Move to Jagran APP

32 बिट और 64 बिट प्रोसेसर में क्या है अंतर और कौन ज्यादा बेहतर, समझिए

32 बिट या 64 बिट में से कौन सा कंप्यूटर आपके लिए खरीदना बेहतर, जानें

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 29 Nov 2017 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 30 Nov 2017 12:03 PM (IST)
32 बिट और 64 बिट प्रोसेसर में क्या है अंतर और कौन ज्यादा बेहतर, समझिए
32 बिट और 64 बिट प्रोसेसर में क्या है अंतर और कौन ज्यादा बेहतर, समझिए

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल हम सभी करते हैं, लेकिन उसकी कई टेक्निकल टर्म्स के बारे में हमें पूरा ज्ञान नहीं होता। क्या आप जानते हैं कि कंप्यूटर में 32 बिट और 64 बिट में क्या अन्तर होता है? किस तरह के कंप्यूटर का इस्तेमाल आपके लिए सही रहेगा? इस तरह के प्रश्नों का उत्तर हम इस पोस्ट में देने की कोशिश करेंगे।

loksabha election banner

32 बिट प्रोसेसर का कहां होता है प्रयोग? 

1990 तक 32 बिट प्रोसेसर को सभी कम्प्यूटर्स में प्रमुखता से इस्तेमाल किया जाता था। 32 बिट प्रोसेसर पर कार्य करने वाला कंप्यूटर 32 बिट्स चौड़ी डाटा यूनिट्स पर कार्य करता है। विंडोज 95 ,98 और एक्सपी सभी 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, जो 32 बिट प्रोसेसर्स वाले कंप्यूटर पर आम तौर पर कार्य करते हैं। जाहिर सी बात है की 32 बिट प्रोसेसर पर कार्य करने वाले कंप्यूटर पर 64 बिट वर्जन का ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल नहीं किया जा सकता।

64 बिट प्रोसेसर का कहां होता है प्रयोग? 

64 बिट कंप्यूटर 1961 से बाजार में आया जब आईबीएम ने IBM7030 स्ट्रेच सुपरकम्प्यूटर पेश किया। हालांकि, इसका इस्तेमाल 2000 से चलन में आया। माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज एक्सपी का 64 बिट वर्जन पेश किया था, जिसे 64 बिट प्रोसेसर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता था। विंडोज विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8 भी 64 बिट वर्जन में आती हैं। 64 बिट पर आधारित कंप्यूटर 64 बिट्स चौड़ी डाटा यूनिट्स पर कार्य करता है। 64 बिट प्रोसेसर पर कार्य करने वाले कंप्यूटर पर 64 या 32 बिट वर्जन के किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल किया जा सकता है। हालांकि, 32 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ 64 बिट प्रोसेसर ठीक से कार्य नहीं कर पाएगा।

32 बिट और 64 बिट में क्या है अंतर?

  • 32 बिट और 64 बिट प्रोसेसर्स में एक बड़ा अंतर यह है की वो प्रति सेकंड कितनी तेजी से कितनी गणना कर सकते हैं। इससे टास्क पूरा होने की स्पीड पर फर्क पड़ता है।
  • 64 बिट प्रोसेसर्स होम कंप्यूटिंग के लिए ड्यूल कोर, क्वैड कोर, सिक्स कोर और आठ कोर वर्जन पर आ सकते हैं। मल्टीपल कोर होने से प्रति सेकंड गणना करने की स्पीड में इजाफा होता है। इससे कंप्यूटर की प्रोसेसिंग पावर बढ़ सकती है और कंप्यूटर फास्ट काम कर सकता है। जिन सॉफ्टवयेर प्रोग्राम्स को कार्य करने के लिए एक ही समय पर कई गणनाएं करनी होती हैं, वो 64 बिट प्रोसेसर पर बेहतर कार्य करते हैं ।
  • 32 बिट और 64 बिट प्रोसेसर में दूसरा बड़ा अंतर रैम सपोर्ट करने को लेकर है। 32 बिट कंप्यूटर अधिकतम 3 से 4 GB रैम सपोर्ट करते हैं। वहीं, 64 बिट कंप्यूटर 4GB से अधिक रैम को भी सपोर्ट करते हैं। यह फीचर ग्राफिक डिजाइन, इंजीनियरिंग और वीडियो एडिटिंग जैसे प्रोग्राम्स में महत्वपूर्ण होता है।

32 बिट और 64 बिट में से आपके लिए कौन-सा बेहतर?

64 बिट प्रोसेसर्स अब होम कम्प्यूटर्स में भी काफी चलन में आ गए हैं और अधिकतर यूजर्स इसका ही इस्तेमाल करते हैं । यह भी कहा जा सकता है की टेक्नोलॉजी के बढ़ते विस्तार के इस दौर में 32 बिट अब पुराना हो गया है। क्योंकि अधिकतर यूजर्स अब 64 बिट का ही इस्तेमाल करने को वरीयता देते हैं इसलिए मैन्युफैक्चरर भी इसे बजट कीमत में पेश करने लगे हैं। आने वाले समय में 32 बिट का इस्तेमाल होना बंद ही होने वाला है। ऐसे में जाहिर तौर पर आपके लिए 64 बिट पर आधारित कंप्यूटर लेना ही बेहतर होगा। 

यह भी पढ़ें:

इन सीक्रेट कोड्स से स्मार्टफोन के बारे में मिलेगी सभी जानकारी, जानें

1200 सरकारी सेवाओं का लाभ देगी उमंग एप, ऐसे करें इसका सेटअप

पेन ड्राइव की मदद से डाटा ट्रांसफर करना है आसान, अपनाएं यह तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.