Move to Jagran APP
Featured story

बच्चों को दिख गया कुछ ऐसा-वैसा तो सिर आ जाएगी बड़ी मुसीबत, Youtube देने से पहले फटाफट करें ये काम

कई बार हम अपना स्मार्टफोन घर में छोटे बच्चों को थमा देते हैं। बिना यह सोचे कि यूट्यूब पर बच्चे की आंखों के सामने मैच्योर कंटेंट भी आ सकता है। जो कि हर किसी के लिए एक शर्मिंदा होने वाली स्थिति होगी। गूगल अपने यूजर्स को यूट्यूब पर एक खास सेटिंग की सुविधा देता है। इस सेटिंग को Restricted Mode नाम से खोजा जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Thu, 04 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2024 07:00 PM (IST)
बच्चों को दिख गया कुछ ऐसा-वैसा तो सर आ जाएगी बड़ी मुसीबत, YouTube देने से पहले फटाफट करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। यहां तक कि छोटे-छोटे बच्चों और बुजुर्गों के हाथ में भी फोन देखा जाता है।

इंटरनेट पर सभी तरह की जानकारियां मौजूद हैं। ऐसे में हर स्मार्टफोन यूजर इंटरनेट के साथ सभी तरह का कंटेंट आसानी से देख सकता है।

यह बेहद जरूरी है कि मैच्योर कंटेंट को बच्चों की नजरों से बचाया जाए ताकि उन पर किसी भी तरह के कंटेंट का कोई मानसिक प्रभाव न पड़े।

बच्चों को यूट्यूब देना जिम्मेदारी भरा काम

अगर आप भी अपने फोन को कुछ देर के लिए घर के किसी छोटे बच्चे को दे रहे हैं तो यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप ऐसे कंटेंट को लेकर सावधानी बरतें।

अगर बच्चे को यूट्यूब दे रहे हैं तो मैच्योर कंटेंट को रिस्ट्रिक्टेड मोड इनेबल कर स्क्रीन पर आने से बचा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः children's day 2023: बच्चे को YouTube देने से पहले जरूर करें ये काम, इन तीन सेटिंग को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

क्या है यूट्यूब का रिस्ट्रिक्टेड मोड

दरअसल, गूगल अपने यूजर्स को इस खास मोड की सुविधा देता है। इस मोड को यूट्यूब सेटिंग में इनेबल कर दें तो यूट्यूब पर अनजाने में मैच्योर कंटेंट सामने नहीं आएगा।

बता दें, यूट्यूब पर कंटेंट का सजेशन यूजर के सर्च और वॉच हिस्ट्री के आधार पर होता है। ऐसे में सर्च और वॉच हिस्ट्री को ध्यान में रखने के साथ इस तरह के सजेशन से बचा सकता है।

यूट्यूब पर कैसे ऑन करें रिस्ट्रिक्टेड मोड

  • सबसे पहले फोन में यूट्यूब ऑन करना होगा।
  • होम पेज पर टॉप राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां Settings के ऑप्शन पर आना होगा।
  • यहां General के ऑप्शन पर आना होगा।
  • यहां Restricted Mode का ऑप्शन मिलता है।
  • Restricted Mode के टॉगल को ऑन करना होगा।

 ये भी पढ़ेंः Youtube ने बीते अक्टूबर से दिसंबर तक हटाए 22.5 लाख वीडियो, दो करोड़ से अधिक चैनल पर भी चली कैंची


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.