नई दिल्ली, टेक डेस्क। दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने पिछले साल अपने Galaxy M सीरीज के लॉन्च किया था। इस बजट सीरीज में कंपनी ने अब तक करीब आधे दर्जन स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं। हाल ही में कंपनी ने अपने Galaxy M31 को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन को 64MP क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च किया गया है। वहीं, चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने भी पिछले दिनों अपने Redmi Note 8 Pro को 64MP क्वाड कैमरे के साथ लॉन्च किया है। इन दोनों स्मार्टफोन्स को Rs 15,000 की प्राइस रेंज में खरीदा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि इन दोनों स्मार्टफोन्स में से किसे खरीदना आपके लिए बेहतर होगा?

कीमत

जब भी हम किसी स्मार्टफोन को खरीदने जाते हैं तो सबसे जरूरी बात जो होती है वो हमारी बजट होती है। जैसा हमारा बजट होता है, हम उसी हिसाब से कोई भी प्रोडक्ट खरीदते हैं। Samsung Galaxy M31 की कीमत की बात करें तो इसके शुरुआती 4GB RAM + 64GB वेरिएंट की कीमत Rs 14,999 है। फोन के 6GB RAM + 128GB वेरिएंट की कीमत Rs 15,999 है। फोन दो कलर ऑप्शन्स ओसन ब्लू और स्पेस ब्लैक में उपलब्ध है। इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और Samsung के आधिकारिक वेबसाइट से 5 मार्च से खरीदा जा सकेगा।

Redmi Note 8 Pro तीन स्टोरेज ऑप्शन्स 6GB RAM + 64GB, 6GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 128GB में उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत Rs 13,999 है। वहीं, इसके 6GB RAM + 128GB वेरिएंट की कीमत Rs 15,999 है और 8GB RAM + 128GB वेरिएंट की कीमत Rs 17,999 है। इसे भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट और स्टोर से खरीदा जा सकता है।

(फोटो साभार- Samsung)

स्पेसिफिकेशन्स

स्मार्टफोन खरीदते समय हम उसके तकनीकी स्पेसिफिकेशन्स का भी उतना ही ध्यान रखते हैं जितना की हम कीमत का रखते हैं। तकनीकी स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो Samsung Galaxy M31 में 6.4 इंच का फुल एचडी प्लस Super AMOLED डिस्प्ले वाटरड्रॉप नॉच के साथ दिया गया है। फोन Samsung Exynos 9611 ऑक्टाकोर प्रोसेसर पर रन करता है। फोन में Android 10 पर आधारित OneUI 2.0 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। फोन में 6,000mAh की दमदार बैटरी और 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट USB Type C के साथ दिया गया है। फोन में सिक्युरिटी के लिए रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Redmi Note 8 Pro के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 6.53 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले HDR फीचर से साथ दिया गया है। इसके डिस्प्ले में भी आपको वाटरड्रॉप या डॉट नॉच मिलेगा। फोन MediaTek Helio G90T गेमिंग प्रोसेसर के साथ आता है। फोन एंड्रॉइड 9 पर आधारित MIUI 11 पर रन करता है। फोन में 4,500mAh की बैटरी दी गई है। चार्जिंग के लिए इसमें USB Type C सपोर्ट दिया गया है। इसमें भी सिक्युरिटी के लिए रियर माउंटेड फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर दिया गया है।

(फोटो साभार- Mi.com)

कैमरा फीचर्स

तकनीकी स्पेसिफिकेशन्स के बाद यूजर्स सबसे ज्यादा किसी भी स्मार्टफोन के कैमरे फीचर्स को देखते हुए स्मार्टफोन खरीदते हैं। सोशल मीडिया का जमाना है तो सेल्फी के साथ-साथ रियर कैमरा भी बेहतर हो, ताकि वो सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें अपलोड कर सकें। Samsung Galaxy M31 में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का प्राइमरी सेंसर 64MP का दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 5MP का मैक्रो और 5MP का ही डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 32MP का कैमरा दिया गया है।

Redmi Note 8 Pro में भी क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें भी 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड सेंसर, 2MP का मैक्रो और 2MP का ही डेप्थ सेंसर दिया गया है। फोन में सेल्फी के लिए 20MP का कैमरा दिया गया है।

हमारा फैसला

Samsung Galaxy M31 और Redmi Note 8 Pro दोनों ही स्मार्टफोन्स एक बजट यूजर के लिए दमदार स्मार्टफोन हो सकते हैं। हालांकि, Samsung Galaxy M31 की बैटरी और कैमरा केपेसिटी Redmi Note 8 Pro के मुकाबले काफी बेहतर है। यहीं, नहीं फोन फास्ट चार्जिंग फीचर के अलावा लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आता है। Samsung Galaxy M31 का डिस्प्ले भी आपको बेहतर मिलता है। ऐसे में अगर आप Rs 15,000 की प्राइस रेंज में कोई फोन खरीदना चाहते हैं तो हमारे लिए Samsung Galaxy M31, Redmi Note 8 Pro के मुकाबले बेहतर च्वॉइस है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस