Move to Jagran APP

Cached Files : आपके फोन के लिए कितनी जरूरी हैं ये फाइल, जानिए इनके फायदे और नुकसान

एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अक्सर फोन में स्टोरेज फुल होने की परेशानी आती है। ऐसे में टेक जानकारी Cached Files क्लीन करने की सलाह देते हैं। Cached Files क्या होती हैं? डिलीट करनी चाहिए या नहीं इस आर्टिकल में बता रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 08 May 2023 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 08 May 2023 03:52 PM (IST)
Cached Files : आपके फोन के लिए कितनी जरूरी हैं ये फाइल, जानिए इनके फायदे और नुकसान
What Is Cached Files How It Works Should Delete Or Not, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अमूमन जब भी एंड्रॉइड डिवाइस में यूजर को स्टोरेज फुल होने की परेशानी आती है तो स्टोरेज खाली करने के लिए Cached Files का नाम ही लिया जाता है। यानी Cached Files का नाम शायद ही किसी यूजर के लिए नया होगा। स्मार्टफोन की स्टोरेज में एक बड़ी स्पेस को घेरने वाली फाइल्स को हम डिलीट तो कर देते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना पूरी तरह से सही है?

loksabha election banner

दरअसल इन फाइल्स को फोन से डिलीट करने और न करने के अपने ही नुकसान और फायदे हैं। इस आर्टिकल में आपको Cached Files क्या होती हैं, कैसे काम करती हैं और डिलीट करनी चाहिए या नहीं, जैसी ही बातों के बारे में जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या होती है Cached Files

सबसे पहले यही समझते हैं कि Cached Files क्या होती हैं। आसान भाषा में समझें तो जब भी स्मार्टफोन यूजर किसी वेबसाइट या ऐप को पहली बार ओपन करता है तो वेबासाइट या ऐप से जुड़ा सारा डेटा डिवाइस में स्टोर हो जाता है।

यह temporary data होता है। इस डेटा को स्टोर करने की जरूरत नहीं होती या अपने आप स्मार्टफोन में स्टोर हो जाता है।

Cached Files क्यों नहीं करना चाहिए डिलीट

अब सवाल ये उठता है फोन में Cached Files आखिर स्टोर क्यों होती हैं। इसका जवाब दें तो यह यूजर की सुविधा के लिए ही डिवाइस में स्टोर होती हैं। अक्सर जब यूजर को बार-बार किसी वेबसाइट या ऐप पर विजिट करने के जरूरत पड़ती है तो डेटा को लोड लोने में काफी समय लगता है। एक टैप में सर्च के साथ तुरंत स्क्रीन पर जानकारियों का अपीयर होना इन फाइल्स की मदद से ही संभव होता है।

किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो इसकी सबसे बड़ी इमेज के डेटा को आपके फोन में स्टोर कर लिया जाता है। यह अगली बार के लिए काम आता है। यानी अगली बार जब आपके उसी वेबसाइट या ऐप पर विजिट करते हैं तो डेटा लोड होने की जरूरत नहीं होती। एक स्टेप आगे बढ़कर स्टोर किए हुए डेटा का ही इस्तेमाल कर काम आसान कर देता है।

दरअसल फोन में केवल उन्हीं ऐप्स और वेबसाइट का डेटा स्टोर होता है, जिनका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कम इस्तेमाल होने वाले ऐप्स का डेटा स्टोर नहीं किया जाता है। ऐसे में यह यूजर के समय को बचाने में इन फाइल्स की भूमिका होती है। इन्हें डिलीट करने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इससे यूजर को ही क्विक सर्च में परेशानी आ सकती है।

Cached Files क्यों करना चाहिए डिलीट

हालांकि, इन फाइल्स के डिवाइस में स्टोर होने के फायदे हैं तो नुकसान से भी मना नहीं कर सकते हैं। Cached Files की सबसे बड़ी खामी ही यह है कि यह डिवाइस में स्टोरेज का एक बड़ा हिस्सा घेर लेती हैं। ऐसे में कई बार डिवाइस पर दूसरे ऐप्स को रन करने में परेशानी आ सकती है।

इतना ही, नहीं कई बार इन फाइल्स से सिक्योरिटी और प्राइवेसी पर भी एक बड़ा खतरा होता है। इन फाल्स के बारे में बहुत से यूजर्स को जानकारी नहीं होती हैं, लेकिन इन फाइल्स का एक नुकसान ये भी है कि ये ऑटो डिलीट नहीं होती हैं, इन्हें मैन्युअली डिलीट करने की जरूरत होती है।

डिलीट करनी चाहिए या नहीं

यूजर को Cached Files डिलीट करने की ही सलाह दी जाती है। हालांकि, कई बार कुछ यूजर्स के लिए डिवाइस में स्पेस खाली करना एक बड़ी परेशानी नहीं बनती।

ऐसे में इन फाइल्स का डिवाइस में लंबे समय तक स्टोर होते रहना एक बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। चाहे स्पेस खाली करने की जरूरत हो या न हो समय-समय पर स्टोरेज सेक्शन में जाकर इन फाइल्स को क्लीन कर लेना ही बेहतर होता है। इन फाइल्स को 15 दिन में एक बार क्लीन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.