Move to Jagran APP

IRCTC से चुटकियों में टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स

IRCTC से टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स, चुटकियों में हो जाएगा टिकट बुक

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 09:33 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 03:36 PM (IST)
IRCTC से चुटकियों में टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स
IRCTC से चुटकियों में टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान स्टेप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हम भारतीय रेलवे की आधिकारिक ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफार्म IRCTC का इस्तेमाल रेलवे रिजर्वेशन के लिए करते हैं। भारतीय रेलवे के हाल ही में जारी आंकड़ें के मुताबिक करीब 68 फीसत यात्रियों ने इस साल IRCTC के जरिए ऑनलाइन टिकट बुक किया है। पिछले साल के मुताबिक इस साल ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों की संख्यां में इजाफा देखा गया है। इसका मुख्य कारण IRCTC के ऑनलाइन प्लेटफार्म को पहले के मुताबिक और भी यूजर फ्रेंडली बनाया गया है, साथ ही IRCTC कनेक्ट मोबाइल ऐप को भी सुविधाजनक बनाया गया है। IRCTC के प्लेटफार्म और ऐप का यूजर इंटरफेस में काफी बदलाव देखा गया है। आज हम आपको 5 आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप चुटकियों में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

loksabha election banner

स्टेप- 1: सबसे पहले आप भारतीय रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in पर जाएं और अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करें। अगर, आपके पास IRCTC का अकाउंट नहीं है तो आप साइन-अप के ऑप्शन पर क्लिक करके अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप- 2: अब आप अपने आगमन और प्रस्थान वाले स्टेशन को ऑप्शन में से चुन लें और जिस दिन यात्रा करना चाहते हैं उस दिन के हिसाब से ट्रेन का चुनाव करें।

स्टेप- 3: जैसे ही आप दिनांक, आगमन और प्रस्थान को चुनते हैं आपको आपके गंतव्य पर जाने वाले ट्रेनों की सूची दिखाई देगी। इन ट्रेनों में से जिस ट्रेन से आप यात्रा करना चाहते हैं उसके सामने 1A (प्रथम श्रेणी), 2A (द्वितीय श्रेणी), 3A (तृतीय श्रेणी), या SL (स्लीपर) में से अपने सुविधा के हिसाब से सीट का चुनाव कर लें।

स्टेप- 4: यहां पर आपको चुने हुए ट्रेन में से उपलब्ध सीट, आरएसी या फिर वेटिंग दिखाई देगा। उसके ठीक नीचे कंफर्मेशन की संभावना दिखाई देगी। अगर, आपके टिकट के कंफर्मेशन की संभावना अच्छी है तो आप बुकिंग करने का ऑप्शन चुन लें। यहां आपके पास एक नया विंडो ओपन होगा, जहां आप यात्री का नाम, उम्र, लिंग आदि भर लें। इसके बाद नीचे मोबाइल नंबर औप कैप्चा भरना मत भूलें और अगले पेज पर जाने के लिए प्रोसीड पर क्लिक करें।

स्टेप- 5: अगले पेज पर आपके पास टिकट का पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमें से आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट या फिर पे-लेटर का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। बुक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें टिकट की पूरी जानकारी दर्ज होगी। इस मैसेज का इस्तेमाल आप यात्रा करते हुए कर सकते हैं। साथ में एक वैलिड गवर्नमेंट आईडी प्रूफ होना जरूरी है।

इस तरह इन 5 आसान स्टेप्स से आप चुटकियों में रेलवे का रिजर्वेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट काउंटर की लंबी कतार से छुटकारा मिल जाएगा। मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक करने के लिए आपको इन्हीं स्टेप्स का पालन करना होगा। बशर्ते आपके स्मार्टफोन में IRCTC कनेक्ट ऐप इंस्टॉल हो और आपके IRCTC अकाउंट से लिंक हो। साथ ही आपको यह भी बता दें कि IRCTC से टिकट बुक करने के कुछ नियम हैं, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इन नियमों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Realme 2 की सेल फ्लिपकार्ट पर 4 सितंबर से शुरू, जानें मिलने वाले ऑफर्स

स्मार्टफोन बेचने या एक्सचेंज करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, हैक हो सकता है आपका डाटा

IFA 2018: LG ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 8K OLED टीवी, जानें क्या है खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.