Move to Jagran APP

आम लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने स्मार्टफोन को लेकर उठाया बड़ा कदम

Competition Commission of India (CCI) के जुर्माने के बाद गूगल ने भारतीय बाजार के लिए अपने Android Operatiing System और Google Play Store Billing में कई बदलावों की घोषणा की थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक IT मिनिस्ट्री यूजर डेटा की जासूसी और उसके गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 15 Mar 2023 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 06:21 PM (IST)
आम लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार ने स्मार्टफोन को लेकर उठाया बड़ा कदम
the government has taken a big step regarding the smartphone

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Digital India मिशन के तहत देश तेजी से डिजिटली ग्रो कर रहा है। लेकिन इसके साथ ही लोगों की डिजिटल सेफ्टी को लेकर सरकार अब लगातार प्रयास कर रही है। लोगों की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार मोबाइल बनाने वाली कंपनियों पर सख्त कदम उठाने जा रही है। इसके तहत अब कंपनियों को मोबाइल में प्री-इन्स्टॉल ऐप यानी पहले से इंस्टाल ऐप्स को Un install करने का ऑप्शन देना होगा। इसके अलावा कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़े अपडेट की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

loksabha election banner

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

सरकार के इस फैसले से Samsung, शाओमी, Vivo और Apple जैसी कंपनियां प्रभावित होंगी। इन कंपनियों के स्मार्टफोन्स में पहले से इंस्टॉल ऐप होते हैं, जिन्हें यूजर अपने फोन से अनइंस्टॉल नहीं कर पाते हैं। बता दें कि Competition Commission of India (CCI) के जुर्माने के बाद गूगल ने भारतीय बाजार के लिए अपने Android Operatiing System और Google Play Store Billing में कई बदलावों की घोषणा की थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, IT मिनिस्ट्री यूजर डेटा की जासूसी और उसके गलत इस्तेमाल को लेकर चिंतित है।

प्री इंस्टॉल ऐप कमजोर सिक्योरिटी पाइंट हो सकते हैं। इसलिए सरकार नहीं चाहती कि चीन या कोई भी विदेशी ताकत इसका फायदा उठाए। ये नेशनल सिक्योरिटी का इश्यू है। हाल ही में खुफिया एजेंसियों ने एक एडवाइजरी में कहा था कि देश के सैनिक चीनी मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। सैनिकों के परिवार के सदस्यों को भी चीनी फोन इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी गई थी। इसके लिए सभी रक्षा यूनिट्स और फॉर्मेशन्स को अपने कर्मियों को आगाह करने को कहा गया था। बता दें कि ये एडवाइजरी इसलिए जारी की गई थी, क्योंकि चीनी कंपनियों के मोबाइल फोन में मैलवेयर और स्पाईवेयर पाए जाने के मामले सामने आए थे। इसलिए सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चीनी मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने का एडवाइजरी जारी की थी।

सरकार के इस कदम के बाद आम लोगों की निजी जानकारी साझा नहीं होगी जिससे लोगों के साथ होने वाले स्कैम व अन्य चीजों से रक्षा हो सकेगी। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ। अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

लेखक- सत्यम सिंह

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.