Move to Jagran APP

फोन की स्लो चार्जिंग से हैं परेशान, तो इन 5 ट्रिक्स को करें फॉलो, नहीं होगी कोई परेशानी

Smartphone Charging Slow फोन नया हो या पुराना स्लो चार्जिंग की प्रॉब्लम से आज लगभग हर यूजर परेशान रहता है। आज हम आपको 5 ऐसी ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyFri, 17 Mar 2023 03:54 PM (IST)
फोन की स्लो चार्जिंग से हैं परेशान, तो इन 5 ट्रिक्स को करें फॉलो, नहीं होगी कोई परेशानी
Try this 5 Tips to increase Smartphone Charging Speed

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल के ढ़ेर सारे स्मार्टफोन बड़ी बैटरी के साथ आते हैं। इन स्मार्टफोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी देखने को मिलता है। लेकिन इसके बावजूद कई बार यूजर्स को स्लो चार्जिंग स्पीड की प्रॉब्लम से जूझना पड़ता है। कई बार तो घंटो फोन को चार्जिंग में लगाकर छोड़ना पड़ता है, जिससे हमारे बैटरी पर काफी बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं।

ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल

अगर आपका स्मार्टफोन स्लो चार्ज हो रहा है तो बॉक्स में दिए गए चार्जर का इस्तेमाल करें। या आप बॉक्स के साथ दूसरा चार्जर भी खरीद सकते हैं। अगर आपका स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, तो स्मार्टफोन के साथ आए फास्ट चार्जर का ही इस्तेमाल करें।

हाई क्वालिटी चार्जिंग केबल और एडॉप्टर का करें इस्तेमाल

हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन के साथ आने वाली चार्जिंग केबल और एडॉप्टर चार्जिंग के लिए सही न हों। लोकल चार्जिंग केबल और एडॉप्टर आपके स्मार्टफोन को तेजी से चार्ज करने के लिए पर्याप्त पावर नहीं देते हें। इसलिए, अपने स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करने के लिए हाई-क्वालिटी वाले चार्जिंग केबल और एडॉप्टर का इस्तेमाल करें।

चार्ज करते समय स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बचें

जब आप चार्ज करते समय अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो बैटरी का ज्यादा पावर फोन अपने काम को प्रोसेस करने में ले लेता है। इस कारण स्मार्टफोन धीरे-धीरे चार्ज होता है। इसलिए, चार्ज करते समय स्मार्टफोन के इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने फोन की चार्जिंग स्पीड में सुधार देख पाएंगे।

वॉल सॉकेट का करें इस्तेमाल

जब आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर USB पोर्ट का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन को चार्ज करते हैं, तो यह वॉल सॉकेट से कनेक्ट होने की तुलना में बहुत धीमी स्पीड से चार्ज होता है। इसलिए, अगर आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी से चार्ज करना चाहते हैं, तो कोई बेहतर एडॉप्टर का इस्तेमाल करके उसे दीवार की सॉकेट में प्लग करें।

ज्यादा खपत करने वाले ऐप्स बंद करें

फोन के ढेरों ऐप भारी मात्रा में बैटरी की खपत करते हैं। इससे भी फोन की बैटरी धीमी चार्ज होती है। आप अपने फोन में बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ऐप्स का पता लगा सकते हैं और ज्यादा खपत करने वाले ऐप्स को अनइन्स्टॉल कर सकते हैं।