नई दिल्ली, टेक डेस्क। फेसबुक आपकी पुरानी मैमोरी को ताजा करता रहता है और हमेशा आपको हर चीज की याद दिलाना रहता है। ये एक अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि ये आपकी यादों को सजोंकर रखता है। लेकिन कभी-कभी न्यूज फीड इसे अपके लिए सिरदर्द बना देता है। इनपर कुछ पोस्ट शेयर किए जाते हैं कि आपको इससे कोई मतलब नहीं होता। आप इन पोस्टिंग को देखने से बचने के लिए एक पेज को अनफॉलो कर सकते हैं, लेकिन इससे उन कनेक्शन्स को खो सकते हैं, जो आपके करीबी है।

लेकिन इसका उपाय है, जिससे आप अपडेट देखने से रोकने के लिए अपनी फेसबुक सेटिंग्स बदल सकते हैं। आप उस व्यक्ति या पेज की किसी विशेष पोस्ट को छुपा सकते हैं या, आप अस्थायी रूप से किसी व्यक्ति या पेज की पोस्ट से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Facebook और Instagram में ऐसे बदलें लैंग्वेज सेटिंग, यहां जानें पूरी तरीका

मान लिजिए की आप पोस्ट को स्थायी या लंबे समय तक छुपाना चाहते हैं, तो आप वह भी कर सकते हैं। चाहे आप किसी की पोस्ट को स्थायी रूप से या अस्थायी रूप से छुपाना चाहते हों, ऐसा करने के कई तरीके हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

अपने फ़ीड से अनचाहे फेसबुक पोस्ट को कैसे हटाएं

  • सबसे पहले आप फेसबुक ऐप खोलें।
  • इसके बाद आप अपने फेसबुक अकाउंट में साइन इन करें।
  • जिस पोस्ट से आप छुटकारा पाना चाहते हैं, उसके ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्, पर क्लिक करें।
  • यहां आपको कई विकल्पों की एक सूची दिखाई देगी।

  • अगर आप केवल उस विशेष पोस्ट को छिपाना चाहते हैं, तो Hide Post विकल्प पर क्लिक करें।
  • वहीं अगर आप उस व्यक्ति या पेज की पोस्ट को अस्थायी रूप से छिपाना चाहते हैं, तो 30 दिनों के लिए Snooze (name) पर क्लिक करें। और, यदि आप लंबे समय के लिए पोस्ट छिपाना चाहते हैं, तो अनफॉलो को चुन सकते हैं।

  • इसके अलावा अगर आप किसी व्यक्ति या पेज की पोस्ट को प्राथमिकता देना चाहते हैं, तो आप Favourites विकल्प चुन सकते हैं। यह सुविधा चयनित व्यक्ति या पेज की पोस्ट को प्राथमिकता देगी, और आपके फ़ीड पर उनकी ज्यादा पोस्ट दिखाएगी।

यह भी पढ़ें- Facebook पोस्ट को कैसे करें एडिट, डिलीट और रिस्टोर, जानिए स्टेप बाय स्टेप

Edited By: Ankita Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट