Move to Jagran APP
Featured story

children's day 2023: बच्चे को YouTube देने से पहले जरूर करें ये काम, इन तीन सेटिंग को भूलकर भी न करें नजरअंदाज

childrens day 2023 आज का दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के जन्मदिन के रूप में खास है। 14 नवंबर को हर साल बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर बच्चों की ऑनलाइन सेफ्टी को लेकर कुछ जरूरी टिप्स शेयर कर रहे हैं। यूट्यूब की कुछ खास सेटिंग्स के बारे में हर पैरेंट्स को जानकारी होनी चाहिए।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 05 Oct 2023 10:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2023 09:08 AM (IST)
children's day 2023: बच्चे की ऑनलाइन सेफ्टी का ऐसे रखें ख्याल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। children's day 2023: आज का दिन देश भर में बाल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 14 नवंबर का दिन देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के रूप में खास है। इस मौके पर बच्चों की ऑनलाइन सेफ्टी के लिए कुछ यूट्यूब सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

बच्चों की ऑनलाइन सेफ्टी क्यों जरूरी

बहुत से पैरेंट्स अपने बच्चों को यूट्यूब पर वीडियो देखने के लिए अपना फोन देते हैं। हालांकि, उसी फोन का इस्तेमाल अगर पैरेंट्स भी यूट्यूब के लिए कर रहे हैं तो ये एक बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है।

छोटा बच्चा यूट्यूब पर ऐसा कंटेंट देख सकता है जो उसके लिए सही न हो। कई बार यूजर अपने फोन में अडल्ट कंटेंट देखता है, ऐसे में वही फोन एक ही गूगल अकाउंट के साथ बच्चे को थमाना किसी भी स्थिति में सही नहीं हो सकता है।

यूट्यूब की कौन-सी तीन सेटिंग का रखना होगा ध्यान

वॉच हिस्ट्री सेटिंग

यूट्यूब पर सबसे पहले हिस्ट्री को टर्न ऑफ करने की ओर ध्यान देना जरूरी है। यूट्यूब पर हिस्ट्री को टर्न ऑफ करना जरूरी है, क्योंकि ऐप पर आपकी वॉचिंग हिस्ट्री को ध्यान में रख कर ही कंटेंट सजेस्ट किया जाता है।

हिस्ट्री में अगर अडल्ट कंटेंट है तो सजेशन भी ऐसे ही कंटेंट का मिलना लगभग तय होता है। सेटिंग ऑफ करने के साथ ही यूट्यूब पूरी तरह रिफ्रेश हो जाता है।

  • सबसे पहले Youtube Library पर आना होगा।
  • अब History पर टैप करना होगा।
  • अब तीन डॉट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां से Clear All Watch History पर टैप करना होगा।
  • अब Pause watch history पर टैप कर Pause पर क्लिक करना होगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Voice Chat: 128 ग्रुप मेंबर्स के साथ लाइव होंगी अब बातें, वॉट्सऐप ने पेश किया नया फीचर

ऑटो प्ले सेटिंग

दरअसल, यूट्यूब पर जैसा कंटेंट देखा जाता है, यूजर की पसंद के मुताबिक उसे वैसे ही सजेशन दिए जाते हैं। एक वीडियो के बाद दूसरा वीडियो तुंरत प्ले हो जाता है ताकि, यूजर लंबे समय तक ऐप का इस्तेमाल करे। कई बार न चाहते हुए भी अडल्ट कंटेंट प्ले हो सकता है, ऐसे में इस सेटिंग को टर्न ऑफ कर अपनी ही पसंद का कंटेंट देखा जा सकता है।

  • सबसे पहले Youtube Settings पर आना होगा।
  • अब Autoplay पर टैप करना होगा।
  • अब Mobile Phone के आगे वाले टोगल को ऑन करना होगा।

रिस्ट्रिक्टेड मोड सेटिंग

कई बार यूट्यूब पर ऑफेंसिव और हार्मफुल वीडियो मौजूद होते हैं। इस मोड के इनेबल होने पर बच्चे को यूट्यूब पर एक सेफर एनवायरमेंट मिलता है।

इस सेटिंग के साथ आप गलत कंटेंट प्ले होने की चिंता से कुछ हद तक मुक्त हो सकते हैं।

  • सबसे पहले Youtube Settings पर आना होगा।
  • अब General पर टैप करना होगा।
  • अब Restricted Mode के आगे वाले टोगल को ऑन करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.