Move to Jagran APP
Featured story

मम्मी-पापा बचाओ, बहुत मार रहे हैं! दर्द हो रहा है...आपका बच्चा नहीं! AI कर रहा है फोन पर बात

दर्द में चीखती-चिल्लाती मदद मांगती अपनों की आवाज पर कोई भी सहम सकता है...लेकिन सावधान आपके अपनों की आवाज में एआई आपसे बात कर सकता है। इन दिनों स्कैमर्स एआई के जरिए असली लगने वाली आवाज का इस्तेमाल कर पैसों की डिमांड कर रहे हैं। ऐसे में अनजान नंबर से आने वाले कॉल को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 18 Mar 2024 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2024 07:00 PM (IST)
मम्मी-पापा बचाओ, बहुत मार रहे हैं! दर्द हो रहा है...आपका बच्चा नहीं! AI का हो रहा है गलत इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एआई के इस दौर में आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि इस टेक्नोलॉजी का किस हद तक कितना गलत इस्तेमाल हो सकता है।

loksabha election banner

दर्द में कराह रही आवाज में कम पढ़े-लिखे अभिवावकों को कॉल की जाती है और फिरौती की रकम मांगी जाती है। असल में यह असली आवाज होती ही नहीं, बल्कि एआई के गलत इस्तेमाल से तैयार आवाज होती है।

देश में तेजी से बढ़ रहे ऐसे मामले

हाल ही में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी एआई वॉइस क्लोनिंग का एक मामला सामने आया है। इस मामले में ठगों ने एआई की मदद से अभिभावकों को क्राइम ब्रांच का अधिकारी बनकर डराया।

फोन पर कॉल कर अभिभावकों को जानकारी दी गई कि बच्चों ने किसी लड़की के साथ दुष्कर्म किया है और अब केस किया जा रहा है। इसके बदले अभिभावकों से तुरंत पैसों की डिमांड भी की गई।

ये भी पढ़ेंः AI voice cloning: मेरा एक्सीडेंट हो गया, मुझे पैसों की जरूरत है, सावधान! दोस्त, रिश्तेदार नहीं एआई कर रहा बात

एआई की मदद से मांगे जा रहे हैं पैसे

पिछले कुछ दिनों से एआई के जरिए असली लगने वाली आवाज के साथ कई लोगों को कॉल आ रही हैं। ऐसे मामलों में ठग बच्चों या किसी अधिकारी की आवाज में अभिभावकों को बच्चों के फंसे होने की जानकारी देते हैं। इसके बाद पैसों की डिमांड की जाती है।

एआई वॉइस क्लोनिंग से कैसे बचें

  1. ऐसे मामलों से बचने के लिए अनजान नंबर से आने वाली कॉल को लेकर सावधान रहने की सलाह दी जाती है।
  2. अगर आपको या आपके किसी अपने को इस तरह की कॉल आती है तो उन्हें एक ही कॉल पर तुरंत पैसे ट्रांसफर न करने की सलाह दें।
  3. एआई के जरिए होने वाले इस तरह के फ्रॉड को लेकर अपने अभिभावकों और दूसरों को जागरुक करें।
  4. किसी भी अनजान नंबर से आने वाले कॉल को तुंरत न उठाएं।
  5. किसी भी अनजान नंबर से अपनों की आवााज में पैसों की मदद मांगी जा रही है तो एक बार कॉल कट कर खुद सही नंबर मिलाएं।
  6. बच्चे और अभिभावक कॉल पर बात करने के लिए किसी तरह का कोड वर्ड सेट कर सकते हैं, जिसका इस्तेमाल कॉलिंग के दौरान किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.