Move to Jagran APP

इन सीक्रेट कोड्स से स्मार्टफोन के बारे में मिलेगी सभी जानकारी, जानें

स्मार्टफोन के फीचर्स के अलावा यूजर्स को फोन के कुछ सीक्रेट कोड्स के बारे में भी पता होना आवश्यक है, जानें

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 02:30 PM (IST)
इन सीक्रेट कोड्स से स्मार्टफोन के बारे में मिलेगी सभी जानकारी, जानें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन यूजर्स को फोन के फीचर्स के बारे में तो लगभग सभी कुछ पता होता है। लेकिन क्या आप फोन से जुड़े कुछ ऐसे कोड्स के बारे में जानते हैं जिनके जरिए फोन के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में पता लगाया जा सकता है। यह नहीं, फोन को कितना इस्तेमाल किया गया है इसका पता भी इन कोड्स के जरिए चल सकता है। इस खबर में हम आपको फोन से जुड़े कुछ ऐसे ही कोड्स की जानकारी देने जा रहे हैं।

loksabha election banner

*#*#4636#*#*:

इस नंबर के डायल करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक विंडो ओपन होगी जिसमें फोन, बैटरी और यूसेज की जानकारी दी गई होगी। इसमें आपको Phone information 1, phone information 2, Battery info, usage statistics और Wlan information के ऑप्शन दिए जाएंगे। इनमें से किसी भी विकल्प पर टैप कर आपको जानकारी मिल जाएगी।

*#62#:

इस कोड से यह पता लगाया जा सकता है की आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट तो नहीं किया गया। इसमें आपको वॉयस, डाटा, फैक्स आदि की जानकारी मिलेगी।

*#06#:

इस कोड से आपको फोन में लगे सिम स्लॉट का IMEI नंबर पता चल जाता है। IMEI नंबर बेहद जरूरी होता है। ये एक यूनीक नंबर होता है जिससे आपके मोबाइल की पहचान होती है। यानि अगर आपका मोबाइल खो जाए या फिर उसका गलत प्रयोग हो तो इसी IMEI नंबर की मदद से आपका मोबाइल ट्रैक किया जा सकता है।

##002#:

इस कोड की मदद से अगर आपकी कॉल किसी नंबर पर फॉरवर्ड हो रही है, या कोई और सर्विस फॉरवर्ड हो रही है और आप उसे हटाना चाहते हैं। एसे में इस कोड के जरिए उस नंबर को इरेज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

1200 सरकारी सेवाओं का लाभ देगी उमंग एप, ऐसे करें इसका सेटअप

पेन ड्राइव की मदद से डाटा ट्रांसफर करना है आसान, अपनाएं यह तरीका

अपने यूट्यूब चैनल को वेरिफाई कराना है आसान, फॉलो कीजिए ये स्टेप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.