Move to Jagran APP

फोन से डिलीट हो गए फोटो या वीडियो? ऐसे करें रिकवर, इन तरीकों से मिनटों में हो जाएगा काम

स्मार्टफोन हमारी अहम जरूरतों में से एक है क्योंकि इसका इस्तेमाल कॉलिंग के अलावा अन्य कई चीजों के लिए भी किया जाता है। फोटो और वीडियो को सुरक्षित रखना भी इनमें से एक हैं। ऐसे में अगर कोई फोटो डिलीट हो जाए तो क्या करें? आइये जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 08:58 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 08:58 AM (IST)
Process to recover deleted photos and video in your phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोटो और वीडियो हमारी यादों और अच्छे पलो को संभाल कर रखने का एक जरिया होते हैं। लेकिन कभी-कभी हम गलती से इन फोटो या वीडियो को डिलीट कर देते हैं। ऐसे में आप क्या करें? परेशान न हो क्योंकि आप इनको रिकवर कर सकते हैं। जी हां स्मार्टफोन और टेक कंपनियां ऐसे फोटो को रिकवर करने का विकल्प देती हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

Google Photos है एक विकल्प

अगर आप Google ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी फोटो और वीडियो फोन से डिलीट हो जाने के बावजूद इनका बैकअप बन जाता है। आज यहां से इन फोटोज को रिकवर कर सकते हैं। बता दें कि हर Google अकाउंट में 15 GB का स्टोरेज मिलता है। इसे स्पेस को Google Drive, Gmail और Google photos में शेयर किया जाता है।

यह भी पढ़ें- सावधान! यूजर्स और कंपनियों के लिए एडवांस हो रहे सिक्योरिटी खतरे, कहीं आप भी न आ जाएं चपेट में

जब ये स्टोरेज भर जाता है तो आप इसे Google One में अपग्रेड कर सकते हैं। जिसके बाद आपका स्टोरेज बढ़कर 100 GB या उससे अधिक हो जाता है। इसमें आपको अलग- अलग प्लान मिलते हैं, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं।

आईफोन यूजर्स के लिए Apple iCloud

अगर आप Apple यूजर है तो आप iCloud का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जब आप iCloud में साइन अप करते हैं, तो आपको ऑटोमेटिकली 5GB फ्री स्टोरेज दिया जाता है। इसके बाद भी अगर आपको स्पेस की जरूरत है तो आप iCloud स्टोरेज की प्रीमियम सुविधा iCloud+ में अपग्रेड कर सकते हैं।

इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं, अगर आप 50GB स्टोरेज चाहते हैं तो आपको 75 रुपये, 200GB स्पेस के लिए 219 रुपये और 2TB स्पेस के लिए 749 रुपये देने पड़ सकते हैं।

Trash या Bin का कर सकते हैं इस्तेमाल

कुछ स्मार्टफोन कंपनियां आपको Trash या Bin का विकल्प देती हैं। जब आप फोटो और वीडियो को डिलीट कर देते हैं तो वह इन फ्री स्टोरेज में कुछ समय के लिए सेव हो जाते हैं, जिन्हें आप रिकवर कर सकते हैं।

इसके अलावा आफ माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करके अपनी फोटोज और वीडियो को ट्रांसफर कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-डाउनलोड करना चाहते हैं Apple Watch के 7 खास वॉच फेस, यहां जानें क्या है तरीका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.