Move to Jagran APP

बिना Pay किए भी Twitter Account रहेगा पूरा तरह सुरक्षित, ऐसे काम करेगी ये ट्रिक

Twitter Account security ट्विटर यूजर्स को इन दिनों एक पॉप-अप मैसेज मिल रहा है। इस मैसेज में अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए प्रीमियम सर्विस लेने की बात कही जा रही है। हालांकि यूजर्स बिना पे किए भी अकाउंट को सिक्योर कर सकते हैं। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 19 Feb 2023 06:07 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2023 06:48 PM (IST)
बिना Pay किए भी Twitter Account रहेगा पूरा तरह सुरक्षित, ऐसे काम करेगी ये ट्रिक
keep your Twitter account secure without paying know how, Pic courtesy- pexels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले कई यूजर्स इन दिनों अकाउंट की सिक्योरिटी को लेकर दुविधा में हैं। खासकर वे यूजर ज्यादा परेशान हैं, जिन्होंने अभी तक कंपनी की प्रीमियम सर्विस नहीं ली है। कंपनी की ओर से ऐसे यूजर्स को एक पॉप-अप मैसेज भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

इस मैसेज में टेक्स्ट मैसेज टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन के हवाले से ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन लेने की वॉर्निंग दी जा रही है। यानी मैसेज से साफ है कि बिना पेड सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के अकाउंट को सिक्योरिटी फीचर की सुविधा नहीं दी जाएगी।

यही नहीं, ऐसे सब्सक्राइबर्स के अकाउंट 19 मार्च के बाद लॉक्ड होने की बात सामने आ रही है। अगर आप भी ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं और ऐसे मैसेज से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। बिना पे किए भी आप अपना अकाउंट पूरी तरह सिक्योर रख सकते हैं, आइए जानते हैं कैसेः

ट्विटर अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए ऑथेंटिकेशन ऐप आएगा काम

ट्विटर अकाउंट की सुरक्षा के लिए आप ऑथेंटिकेशन ऐप पर भरोसा कर सकते हैं। ऐप की मदद से भी पासवर्ड के अलावा अकाउंट को एक एक्स्ट्रा लेयर की सुरक्षा दी जा सकती है।

ट्विटर अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए आपको अपने डिवाइस में ऑथेंटिकेशन ऐप डाउनलोड करना होगा। यह प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हैं। इसके अलावा गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के ग्राहक ना होने की स्थिति में भी आपके पास Authy, Duo Mobile और 1Password के विकल्प मौजूद हैं।

  • डिवाइस में ऐप इंस्टॉल करने के बाद, ट्विटर का डेस्कटॉप वर्जन ओपन करना होगा।
  • यहां “Settings and privacy” के ऑप्शन पर आना होगा।
  • इसके बाद “Security and account access” पर क्लिक करना होगा।
  • यहां “Authentication app” को चुन कर इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना होगा।
  • पूरा सेट-अप होने के बाद यूजर auto-generated numeric codes का इस्तेमाल कर सकता है। कोड्स का इस्तेमाल अकाउंट लॉगिन करने के दौरान किया जा सकता है।

नोट- कोई भी ऐप अपनी जिम्मेदारी पर इन्स्टॉल करें। इन्स्टॉल करने से पहले सुरक्षा फीचर चेक कर लें।

ये भी पढ़ेंः 2 रुपये से भी कम खर्च पर कॉलिंग और इंटरनेट का मजा, 90 नहीं 100 दिन वाला रिचार्ज प्लान आएगा काम

WhatsApp पर ये नया स्कैम सेकंडों में बना देगा कंगाल, खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.