Move to Jagran APP

फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

इन तरीकों की मदद से यूजर अपनी जानकारी को फेसबुक पर चोरी होने से रोक सकेंगे

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 09:07 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 01:58 PM (IST)
फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हाल ही में आई एक खबर ने सबको हैरान कर दिया। खबर ये है कि साल 2016 अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में फेसबुक के करोड़ों यूजर्स की जानकारी चोरी कर उससे छेड़छाड़ की गई थी। ऐसे में फेसबुक पर व्यक्तिगत जानकारी को लेकर फिर से बहस खड़ी हो गई है। हम आपको कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट की जानकारी सुरक्षित रख सकते हैं।

loksabha election banner

'टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन'

अगर आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी प्रोफाइल की सेटिंग्स में जाकर में 'टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन' को इनेबल करें। इस सेटिंग को इनेबल करने पर अगर कोई आपका पासवर्ड पता भी कर ले, तो भी आपका प्रोफाइल एक्सेस नहीं कर पाएगा।

इन ऑप्शन को करें डिसेबल

आप अपने फेसबुक अकाउंट पर जाकर लोकेशन सेटिंग और फेस रिकॉग्निशन को ऑफ कर दें।

इसके बाद कोई नहीं देख पाएगा आपका पोस्ट

अगर आप नहीं चाहते कि आपके किसी भी पोस्ट या फोटो को कोई और देखे, तो Privacy ऑप्शन में जाकर 'Only me'आप्शन को इनेबल करें। इसके बाद आपके एक्टिविटी को दूसरे लोग नहीं देख पाएंगे। आप किसी पोस्ट को भी'Only me'आप्शन के जरिए दूसरों से हाइड कर सकते हैं।

प्राइवेसी सेटिंग्स को करें कस्टमाइज

अगर आप नहीं चाहते कि आपके अकाउंट, ईमेल, नंबर या पोस्ट को कोई देखे, तो आप अपने अकाउंट में जाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट, फ्रेंड लिस्ट, ई-मेल, फोन नंबर की प्राइवेसी को अपनी सुविधा अनुसार सेट कर लें।

दूसरे सिस्टम पर न करें लॉग-इन

किसी दूसरे के सिस्टम से अपने फेसबुक को लॉग इन करने से बचें।

इससे पहले फेसबुक के खिलाफ व्हाट्सएप के को फाउंडर ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा,‘ it is time’। ब्रायन एक्टन ने ट्विटर पर #deletefacebook हैशटैग का इस्तेमाल किया है, जो सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है।

ये है मामला

ये विवाद फेसबुक डाटा लीक को लेकर है। कैंब्रिज ऐनालिटिका फर्म पर कथित तौर पर फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप है। आरोप है कि फर्म ने 2016 अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन को प्रभावित किया है। फेसबुक पर लग रहे आरोपों के बाद कंपनी ने एक डिजिटल फॉरेंसिक ऐजेंसी को हायर किया है।

विवाद से हुआ घाटा

फेसबुक डाटा लीक मामले में कंपनी का शेयर 9 फीसदी तक गि‍र गया, जि‍ससे महज 48 घंटे में फेसबुर को करीब 58,500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

फेसबुक का बयान

आरोपों का सामना कर रहे फेसबुक ने जारी बयान में कहा है कि उसे डाटा चोरी होने की कोई भी जानकारी नहीं था। कंपनी ने बताया है कि उसने ऐनालिटिका को अपने प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया है और मामले की जांच खुद जांच कर रहा है।

ब्रायन एक्टन

ब्रायन एक्टन व्हॉट्सएप के संस्थापकों में से एक हैं। यूक्रेन के जॉन कोउम के साथ मिलकर ब्रायन एक्टन ने व्हॉट्सएप को लॉन्च किया था। ब्रायन एक्टन Yahoo के लिए भी काम कर चुके हैं, जहां उनकी मुलाकात जॉन कोउम से हुई थी

यह भी पढ़ें:

भारत में Itel ने लॉन्च किए तीन नए स्मार्टफोन, आईफोन SE 2 का फीचर लीक

गूगल में निकली हैं नई नौकरियां, एक क्लिक पर जानें सभी जरूरी जानकारी

Asus ZenBook Flip S भारत में लॉन्च हुआ, Acer Swift 5 से होगा मुकाबला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.