक यूजर आईफोन खरीदता है तो उसकी पूरी कोशिश रहेगी कि डिवाइस का इस्तेमाल लंबे समय तक किया जा सके।

आईफोन लंबे समय तक चले इसके लिए जरूरी है कि फोन की बैटरी की हेल्थ अच्छी रहे। फोन की बैटरी हेल्थ बढ़ाने को लेकर एपल अपने यूजर्स को कुछ टिप्स देता है, जिनके बारे में इस आर्टिकल में बता रहे हैं-

चार्जिंग के दौरान केस न करें इस्तेमाल

एपल अपने आईफोन यूजर्स को सलाह देता है कि चार्जिंग के दौरान केस को हटा देना चाहिए। दरअसल, कई स्थितियों में केस की वजह से एक्सेस हीट जनरेट हो सकती है, जिसकी वजह से बैटरी कैपेसिटी पर असर पड़ सकता है।

अगर आपको चार्जिंग के दौरान आईफोन गर्म होता महसूस होता है तो केस को तुरंत हटा देना चाहिए।

फोन को फुल चार्ज-डिसचार्ज न होने दें

एपल अपने यूजर्स को सलाह देता है कि कभी भी आईफोन को फुल चार्ज न करें। ठीक इसी तरह, फोन की बैटरी कभी भी 0 न होने दें।

कंपनी का कहना है कि आईफोन को 50 प्रतिशत के आसपास ही चार्ज करना ठीक होता है। फोन की बैटरी 0 होने से बैटरी डीप डिस्चार्ज स्टेट पर चली जाती है, जो बैटरी को चार्ज होल्ड करने से रोकता है।

ये भी पढ़ेंः iPhone 16 Series के बदल जाएंगे रंग, फ्रेश लुक के लिए पुराने की जगह आएगा नया कलर ऑप्शन?

बैटरी बचाने के लिए फोन को कर दें ऑफ

अगर आप किसी स्थिति में फोन को चार्ज नहीं कर पा रहे हैं और चार्जिंग की सुविधा भी मौजूद नहीं है तो फोन को स्विच ऑफ कर देना चाहिए। फोन को स्विच ऑफ कर ज्यादा बैटरी इस्तेमाल को रोका जा सकता है।

फोन को एक सही टेम्प्रेचर में रखें

एपल की सलाह है डिवाइस को लंबे समय तक चलाने के लिए जरूरी है कि इसे कूल, मॉइश्चर-फ्री एनवायरमेंट में रखा जाए। डिवाइस को 32 डिग्री सेलसियस (90° F) से कम टेम्प्रेचर पर रखना सही माना गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.