Move to Jagran APP
Featured story

कब और कैसे शुरू हुआ Feature Phone का सफर, स्मार्टफोन के दौर में भी कायम है इसका वजूद

History Of Feature Phone Smartphone के दौर में आज भी फीचर फोन लॉन्च हो रहे हैं। आए दिन एक नए डिवाइस की लॉन्चिंग हो रही है। इस आर्टिकल में फीचर फोन की ही बात कर रहे हैं। फीचर फोन की शुरुआत कब औऱ कैसे हुई इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा स्मार्टफोन के दौर में फीचर की जरूरत पर बात करेंगे।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Thu, 06 Jul 2023 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2023 08:00 PM (IST)
History Of Feature Phone First Feature Phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोन हर यूजर की जरूरत बन गए हैं। घर का राशन मंगवाने से लेकर बैंकिंग तक के काम स्मार्टफोन की मदद से पूरे किए जा रहे हैं। आए दिन इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां नए फोन लॉन्च कर रही हैं, स्मार्टफोन ही नहीं, फीचर फोन भी लॉन्च किए जा रहे हैं। हाल ही में रिलायंस जियो ने अपना फीचर फोन लॉन्च किया है।

स्मार्टफोन के जमाने में फीचर फोन को लॉन्च करने की बात कुछ यूजर्स की समझ से बाहर हो सकती। इस आर्टिकल में फीचर फोन के बारे में बात करने जा रहे हैं। इनकी शुरुआत से लेकर आज के समय में इनकी जरूरत पर बात करेंगे-

कैसे शुरू हुआ था फीचर फोन का सफर?

दुनिया में पहले पोर्टेबल फोन के रूप में Motorola DynaTAC 8000X का नाम सामने आता है। वहीं फीचर फोन की शुरुआत का एरा साल 1999-2002 का माना जाता है। जहां यूजर के लिए बेसिक फोन कॉलिंग और टेक्स्ट के लिए पेश किए जा रहे थे, वहीं फीचर फोन एक नए युग की शुरुआत थी। फीचर फोन बेसिक फोन से अलग ज्यादा सुविधाओं के साथ लाया गया था।

यह 1999 का दौर था जब इलेक्ट्रॉनिक कंपनी ने Nokia 7110 को पेश किया था। यह फोन बेसिक फोन से अलग ज्यादा खूबियों के साथ लाया गया था। ठीक एक साल बाद J-SH04 के रूप में ऐसे फोन की एंट्री होती है, जिसमें यूजर के लिए कैमरे की सुविधा पेश की गई।

साल 2002 में Sony Ericsson T68i को पेश किया गया, जो कैमरा फोन के रूप में एक बड़ी क्रांति के रूप में उभरा था। साल 2003 में Sony Ericsson Z1010 के रूप में एक ऐसा फोन लाया गया जिसकी मदद से वीडियो कॉलिंग भी किया जाना संभव हो गया था। हालांकि, ये सभी फोन ट्रेडिशनल बटन डिजाइन के साथ आते थे। साल 2007 में यह ट्रेडिशन थोड़ा पीछे छूट गया जब LG Prada ने पहले टचस्क्रीन फोन के रूप में यूजर्स को लुभाना शुरू किया था।

स्मार्टफोन के दौर में कितना बेहतर हुआ फीचर फोन?

अब सवाल आता है कि सालों पहले जब फीचर फोन से ज्यादा बेहतर सुविधाओं के साथ टच स्क्रीन और स्मार्टफोन की एंट्री शुरू हो चुकी थी तो आज के समय में फीचर फोन क्यों लॉन्च हो रहे हैं।

इस सवाल का जवाब आसान है, आज भी एक बड़ा यूजर ग्रुप ऐसा है जो स्मार्टफोन को इस्तेमाल नहीं करता है। महंगी कीमत इसका एक कारण नहीं माना जा सकता है, स्मार्टफोन का रखरखाव भी फीचर फोन के मुताबिक थोड़ा सा मुश्किल है। यहां यूजर के हाथ से स्मार्टफोन छूटा और फोन के डिस्प्ले पर हजारों का खर्चा होना तय हुआ।

स्मार्टफोन यूजर के लिए बेहतर सुविधाओं से तो लैस हैं लेकिन इनकी बैटरी फीचर फोन के मुकाबले जल्दी डेड होना और इनका बड़ा और वजन में भारी होना भी कुछ वजहें मानी जा सकती हैं।

वहीं आज के समय में फीचर फोन की खूबी की बात करें तो यूजर को फीचर फोन पहले से बेहतर और ज्यादा सुविधाओं के साथ पेश किए जा रहे हैं।

फीचर फोन में इंटरनेट इस्तेमाल करने के अलावा, यूजर को यूपीआई पेमेंट जैसी सुविधाएं भी पेश की जा रही हैं। इनकी कम कीमत भी एक बड़े यूजर वर्ग को लुभा रही हैं। ऐसे में फीचर फोन का इस्तेमाल आज के समय की जरूरत नहीं है, यह बात सच नहीं हो सकती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.