नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय रेल की आधिकारिक ऑनलाइन टिकटिंग वेबसाइट IRCTC के वेबसाइट और ऐप को पिछले साल अपग्रेड किया गया है। इस वेबसाइट को ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया है ताकि यात्री अपना टिकट आसानी से बुक कर सकें। IRCTC के वेबसाइट को अपग्रेड करने के बाद यूजर्स अब बिना लॉग इन किए ही ट्रेन के रिजर्वेशन की स्तिथि का पता लगा सकते हैं। आज हम IRCTC के वेबसाइट के 7 नए फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

DISHA चैटबोट

IRCTC ने अपने वेबसाइट पर यात्रियों को 24x7 असिस्टेंस देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस DISHA चैटबोट को जोड़ा है। इस चैटबोट को वेबसाइट और मोबाइल ऐप दोनों के लिए जोड़ा गया है।

बुक नाउ पे लेटर

इस फीचर के जुड़ जाने से यात्री अपने बुक किए हुए टिकट का भुगतान बाद में भी कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से यात्री टिकट बुक करने के 15 दिनों के बाद अपने टिकट का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट बुक करते समय पे-ऑन डिलीवरी ऑप्शन को चुनना होगा।

टिकट बुकिंग लिमिट

अगर आप एक महीने में ज्यादा से ज्यादा टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप अपने IRCTC के अकाउंट को आधार से लिंक कर लें। इसके बाद आप एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकेंगे।

काउंटर टिकट कैंसल

आप IRCTC की वेबसाइट पर काउंटर से बुक किए हुए टिकट को भी कैंसिल कर पाएंगे। लेकिन इसके बाद आपको नजदीकी रिजर्वेशन काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिलेशन का पैसा वापस मिलेगा।

डेबिट कार्ड ट्रांजेक्शन

ऑनलाइन टिकट बुक करते हुए आप अगर डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं देना होगा। इसके लिए 1 लाख रुपये की लिमिट सेट की गई है।

ट्रेवल इंश्योरेंस

IRCTC ने यात्रियों को केवल 0.49 रुपये के अतिरिक्त भुगतान पर फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ मिलता है।

पुश नोटिफिकेशन

यात्रियों को ट्रेन के टाइम टेबल से लेकर लेट-लतीफी के लिए भी यूजर्स को पुश मैसेज के जरिए सूचना दी जा रही है।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3 Lite सीरीज की वीडियो लॉन्च से पहले हुई लीक, देखें कैसा होगा फोन

BSNL 299 रुपये में दे रहा 1.5GB डाटा प्रतिदिन समेत वॉयस कॉलिंग बेनिफिट, पढ़ें प्लान डिटेल्स

Samsung Galaxy M10 और Galaxy M20 की डिजाइन डिटेल हुई लीक, पढ़ें डिटेल्स

Posted By: Harshit Harsh