Move to Jagran APP

Voter Helpline App मतदाताओं के लिए ऑल-इन-वन एप, वोटर्स को एक क्लिक पर मिलती हैं कई सुविधाएं; जानिए सबकुछ

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। देश का निर्वाचन आयोग चुनाव प्रक्रिया आसान बनाने के लिए काफी समय से काम कर रहा है। मतदाताओं की सुविधा के लिए साल 2019 में आयोग ने Voter Helpline App पेश किया था। इसमें मतदाता की सुविधा के लिए कई फीचर्स एड किए गए हैं। यहां हम आपको इस एप के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 14 Feb 2024 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 08:17 PM (IST)
Voter Helpline App को 2019 में पेश किया गया था।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनैतिक दलों ने कमर कस ली है। देश में चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों को पूरा करने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग की है। आयोग काफी समय से देश में इलेक्शन प्रोसेस को आसान बनाने के लिए काम कर रहा है।

loksabha election banner

मतदाताओं की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने साल 2019 में Voter Helpline App को पेश किया था। यह ऐप चुनाव से जुड़ी सभी जरूरत के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। यहां हम आपको इस एप में मिलने वाले सभी फीचर्स की डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

Voter Helpline App की खूबियां

मतदाता सूची में नाम - एप की मदद से वोटर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इसके साथ ही वे यह भी चेक कर पाएंगे कि वे वोट डालने के योग्य हैं या नहीं।

वोटर रजिस्ट्रेशन - अगर आपका वोट रजिस्टर्ड नहीं है तो इस ऐप की मदद से वोटर्स चुनाव सूची में अपना वोट रजिस्टर कर सकते हैं। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन डिटेल्स में सुधार कर सकते हैं।

वोटर स्लिप डाउनलोड - इस ऐप से वोटिंग के लिए योग्य यूजर्स इलेक्टोरल रोल या फिर डिजिटल फोटो वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं।

चुनाव से जुड़ी डिटेल्स - इस ऐप पर यूजर्स चुनाव से जुड़ी जानकारियां, रिजल्ट अपडेट और उम्मीदारों के बारे में डिटेल्स जान सकते हैं।

Voter Helpline App एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपल्ध हैं।

यह भी पढ़ें : ऑरिजनल वोटर आईडी कार्ड खो गया, इन स्टेप को फॉलो करके आसानी से बनवाएं डुप्लिकेट Voter ID

अकाउंट कैसे सेटअप करें

मतदाता सूची में नाम कैसे खोजें

वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं, इसके साथ ही इलेक्टोरल लिस्ट डाउनलोड भी कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम सर्च करने के लिए आपको एप के होम पेज पर दिख रहे सर्च बार पर क्लिक करना है। 

सर्च बार पर टैप करते ही नया पेज ओपन होगा, जहां मोबाइल नंबर, क्यूआर कोड, डिटेल्स या EPIC नंबर डालकर यूजर्स मतदाता सूची में अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

डिटेल्स से करें सर्च - नाम, पिता/पति के नाम, जन्मतिथि/उम्र, लिंग, राज्य या चुनावी क्षेत्र की जनकारी के जरिए मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।  

EPIC से खोजें - अगर आपके पास वोटर आई कार्ड हैं तो आप EPIC (Electors Photo Identity Card) नंबर डालकर नाम खोज सकते हैं।

मोबाइल नंबर - अगर आपको मोबाइल नंबर वोटर ID से लिंक है तो आप अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी मतदाता सूची में नाम खोज सकते हैं।

इलेक्शन रिजल्ट कैसे चेक करें

वोटर हेल्पलाइन एप की खास बातें

  • Voter Helpline App को Google Play Store और Apple App Store से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
  • निर्वाचन आयोग ने साल 2019 में वोटर हेल्पलाइन एप लॉन्च की थी। एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इस एप को 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।
  • प्राइवेसी फीचर्स की बात करें तो यह एप यूजर्स की किसी भी प्रकार की जानकारी स्टोर नहीं करता है।
  • यह एप मतदाता सूची, वोटर रजिस्ट्रेशन फॉर्म, मॉडिफिकेशन, डाउनलोड डिजिटल फोटो वोटर स्लिप, शिकायत, उम्मीदवार की डिस्प्ले, रियल टाइम इलेक्शन रिजल्ट डेटा जैसी अहम जानकारी ऑफर करती है।
  • एप यूजर्स को EPIC कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा देता है।

यह भी पढ़ें : चुनाव में वोट देने की कर रहे हैं तैयारी, जानिए Voter ID कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.