Move to Jagran APP

जरूरी मैसेज और अलर्ट हो रहे मिस तो फोन में तुरंत बदलें ये सेटिंग, सेकंडों में होगा परेशानी का समाधान

Android smartphone Tips एक समय के बाद पुराने स्मार्टफोन को चलाने में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं। अगर आपके फोन में भी नोटिफिकेशन मिलने में देरी हो रही है तो इसके लिए कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। (फोटो- फ्रीपिक)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 21 Mar 2023 02:25 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 02:25 PM (IST)
जरूरी मैसेज और अलर्ट हो रहे मिस तो फोन में तुरंत बदलें ये सेटिंग, सेकंडों में होगा परेशानी का समाधान
Not receiving notifications on your Android smartphone Use These Tricks, Pic Courtesy- Freepik

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार स्मार्टफोन में जरूरी मैसेज और अलर्ट मिलने में देरी होने लगती है। इसकी वजह से कई नए अपडेट मिस हो जाते हैं।  नए स्मार्टफोन के साथ तो बहुत कम स्थितियों में ऐसा होता है, लेकिन एक समय के बाद जब स्मार्टफोन पुराना होने लगता है तो यह परेशानी हर दूसरे यूजर को आती है।

loksabha election banner

अगर आप भी अपने एंड्रॉइड फोन में इस तरह की परेशानी झेल रहे हैं तो इसका कारण नेटवर्क कनेक्टिविटी इशू, ऐप सेटिंग, बैटरी, सॉफ्टवेयर ग्लिच हो सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से इस परेशानी को दूर किया जा सकता है-

बैटरी सेवर के ऑप्शन को करें चेक

अगर आपके स्मार्टफोन में बैटरी सेवर फीचर ऑन है तो इसे बंद कर दें। जरूरत पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करें। कई बार बैटरी लंबी चलाने के लिए फोन में नोटिफिकेशन का डिले इस कारण से हो सकता है।

Do Not Disturb मोड करें चेक

इसी तरह, अगर आपके फोन में Do Not Disturb मोड ऑन रहता है तो इसे डिसेबल करें। इस फीचर के ऑटो टर्न ऑन सेटिंग को भी ठीक करें। कई बार नोटिफिकेशन के डिले में फोन का यह फीचर भी बाधा बनता है।

फोन को रिस्टार्ट कर करें ऑन

अगर फोन में नोटिफिकेशन मिलने में देरी हो रही है तो फोन को रिस्टार्ट करने के ऑप्शन पर भी जा सकते हैं। यह तरीका काम का साबित हो सकता है। इसके साथ ही अगर कोई भी तरीका काम नहीं कर रहा है तो आप नेट या वाईफाई कनेक्शन को भी चेक कर सकते हैं।

जरूरत के नोटिफिकेशन को ही रखें ऑन

स्मार्टफोन में कई ऐप्स होती हैं, ऐसे में यह जरूरी नहीं कि आप हर ऐप का नोटिफिकेशन ऑन रखें। अपनी जरूरत के हिसाब से ही नोटिफिकेशन सेटिंग को मैनेज करें। ज्यादा जरूरी ऐप्स को ही प्राथमिकता दें।

ऐप्स को force close ना करें

कई बार स्मार्टफोन में कोई ऐप काम नहीं करती तो यूजर force close के ऑप्शन पर जाते हैं। हालांकि, किसी जरूरी और काम की ऐप्स के साथ ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐप्स को force close करने की वजह से भी अगली बार से नोटिफिकेशन मिलने में देरी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.