Move to Jagran APP

क्या फोन हैंग की समस्या से है परेशान, ऐसे करें समाधान

इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ उपाए लाएं हैं जिससे आप अपने फोन की हैंग होने की समस्या से निजात पास सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2015 01:35 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2015 01:39 PM (IST)
क्या फोन हैंग की समस्या से है परेशान, ऐसे करें समाधान

अक्सर लोग स्मार्टफोन हैंग होने की समस्या से परेशान रहते हैं| उस वक्त या तो आप फोन को रिस्टार्ट करते हैं या फिर थोड़ा इंतजार करते हैं कि कुछ देर में यह ठीक हो जाएगा। एक बार हैंग की समस्या शुरू हो गई तो फिर अक्सर यह परेशान करने लगती है। परंतु इस समस्या का समाधान है और आप आसानी से अपने फोन को ठीक कर सकते हैं।
इस पोस्ट में हम ऐसे ही कुछ उपाए लाएं हैं जिससे आप अपने फोन की हैंग होने की समस्या से निजात पास सकते हैं:

loksabha election banner

पढ़ें, आपके पसंदीदा प्रोडक्ट की कीमत कम होते ही गूगल नाउ देगा जानकारी

फोन मैमोरी को करें खाली
एंड्रायड फोन के उपयोग के दौरान अक्सर अनचाहा डाटा फोन की कैशे मैमोरी में इंस्टॉल हो जाता है। एंड्रायड फोन में ब्राउजर, एप्लिकेशन और गेम सहित किसी भी फीचर का उपयोग करने के दौरान कुछ अनचाहा डाटा कैशे मैमोरी में स्टोर हो जाता है। यह डाटा जैसे-जैसे भरने लगता है वैसे-वैसे फोन धीमा होने लगता है और हैंग की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में आप कैशे मैमोरी को डीलीट कर फोन हैंग होने की समस्या से निजात पा सकते हैं। कैशे मैमोरी का विकल्प आपको सेटिंग में जाकर स्टोरेज में मिलेगा।

मैमोरी कार्ड में एप्लिकेशन को करें मूव और इंस्टाॅल
आपके स्मार्टफोन की इंटरनल मैमोरी यदि कम है तो कोशिश करें कि डाटा कार्ड में ही एप्लिकेशन और गेम को स्टोर करें। वहीं यदि फोन में ढेर सारे एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल है तो कुछ को आप मैमोरी कार्ड में मूव कर सकते हैं। फोन की सेटिंग में एप्लिकेशन मैनेजर में आपको यह विकल्प दिखाई देगा। याद रहे कि फोन हैंग होने का सबसे बड़ा कारण इंटरनल मैमोरी का भरना होता है।

पढ़ें, ये 2 फ्री एंड्रायड एप्स देंगे आंखों की बीमारी और प्रेग्नेंसी की जानकारी

क्लाउड स्टोरेज
एंड्रायड स्मार्टफोन में डाटा स्टोर के लिए क्लाउड स्टोरेज भी बेहतर विकल्प है। ऐसे फाइल फोल्डर जिनका उपयोग आप बेहद कम करते हैं उन्हें क्लाउड पर स्टोर कर सकते हैं। इससे फोन की इंटरनल मैमोरी खाली होगी। परंतु इस बात का ध्यान रहे कि क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है। गूगल ड्राइव, वन ड्राइव और ड्राॅप बाॅक्स इत्यादि क्लाउड स्टोरेज एप्ल्किेशन हैं।

टास्क मैनेजर
फोन उपयोग के दौरान हम एक साथ कई एप्लिकेशन को खोलते जाते हैं। सभी एप्लिकेशन बैकग्राउंड में रन कर रहे होते है। ऐसे में कोशिश करें कि टास्क मैनेजर के माध्यम से एप्लिकेशन को बंद कर दें। ढेर सारे एप्लिकेशन को रन करने की वजह से भी फोन हैंग हो सकता है।

फैक्ट्री डाटा रिसेट
यदि इन चीजों से भी फोन में हैंग की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है तो आप इसे फैक्ट्री डाटा रिसेट कर सकते हैं। परंतु फैक्ट्री डाटा रिसेट करने से आपके फोन में उपलब्ध सभी डाटा नष्ट हो जाएंगे| इससे पहले अपने फोन के डाटा का बैकअप जरूर ले लें। एंड्रायड स्मार्टफोन में सेटिंग में बैकअप एंड रिसेट के अंदर फैक्ट्री डाटा रिसेट का विकल्प मिलेगा। इससे फोन में उपलब्ध सभी अनचाहा डाटा नष्ट हो जाएगा और आपके स्मार्टफोन का परफाॅर्मेंस बेहतर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.