Move to Jagran APP

आखिर क्यों ब्लास्ट करती है फोन की बैटरी, कारण से लेकर निवारण तक, यहां है सारी जानकारी

बैटरी के ब्लास्ट होने की खबरें अक्सर आती रही है लेकिन क्या आप इसका कारण जानते हैं? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 15 Mar 2023 12:08 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 12:09 PM (IST)
Why the smartphone battery explode, know the reason and prevention here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले कुछ महीनों से हम आए दिन बैटरी ब्लास्ट की खबरें सुनते रहते हैं। हाल ही में एक ऐसी ही घटना सामने आई है, जिसमें बिहार के एक यूजर्स ने अपने शाओमी फोन के ब्लास्ट होने की बात कहीं है। हालांकि कंपनी का कहना है कि ये घटना किसी बैटरी के साथ की गई छेड़छाड़ के कारण हुई है।

loksabha election banner

साथ ही बैटरी पर पंचर के निशान भी पाए गए है। कंपनी का कहना है कि वह यूजर को हर स्टेप के लिए गाइड कर रही है। फिलहाल, आज हम इस बारे में बात करेंगे कि बैटरी फटने या ब्लास्ट होने की घटना क्यों होती है और इसे कैसे रोका जा सकता है।

क्यों ब्लास्ट होते हैं फोन ?

पहले भी कई बार हमने फोन फटने या ब्लास्ट होने की खबरें आ चुकी है। लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर स्मार्टफोन ब्लास्ट क्यों होते हैं? बता दें कि ज्यादातर मामलों में धमाका फोन की बैटरी से होता है। ऐसे में आपको ही इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके फोन की बेटरी ठीक है या नहीं।

जानकारी के लिए बता दें आज कल ज्यादातर कंपनियां अपने स्मार्टफोन में लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग करती हैं, जिनमें पॉजिटव और नेगेटिव इलेक्ट्रोड है, जो इसे रिचार्ज करने देता है। जब फोन की बैटरी के पार्ट टूट जाते हैं, तो इसका परिणाम एक अस्थिर प्रतिक्रिया होती है और इससे अक्सर फोन में विस्फोट की घटनाएं होती हैं।

थर्मल रनवे चेन रिएक्शन

फोन की बैटरी खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम कारण गर्मी है। इसलिए अगर बैटरी चार्ज होने पर या भारी उपयोग के दौरान जल्दी से गर्म हो जाती है, तो फोन की बैटरी क्षतिग्रस्त हो सकती है। इसके थर्मल रनवे नामक एक चेन रिएक्शन हो सकता है। इस प्रक्रिया से बैटरी बहुत गर्म हो जाती है, जिसके कारण फोन में आग लग जाती है।

इसके अलावा फोन के गिरने, बहुत देर तक सूरज के संपर्क में रहने, सीपीयू में मैलवेयर होने और चार्जिंग सार्किल में समस्या होने से भी बैटरी खराब हो सकती है। कुछ घटनाएं स्मार्टफोन के पुराने होने या निर्माण दोष के कारण भी हो सकती है। मान लीजिए आप कई सालों से एक डिवाइस इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसे में बैटरी के इंटरनल एलीमेंट खराब हो सकते हैंऔर बैटरी फूल सकती है या गर्म हो सकती है।

फोन को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?

ज्यादातर स्मार्टफोन ऐसी किसी घटना से पहले चेतावनी देते हैं, जैसे कि प्लास्टिक या कैमिकल के जलने की कुछ पॉपिंग आवाजें या गंध हो सकती है या डिवाइस बहुत बार गर्म हो सकता है। यूजर्स इन चेतावनियों को भी नोट कर लें और फोन को तुरंत बंद कर सर्विस सेंटर ले जाएं।

इसके साथ ही फोन विस्फोट की घटनाओं होने से रोकने के लिए हम कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं तो आइये इनके बारे में जानते हैं।

  • अपने फोन को किसी भी तरह की शारीरिक क्षति से बचाएं।
  • धूप और अत्यधिक बाहरी तापमान से बच कर रखें।
  • समय-समय पर अपने बैटरी की जांच करते रहें और बैटरी हाइजिन को बनाए रखें।
  • किसी दूसरे चार्जिंग केबल और चार्जर का इस्तेमाल करने के बजाय फोन ब्रांड द्वारा दिए गए केबल और चार्जर का उपयोग करें।
  • अपने फोन को मैलवेयर से सुरक्षित रखें , क्योंकि यह आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.