Move to Jagran APP

Smartphone का कर रहे इस्तेमाल तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Smartphone Tips स्मार्टफोन का इस्तेमाल लंबे समय तक करने के लिए स्मार्टफोन यूजर को कुछ गलतियों से बचना चाहिए। स्मार्टफोन की बैटरी चार्जिंग वाईफाई नेट को लेकर बहुत से यूजर कुछ मामूली गलतियों को करते हैं। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 23 Mar 2023 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 04:45 PM (IST)
Smartphone का कर रहे इस्तेमाल तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां
Smartphone Tips Do not make these mistakes battery charging free wifi internet, Pic Courtesy- Pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर दूसरे शख्स द्वारा किया जा रहा है। स्मार्टफोन चाहे किसी भी कंपनी का क्यों ना हो एक वक्त के बाद यूजर इसे चलाना सीख ही लेता है। हालांकि, स्मार्टफोन को लेकर यूजर्स को कुछ कॉमन परेशानियां आने लगती हैं।

loksabha election banner

जैसे-जैसे स्मार्टफोन पुराना होने लगता है, डिवाइस के हैंग होने से लेकर बैटरी ड्रेन होने की परेशानी आने लगती है। ऐसा कई बार कुछ मामूली गलतियों की वजह से होता है। स्मार्टफोन को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि इसका इस्तेमाल लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के किया जा सके।

चार्जिंग के लिए किसी भी चार्जर का इस्तेमाल

बहुत से यूजर स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए अपने चार्जर का इस्तेमाल करने के बजाय किसी भी केबल और चार्जर का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसा करने से स्मार्टफोन की बैटरी को नुकसान पहुंचता है, क्योंकि हर डिवाइस अलग चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

फोन को रात भर चार्ज करना

फोन का इस्तेमाल सारा दिन होता है। ऐसे में चार्जिंग के लिए समय ना निकाल पाने की वजह से यूजर रात भर चार्जिंग के ऑप्शन पर जाते हैं। ऐसा करने से फोन की बैटरी हेल्थ पर गलत प्रभाव पड़ता है। फोन की बैटरी लाइफ भी कम हो जाती है। यहां तक कि बैटरी के फटने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

रोजाना बैकअप से बचें

डेटा, इमेज और फाइल्स को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए बैकअप काम आता है। यूजर को रेगुलर बैकअप से बचने की सलाह दी जाती है।

ऐप्स को डाउनलोड करने में बरतें सावधानी

कई बार यूजर किसी लिंक से ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। यह स्मार्टफोन में मालवेयर के प्रवेश का मार्ग बन सकता है।

ऐसे में यूजर को किसी ट्रस्टेड सॉर्स से ही ऐप्स को डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। इसी के साथ यूजर को हर ऐप को सभी तरह की परमिशन देने से बचना चाहिए।

फ्री इंटरनेट और वाईफाई के इस्तेमाल से बचें

कई बार यूजर अपने स्मार्टफोन में फ्री इंटरनेट और वाईफाई का इस्तेमाल करता है। पब्लिक प्लेस पर इस तरह के नेट कनेक्शन से बचना चाहिए। इससे यूजर का डेटा चोरी होने का खतरा बढ़ता है।नई दिल्ली, टेक डेस्क।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.