नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आज के समय स्मार्टफोन यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। किसी को कोई जानकारी देनी होती है तो हम कहते हैं “मैं तूम्हें WhatsApp कर दूंगा”। ये परंपरा सी बन गई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जितना ज्यादा WhatsApp इस्तेमाल करते हैं उतनी ही आपके फोन की स्टोरेज भी खत्म होती जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि WhatsApp पर फोटोज, वीडियोज, डॉक्यूमेंट्स और मैसेजेज सेव रहते हैं जिन्हें हम डिलीट नहीं करते। इससे फोन की स्टोरेज भर जाती है। स्टोरेज भरने से कई बार स्मार्टफोन हैंग होने लगता है।

WhatsApp वीडियोज और फोटोज को खुद करता है डाउनलोड:

WhatsApp बाय डिफॉल्ट अपने आप ही वो सभी फोटोज और वीडियोज को डाउनलोड कर लेता है जो आपकी चैट पर आती है। हालांकि, आप इसे खुद से कंट्रोल कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप इन वीडियोज और फोटोज को बिना आपकी परमीशन के डाउनलोड होने से रोक सकते हैं।

एंड्रॉइड यूजर्स इस तरह करें मीडिया कंट्रोल:

सबसे पहले WhatsApp पर जएं। यहां टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें। इसके बाद सेटिंग्स पर टैप करें। अब चैट्स पर जाएं और मीडिया विजिबिलिटी पर टैप करें। यहां से आप इसे ऑफ कर सकते हैं। इसके बाद कोई भी वीडियो और फोटो आपकी मर्जी के बिना डाउनलोड नहीं हो पाएगी। आपको जो फोटो और वीडियो देखना चाहते हैं उन्हें खुद डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं और बजट स्मार्टफोन में अपग्रेड होना चाहते हैं जिससे आप भी WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएं तो यहां हम आपको कुछ बजट स्मार्टफोन्स के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप Amazon से खरीद सकते हैं। 

Nokia 1
Honor 7C
OPPO A3s

अगर आप ये सेटिंग सभी चैट्स के लिए नहीं करना चाहते हैं तो इसे केवल एक चैट के लिए भी डिसेबल किया जा सकता है। इसके लिए जिस चैट की आप मीडिया विजिबिलिटी ऑफ करना चाहते हैं उस पर जाएं। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में दिए गए तीन डॉट्स पर टैप करें। अब व्यू कॉन्टैक्ट पर टैप कर मीडिया विजिबिलिटी पर टैप करें। अब आपकी स्क्रीन पर Show newly downloaded media from this chat in your phone's gallery का पॉपअप आएगा। इसे No कर दें।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

iPhone यूजर्स इस तरह करें मीडिया कंट्रोल:

WhatsApp ओपन करें। इसके बाद सेटिंग्स पर जाएं और चैट्स पर टैप करें। अब save to camera roll पर टैप कर इसे ऑफ कर दें। इस पर आप आने वाले समय में मीडिया डाउनलोडिंग को भी मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए WhatsApp पर क्लिक करें। अब सेटिंग्स पर जाएं और Data and Storage Usage पर टैप करें। यहां से आप यह चुन सकते हैं कि WhatsApp पर फोटोज, वीडियाज और डॉक्यूमेंट्स कब डाउनलोड हों। यहां से आप Never, Wi-Fi या Wi-Fi और Cellular को चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Airtel के 48 और 98 के प्रीपेड प्लान में मिल रहा 6GB तक डाटा बेनिफिट

Flipkart Grand Gadget Days का आखिरी दिन, इन प्रोडक्टस पर मिल रहा 40,000 तक का डिस्काउंट

अब बच्चों को कहानियां पढ़कर सुनाएगा Google Assistant

Posted By: Shilpa Srivastava