Move to Jagran APP

Smartphone Overheating Tips: फोन की हीटिंग से हैं परेशान, आजमाएं ये 5 बेस्ट तरीके

Overcome Smartphone Overheating Issue with These Cooling Tips ज्यादा तापमान (गर्म और ठंडा दोनों) स्मार्टफोन के लिए खराब है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप गर्मी के महीनों में अपने स्मार्टफोन को सेफ रख सकते हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 20 Mar 2023 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 05:27 PM (IST)
Smartphone Overheating Tips: फोन की हीटिंग से हैं परेशान, आजमाएं ये 5 बेस्ट तरीके
Overcome Smartphone Overheating Issue with These Cooling Tips

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश के कई हिस्सों में तापमान बढ़ रहा है। जैसे- जैसे टेम्प्रेचर बढ़ता है वैसे हमारे गैजेट्स भी हीट होने लगते हैं। गर्मी के इस मौषम में अपने गैजेट्स को बचाकर रखने की जरूरत है। मोबाइल फोन एक ऐसा गैजेट है, जिसका इस्तेमाल हम पूरी जिंदगी करते हैं। हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो इस भीषण गर्मी में आपके स्मार्टफोन को सेफ और ठंडा रखने में बेहद कारगर हो सकते हैं।

loksabha election banner

फोन को कार के अंदर न छोड़ें

अपने फोन को बाहर धूप में खड़ी कारों के अंदर न छोड़ें। Apple के अनुसार, iPhones को 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक के तापमान में रखने से उनकी बैटरी को नुकसान हो सकता है। एंड्रॉइड फोन पर कोई रिपोर्ट नहीं है, लेकिन यह समान होने की संभावना है।

फोन को डैशबोर्ड पर न रखें

गाड़ी चलाते समय फोन को डैशबोर्ड पर न रखें। यह कांच/विंडशील्ड से आने वाली सीधी धूप के संपर्क में आ सकता है। इसका सीधा असर आपके स्मार्टफोन की डिस्प्ले पर होता है। ज्यादा धूप होने से स्मार्टफोन गर्म हो जाता है।

फोन को लंबे समय तक सीधे धूप में न रखें

स्मार्टफोन भी अपने आस-पास से गर्मी को अवशोषित करते हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि आप अपने गैजेट्स को सीधे धूप में न रखें। सुनिश्चित करें कि जब भी आप अपना फोन चार्ज कर रहे हों तो उसे ठंडी सूखी जगह (छाया में) में रखें। क्योंकि बैटरी चार्ज करने से ही ज्यादातर फोन गर्म हो जाते हैं।

बैक-कवर के इस्तेमाल से बचें

स्मार्टफोन को केस के साथ इस्तेमाल करना एक अच्छा अभ्यास है। यह उन्हें अचानक गिरने से होने वाले नुकसान से बचाता है। लेकिन, अगर आपको लगता है कि आपका फोन गर्म हो रहा है, तो कुछ समय के लिए कवर को बाहर लें। ऐसा करने से आप बैटरी हीटिंग प्रॉब्लम को कम कर सकते हैं।

हैवी गेम खेलने से बचें

गर्मियों में फोन पर हैवी गेम खेलने से बचें। हैवी गेम स्मार्टफोन की बैटरी पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ज्यादा हैवी गेम खेलने से स्मार्टफोन हीट हो जाता है। इसलिए गर्मियों में ज्यादा देर तक गेम खेलने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.