Move to Jagran APP

अब तक नहीं बना है Voter ID कार्ड तो न हों परेशान, इन स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम

वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं लेकिन अपने घर से दूर रहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 09 Feb 2023 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 07:51 AM (IST)
अब तक नहीं बना है Voter ID कार्ड तो न हों परेशान, इन स्टेप्स को फॉलो कर मिनटों में हो जाएगा काम
Process to apply for voter ID card online, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड भी भारतीयों के लिए पहचान पत्र काम करता है, लेकिन ये हर किसी के पास नहीं होता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह केवल 18 साल से अधिक उम्र के नागरिकों के लिए जारी किया जाता है, जिन्हें मतदान करने का अधिकार प्राप्त होता है। ऐसे में अगर आप अपना वोटर आईडी बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन इसकी सुविधा मिलती है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

इन नागरिकों को मिलता है Voter ID

भारत का चुनाव आयोग (ECI) प्रत्येक नागरिक को मतदाता पहचान पत्र जारी करता है, जिसने योग्यता तिथि के हिसाब से 18 वर्ष की आयु पा ली है और देश के लोकतांत्रिक चुनाव में वोट देने के लिए योग्य है। Voter ID कार्ड को Voter फोटो आईडी कार्ड के रूप में भी जाना जाता है, जो विभिन्न आधिकारिक उद्देश्यों के लिए पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

यह भी पढ़ें - कही आपके डिवाइस में तो नहीं है कोई बॉट, ऐसे लगाएं पता और दूर करें परेशानी

आसान है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

जैसा कि हम सब जानते है कि स्थानीय या राष्ट्रीय चुनाव से पहले ही वोटर कार्ड के लिए आवेदन करना पड़ता है। ऐसे में अब ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से Voter ID कार्ड के लिए आवेदन करना और आसान हो गया है। इसलिए भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन में मदद करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल लॉन्च किया।

सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन के अनुसार, नागरिक खुद को सामान्य मतदाता के रूप में नामांकित कर सकते हैं और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भर सकते हैं। आइये जानते है कि आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल से Voter ID के लिए ऐसे करें अप्लाई

यह देखने के लिए कि आप मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं या नहीं, आपको आधिकारिक वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाना होगा। अगर आपका नाम सूची में दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आप वोट देने के योग्य हैं, अन्यथा आपको वोट करने के लिए पंजीकरण कराने या नया मतदाता पहचान पत्र बनवाने की जरूरत होगी। बता दें कि मतदाता सूची में अपने नाम की जांच करने या ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आप मतदाता हेल्पलाइन ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर भी जा सकते हैं और आपकी सहायता के लिए विस्तृत ब्रोशर पा सकते हैं।

ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से Voter ID कार्ड के आवेदन के स्टेप्स

  • सबसे पहले मतदाता सेवा पोर्टल - Voterportal.eci.gov.in पर जाएं।
  • अब अगर आप एक नए यूजर हैं तो एक लॉगिन अकाउंट बनाएं और अगर आप पुराने यूजर हैं तो अपना क्रेडेंशियल्स दर्ज करें।
  • अब मतदाता पहचान पत्र के लिए बताएं गए फॉर्म भरें।
  • फॉर्म 6 - यह फॉर्म 'पहली बार मतदान करने वाले लोगों' और 'उन मतदाताओं के लिए है जिन्होंने अपना निर्वाचन क्षेत्र बदल लिया है।

  • फॉर्म 6A- यह एनआरआई मतदाताओं के लिए एक इलेक्शन कार्ड एप्लीकेशन है।
  • फॉर्म 8 - डाटा या जानकारी जैसे नाम, उम्र, पता, फोटो, डीओबी आदि में बदलाव के लिए इस फॉर्म को भरें।
  • फॉर्म 8A - उसी निर्वाचन क्षेत्र में अपना का पता बदलने के लिए इस फॉर्म को भरें।
  • अब फॉर्म और फोटोग्राफ में पूछे गए अनुसार संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
  • सभी भरे हुए विवरणों को ध्यान से देखें और सभी विवरणों की पुष्टि करने के बाद 'सबमिट' पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें- ChatGPT का हो सकता है गलत इस्तेमाल, बड़े साइबर हमलों की जिम्मेदार हो सकती है टेक्नोलॉजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.